पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020

पटना यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ एजुकेशन (एम.एड) में एडमिशन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एम.एड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवार 2 साल के मास्टर ऑफ एजुकेशन (एम.एड) कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 की अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019

पटना यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट के साथ कई वोकेशनल कोर्सेज भी कराए जाते हैं। इनमे से एक कोर्स मास्टर ऑफ एजुकेशन है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा। पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन खत्म होने की तारीख मई 2020 के आखिरी सप्ताह में
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जून 2020 के पहले सप्ताह में
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख जून 2020 के दूसरे सप्ताह में
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2020 के आखिरी सप्ताह में

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 पात्रता मापदंड

पटना यूनिवर्सिटी एट्रेंस एग्जाम 2020 देने के लिए उम्मीदवारों को याग्य होना जरुरी है। आवेदन करने पहले उम्मीदवार यहां से अपनी पात्रता मापदंड जांच सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिये उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने जरुरी है।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 आवेदन पत्र

पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। वर्ष 2019 को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आवेदन पत्र मई 2020 के आखिरी सप्ताह में जारी की जा सकती है। आवेदन पत्र पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी पटना यूनिवर्सिटी एमएड आवेदन पत्र भर सकेंगे। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले आवेदन करने के नियमों को ध्यान से पढ़ लें उसके बाद आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकता है।

  • सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

नोट – आवेदन शुल्क की जानकारी वर्ष 2019 के अनुसार दी गई है। वर्ष 2020 में आवेदन शुल्क में बदलाव होने पर इस पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम डेट से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। पिछले वर्ष को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि एडमिट कार्ड जून 2020 के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 8 जून 2019 है। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट या फिर ऑफलाइन माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी कई जानकारियां दर्ज होंगी। उम्मीदवार एडमिट कार्ड से परीक्षा का समय, परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का नाम आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 परीक्षा पैटर्न

किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न की जानकारी सबसे महत्वपूर्ण है। परीक्षा पैटर्न की जानकारी होने से परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होती है। परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयारी करने वाले उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। यहां से उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।

  • प्रवेश परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाएंगे।
  • प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी।
  • इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 1 घंटा 40 मिनट समय दिया जाएगा।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाती है।
  • उम्मीदवारों के 3 गलत उत्तर होने पर 1 अंक काट लिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 चयन प्रक्रिया

वर्ष 2020 में पटना यूनिवर्सिटी के एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवार एम.एड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद क्लास शुरू कर दी जाती है। क्लास शुरू होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। वर्ष 2019 को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि क्लास जुलाई 2020 से शुरू कर दी जाएगी।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 रिजल्ट

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम समाप्त होने के कुछ दिनों बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से ही देखा जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हुए उनका नाम पहले शामिल किया जाता है। रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जून 2020 के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को सभी ओरिजनल डॉक्युमेंट्स के साथ डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी भी साथ ले जाना आवश्यक है। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय सभी डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। यहां से आप डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय साथ ले जाने वाले डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देख सकते हैं।

  • वैद्य आईडी प्रूफ
  • दो रंगीन फोटो
  • लिविंग सर्टिफिकेट (पिछले कॉलेज / संस्थान का)
  • कक्षा 10वीं का मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट
  • कक्षा 12वीं का मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन का मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए)
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र (दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए)

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 सीट

पटना यूनिवर्सिटी के एमएड कोर्स के लिए सीटों की संख्या तय की जाती है। आपको बता दें कि पिछले साल मास्टर ऑफ एजुकेशन (एमएड) कोर्स के लिए कुल 50 सीट निर्धारित की गई थी। वर्ष 2020 में भी एमएड कोर्स के लिए 50 के लगभग सीटें होनी की संभावना है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वर्ष 2020 में सीटों की संख्या में बदलाव होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 आरक्षण

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आरक्षण तय किया गया है। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को आरक्षण के अनुसार सीट दी जाती है। पटना यूनिवर्सिटी एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अपना जाति प्रमाण पत्र को एडमिशन के समय अवश्य लेकर जाना है। उम्मीदवार नीचे से आरक्षण की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 3 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
  • जिसमें से 1 प्रतिशत आरक्षण नेत्रहीन उम्मीदवारों को दिया जाएगा।
  • बहरे उम्मीदवारों को भी 1 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
  • आर्थोपेडिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को भी 1 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

आरक्षण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है। दिव्यांगता प्रमाण पत्र जमा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां वर्ष 2018 के में हुई प्रवेश परीक्षा के आधार पर है। वर्ष 2020 का नोटिफिकेशन जारी होते ही हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंग।

आधिकारिक वेबसाइट – www.patnauniversity.ac.in

नोटिफिकेशन : पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2020 की अधिक जानकारी के लिए वर्ष 2018 का नोटिफिकेशन यहां से देखें।

पटना यूनिवर्सिटी

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by

Recent Posts

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- वायु तथा जल का प्रदूषण

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – वायु तथा जल का प्रदूषण यहाँ प्राप्त कर…

15 घंटे ago

कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – तत्वों का आवर्त वर्गीकरण यहां प्राप्त…

15 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 एडमिट कार्ड (IIFT 2020 Admit Card): जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

IIFT द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 एडमिट कार्ड जारी कर दिए गये हैं। IIFT 2020 Admit card उन…

15 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 (IIFT 2020): एडमिट कार्ड, एग्जाम पैटर्न आदि

आईआईएफटी 2020 - इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (IIFT) 2020 के लिए NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने एडमिट कार्ड जारी…

15 घंटे ago

कक्षा 12 भौतिकी विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – नाभिक

भौतिकी विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 12 भौतिकी विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – नाभिक यहाँ प्राप्त कर सकते…

15 घंटे ago

कक्षा 9 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 9 गणित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 9 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज…

16 घंटे ago