पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020

पटना विमेंस कॉलेज (पीडब्लूसी) में कई अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज कराए जाते हैं। पटना विमेंस कॉलेज में होने वाले कोर्सेज में बीएड भी शामिल है। बी.एड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले छात्राओं को आवेदन करना होता है। आवेदन पत्र पटना विमेंस कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल 2020 में शुरू की जा सकती है। छात्राओं का चयन कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) बी.एड 2020 के आधार पर किया जाता है। चयनित छात्राओं के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020

आवेदन करने से पहले छात्राएं पटना विमेंस कॉलेज के द्वारा तय किये गए पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। आदर आप बीएड कोर्स के लिए तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करतीं तो आपके द्वारा किया गया आवेदन ख़ारिज किया जा सकता है। पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दी गई टेबल से देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख 
आवेदन शुरू होने की तारीख मार्च 2020 के तीसरे सप्ताह में
आवेदन करने की आखिरी तारीख मार्च 2020 के आखिरी सप्ताह में
काउंसलिंग के लिए चयनित छात्राओं की लिस्ट जारी होने की तारीख मार्च 2020 के आखिरी सप्ताह में
काउंसलिंग की तारीख अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में
एडमिशन के लिए पहली लिस्ट जारी होने की तारीख अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में
पहली लिस्ट में शामिल छात्राओं के एडमिशन की तारीख अप्रैल 2020 के दूसरे सप्ताह में
एडमिशन के लिए दूसरी लिस्ट जारी होने की तारीख (सीटों की संख्या के अनुसार) अप्रैल 2020 के दूसरे सप्ताह में
दूसरी लिस्ट में शामिल छात्राओं के एडमिशन की तारीख अप्रैल 2020 के दूसरे सप्ताह में
क्लास शुरू होने की तारीख घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 पात्रता मापदंड

  • आवेदन करने वाली छात्राओं के पास साइंस, सोशल साइंस, ह्यूमैनिटीज, कॉमर्स से बैचलर या मास्टर डिग्री होना आवश्यक है।
  • बैचलर या मास्टर में छात्राओं को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होना आवश्यक है।
  • न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी से बैचलर करने वाली छात्राएं भी आवेदन कर सकती हैं।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

बीएड। इ एडमिशन लेने के लिए आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। आवेदन पत्र जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। बीएड के लिए आवेदन पत्र पटना विमेंस कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। वर्ष 2019 में आवेदन पत्र दिनांक 25 मार्च 2019 को जारी किया गया था। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष 2020 में भी आवेदन पत्र मार्च 2020 के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पेज में उसकी लिंक लगा दी जाएगी। छात्राएं चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाता है। आवेदन करते समय छात्राओं को ई – मेल आईडी, फ़ोन नंबर और फोटो अपलोड करना आवश्यक होता है। आवेदन करते समय गलती होने पर आवेदन को रद्द कर दिया जाता है। पीडब्लूसी के द्वारा आवेदन में सुधार करने का अवसर नहीं दिया जाता है।

आवेदन शुल्क 

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन मान्य नहीं होता है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से जमा किया जा सकता है। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने के लिए सबसे पहले पीडब्लूसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर बैंक चालान का प्रिंटआउट निकालना होता है। इस बैंक चालान को पटना विमेंस कॉलेज के एक्सटेंशन काउंटर के विजया बैंक में जमा करना होता है। इसके अलावा नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।

  • बी.एड कोर्स के लिए आवेदन करने वाली सभी छात्राओं को 1,000 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना होता है।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं को प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होती है। छात्राओं का चयन कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) बी.एड 2020 में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) बी.एड 2020 नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी, पटना के द्वारा आयोजित की जाती है। कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) बी.एड 2020 की मेरिट लिस्ट पीडब्लूसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देखा जा सकता है।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 मेरिट लिस्ट

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) बी.एड 2020 में प्राप्त अंकों के आधार पर चयनित छात्राओं की लिस्ट जारी कर दी जाती है। बीएड में एडमिशन के लिए पहली लिस्ट मार्च 2020 के आखिरी सप्ताह में जारी की जा सकती है। लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। लिस्ट पटना विमेंस कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। लिस्ट जारी होने के बाद इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से छात्राएं लिस्ट देख सकती हैं। यह लिस्ट पटना विमेंस कॉलेज की नोटिस बोर्ड पर भी जारी की जा सकती है।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 काउंसलिंग

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद चयनित छात्राओं के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग आयोजित होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। काउंसलिंग मार्च 2020 के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। वर्ष 2019 में बीएड के लिए कॉउंसलिंग दिनांक 02 मार्च 2019 और दिनांक 03 मार्च 2019 को आयोजित की गई थी। काउंसलिंग में शामिल होना आवश्यक है। काउंसलिंग में शामिल नहीं होने पर छात्राएं बीएड कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकती हैं। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एडमिशन के लिए पहली लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में शामिल छात्राएं एडमिशन ले सकती हैं। एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद खली सीटों को ध्यान में रखते हुए दूसरी लिस्ट भी जारी की जा सकती है। दूसरी लिस्ट में शामिल छात्राएं बी.एड में एडमिशन ले सकती हैं।

पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 के लिए डॉक्युमेंट्स

एडमिशन के समय छात्राओं को कुछ डॉक्युमेंट्स साथ लाना होता है। यहां से छात्राएं एडमिशन के समय साथ लेन वाले डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देख सकते हैं। छात्राएं इस बात का ध्यान रखें कि ऑरिजनल डॉक्युमेंट्स के साथ उसकी फोटोकॉपी भी साथ ले जाना होता है।

  • 10वीं का मार्क्स शीट
  • 12वीं का मार्क्स शीट
  • स्कूल लिविंग सेर्टिफिकेट
  • कैरेक्टर सेर्टिफिकेट
  • माइग्रेशन
  • 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • 1 स्टाम्प साइज फोटो
  • कोर्स की फीस
  • जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग की छात्राओं के लिए)
  • ब्लड ग्रुप सेर्टिफिकेट

नोट : इस पोस्ट में दी गई जानकारियां वर्ष 2019 के अनुसार है। वर्ष 2020 के लिए ब्रॉशर जारी होए के बाद इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट : patnawomenscollege.in

ब्रॉशर : पटना विमेंस कॉलेज बी.एड एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए वर्ष 2018 का ब्रॉशर यहां से देख सकते हैं। 

पटना विमेंस कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।