पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019

पटना विमेंस कॉलेज (पीडब्लूसी) में एडमीशम की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीए और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन लेने की इच्छुक छात्राओं को बता दें कि प्रवेश परीक्षा समाप्त हो गई है। प्रवेश परीक्षा के द्वारा चयनित छात्राओं की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। बी.एससी वोकेशनल (मास कम्युनिकेशन) की दूसरी एडमिशन लिस्ट दिनांक 11 जून 2019 को जारी की गई। पीडब्लूसी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ इस पेज में दिए गए लिंक से देखे सकते हैं दूसरी एडमिशन लिस्ट। एडमिशन के समय छात्राओं को ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स के साथ फोटो कॉपी और फोटो भी साथ ले जाना आवश्यक है। पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : पटना विमेंस कॉलेज बी.एससी वोकेशनल (मास कम्युनिकेशन) की दूसरी लिस्ट हुई जारी। इस पेज में दिए गए लिंक से देखें चयनित उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट।

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019

आवेदन करने वाली छात्राओं को लिखित परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। छात्राओं का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। लिखित परीक्षा में केवल काला या ब्लू बॉल पॉइंट पेन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्राओं क न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। पीडब्लूसी एडमिशन 2019 (बीए और बीएससी) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 1 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 मई 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख
  • बी.ए
  • बी.एससी
  • 22 मई 2019
  • 27 मई 2019
प्रोफिसिएंसी टेस्ट इंग्लिश ऑनर्स के लिए 25 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 31 मई 2019 (बी.ए, बी.एससी)
पहली एडमिशन लिस्ट जारी होने की तारीख
  • 03 जून 2019 – 04 जून 2019 (बी.ए)
  • 10 जून 2019 – 11 जून 2019 (बी.एससी)
दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी होने की तारीख 11 जून 2019 – बी.एससी वोकेशनल (मास कम्युनिकेशन)
क्लास शुरू होने की तारीख 02 जुलाई 2019 सुबह 09:15 बजे

महत्वपूर्ण लिंक्स

पटना विमेंस कॉलेज 2019 एडमिशन लिस्ट

मेरिट लिस्ट जारी होने के कुछ समय बाद एडमिशन लिस्ट जारी कर दी जाती है। बता दें की बी.एससी वोकेशनल (मास कम्युनिकेशन) के लिए दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी कर दी गई है। एडमिशन लिस्ट में शामिल छात्राओं को दिनांक 15 जून 2019 को दोपहर 12:30 बजे पटना विमेंस कॉलेज पहुंचना आवश्यक है। एडमिशन लिस्ट जारी होने के बाद चयनित छात्राएं बीए और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन ले सकती हैं। एडमिशन के समय छात्राओं को अपने माता – पिता के साथ आना जरुरी है। इसके साथ ही उन्हें अपने साथ सभी महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स साथ लाना होता है। एडमिशन लेने वाली छात्राओं को दिनांक 02 जुलाई 2019 को सुबह 09:15 बजे कॉलेज के स्टेज हॉल में पहुंचना अनिवार्य है।

नोटिस : पटना विमेंस कॉलेज बी.एससी वोकेशनल कोर्स (मास कम्युनिकेशन) की दूसरी एडमिशन लिस्ट की नोटिस यहां से देखें। 

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

  • आवेदन करने के लिए छात्राओं का न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • मैथमेटिक्स विषय से 12वीं करने वाली छात्राएं ही इकोनॉमिक्स (कोर सब्जेक्ट) के लिए आवेदन कर सकती हैं।

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

पटना विमेंस कॉलेज में बी.एड और बी.एससी में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक छात्राओं को बता दें कि बी.एड और बी.एससी के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। बीएड और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए आवेदन पत्र दिनांक 1 अप्रैल 2019 को जारी किया गया। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 10 मई 2019 तय की गई थी। लेकिन कुछ कारणों से आवेदन की आखिरी तारीख को कुछ दिनों के लिए बढ़ा दिया गया। आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा कर दिनांक 14 मई 2019 तय किया गया।

इन कोर्सेज के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपसे कोई गलती ना हो। उम्मीदवारों को आवेदन में सुधार का अवसर नहीं दिया जाता है। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन को रद्द कर दिया जाता है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से जमा किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

  • बीए और बीएड कोर्सेज के लिए 900 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

यह भी पढ़ें : पटना विमेंस कॉलेज एमसीए प्रवेश परीक्षा 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद बी.एड और बी.एससी के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड केवल उन छात्राओं के लिए जारी किया गया जिन्होंने आवेदन पत्र भरते समय कोई गलती नहीं की है। एडमिट कार्ड पीडब्लूसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड नहीं होने की स्थिति में छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड में कई जानकारियां दी गई होती है। पीडब्लूसी के द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड में छात्रा का नाम, रॉल नंबर, विषय का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा की तारीख आदि जानकारियां दर्ज होती हैं।

यह भी पढ़ें : पटना विमेंस कॉलेज बी.कॉम प्रवेश परीक्षा 2019 की जानकारी यहां से देखें।

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 एग्जाम पैटर्न

    • पीडब्लूसी में प्रवेश परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाती है।
  • यह परीक्षा ओएमआर शीट पर देनी होती है।
  • प्रवेश परीक्षा में सभी प्रश्न लिखित माध्यम से पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाते हैं।
  • प्रवेश में 12वीं स्तर के प्रश्न आते हैं।
  • इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटा समय दिया जाता है।
  • परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है।
  • प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सभी प्रश्न 1 अंक के होते हैं।
  • लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है।

बी.एससी के लिए परीक्षा पैटर्न

  • जेनेरल नॉलेज एंड एप्टीट्यूड टेस्ट से कुल 10 अंकों के प्रश्न आते हैं।
  • फिज़िक्स और केमिस्ट्री से कुल 60 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • बायोलॉजी या मैथमेटिक्स एंड स्टेटिस्टिक्स से कुल 30 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

बी.ए के लिए परीक्षा पैटर्न

  • जेनेरल नॉलेज एंड एप्टीट्यूड टेस्ट से कुल 25 अंकों के प्रश्न आते हैं।
  • ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के सभी मुख्य विषयों से कुल 75 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019

बीए और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। बीए की प्रवेश परीक्षा दिनांक 22 मई 2019 को आयोजित होने वाली है। वहीं बीएससी के लिए प्रवेश परीक्षा दिनांक 23 मई 2019 को आयोजित होने वाली है। परीक्षा दोपहर 12 बजे से शुरू की जाएगी। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे तक चलेगी।

पटना विमेंस कॉलेज 2019 प्रोफिसिएंसी टेस्ट

इंग्लिश ऑनर्स के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं को प्रोफिसिएंसी टेस्ट में शामिल होना आवश्यक है। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली छात्राएं ही प्रोफिसिएंसी टेस्ट में शामिल हो सकती हैं। फाइनल रिजल्ट प्रवेश परीक्षा और प्रोफिसिएंसी टेस्ट के आधार पर जारी किया जाता है। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग की छात्राओं को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और एबीसी वर्ग की छात्राओं को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। तय किए गए क्वालिफाइंग मार्क्स से कम अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को एडमिशन नहीं दिया जाता है।

पटना विमेंस कॉलेज 2019 रिजल्ट

बी.ए और बी.एससी में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाली छात्राओं का रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद जारी कर दिया जाता है। रिजल्ट मेरिट लिस्ट के माध्यम से जारी किया जाता है। मेरिट लिस्ट जारी तारीख घोषित कर दी गई है। मेरिट लिस्ट दिनांक 31 मई 2019 को जारी की जाने वाली है। बता दें कि 31 मई 2019 को बीएड और बीएससी दोनों के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है।

मेरिट लिस्ट प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को प्राथमिकता दी जाती है। अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं का नाम मेरिट लिस्ट में पहले शामिल किया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट : patnawomenscollege.in

नोटिस : पटना विमेंस कॉलेज बी.ए / बी.एससी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिस यहां से देखें।

पटना विमेंस कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।