पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी,सीकर राजस्थान में एडमिशन शुरु होने वाले हैं। जो भी छात्र पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। वह आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि एडमिशन से पहले नोटिफिकेशन जारी कर दी जायेगी। इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 की सभी जानकारी पाना चाहते हैं वह पा सकते हैं।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी, सीकर में जिन उम्मीदवारों को एडमिशन लेना है वो उम्मीदवार इस आर्टिकल से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीडीयूएसयू छात्रों के लिए कई कोर्स उपलब्ध करवाती है। इस विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए कई कोर्सों को उपलब्ध किया गया है जिससे छात्र अपना करियर बना सकते हैं। वर्ष 2018 के अनुसार मई या जून 2019 में एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध होगा। इसलिए जिन छात्रों ने 12वीं और बैचलर को पूरा कर लिया है वह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 से जुड़ी कोई भी जानकारी उम्मीदवार हमारे पेज पर प्राप्त कर सकेंगे। आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, योग्यता, रिजल्ट आदि से जुड़ी जानकारी उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि पीडीयूएसयू  एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन बहुत जल्द ही जारी कर दी जायेगी।पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में उम्मीदवार देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
आवेदन पत्र जारी होने कि अंतिम तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश परीक्षा जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी

आधिकारिक वेबसाइट-  shekhauni.ac.in  

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 यूजी / पीजी कोर्स

  • बी.ए
  • बी.कॉम
  • बीएससी
  • एमए
  • एम.कॉम
  • एमएससी
  • अन्य कोर्स

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019

जिन छात्रों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी, सीकर राजस्थान में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं वह हमारे पेज पर सारी जानकारी को सही से पढ़ें। क्योंकि हम आपको हमारे पेज पर सही और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। जैसा हम सभी जानते हैंं कि किसी भी कॉेलेज में प्रवेश करने के लिए कॉलेज की प्रकिया के बारे में उम्मीदवारों को जानकारी पता होनी चाहिए तभी जाकर छात्रों को आवेदन करने, प्रवेश पत्र, रिजल्ट प्राप्त करने में आसानी होती है। जो उम्मीदवार पीडीयूएसयू में एडमिशन लेने जा रहे हैं उनको सबसे पहले बता दें कि छत्रों ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं अच्छे अंकों से पास की हो तभी छात्र यूजी और पीजी पाठ्रयक्रम में एडमिशन लेने के योग्य होंगे।

पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा इसके बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा देने के योग्य होंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड भी जारी किये जायेंगे। जो कि प्रत्येक छात्रों के लिए बेहद जरुरी है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता

यूजी पाठ्यक्रम

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 + 2 का उत्तीर्ण होना चाहिए।

पीजी पाठ्यक्रम

  • बैचलर की ड्रिगी प्राप्त होनी चाहिए।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी, सीकर कई कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। तो कई कोर्सों में पिछले पाठ्रयक्रम को देखते हुए प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। यूजी और पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरना अनिवार्य है। आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ना होगा क्योंकि उम्मीदवारों इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि एप्लीकेशन में मांगी गई गई मानंदड पत्रता को पूरा कर सकेंगे या नहीं।उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। खबरों के अनुसार बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से भी भरा जा सकता है।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यूजी और पीजी कोर्सों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को 100/- रुपये का आवेदन फॉर्म का आवेदन करना होगा। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड के जरिये आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

जरुरी दस्तावेज 

  • कक्षा 10वीं की मार्क शीट और सेटिफिकेट
  • इंटरमीडिएट मार्क-शीट और पास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ट्रांसफर सेटिफिकेट
  • कैटेगरी सर्टिफिकेट
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 के लिए जिन भी आवेदकों ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा होगा उनको प्रवेश परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। जिन उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी उन्हीं को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा से पहले जारी कर दिया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट shekhauni.ac.in  पर जाकर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी एडमिट कार्ड प्रा्प्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट आउट जरुर निकलवा लें।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

पीडीयूएसयू एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी कर दिया जायेगा।परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम मिलेगा जिसेे उम्मीदवार डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार रहता है इसलिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा परिणाम जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा के कुछ समय बाद जारी कर दी जायेगी।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय जिसे पीडीयूएसयू के नाम से जाना जाता है। पीडीयूएसयू को पहले शेखावाटी यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था। राजस्थान के सीकर जिले में एक नव स्थापित राज्य विश्वविद्यालय है। सीकर विधेयक द्वारा 2012 में पारित करके 2012 में ही इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी। शेखावाटी विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में राजस्थान राज्य के शेखावाटी अंचल सीकर, झुंझुनू और चूरू जिलें शामिल हैं। पीडीयूएसयू  यूजी, पीजी और अन्य कोर्सों को प्रदान करती है। जिसके चलते  पीडीयूएसयू में हर साल कई छात्र एडमिशन लेते हैं।

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज एडमिशन

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।