पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019

छात्र पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 के लिए मार्च 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान चण्डीगढ़ में एमडी /एमएस, एमडीएस / हाउस जॉब, पीएचडी / एम.एससी / एम.एससी एमएलटी और डी.एम / एम.सी.एच / एमडी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा दें सकते हैं। पीजीआईएमईआर के लिए परीक्षा जनवरी और जुलाई दो स्तर में आयोजित की जाती है। छात्र पीजीआई चंडीगढ़ एडमिशन 2019 के लिए अप्रैल 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं। छात्रों की प्रवेश परीक्षा मई 2019 में आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड अप्रैल 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे।

छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए 1000/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। छात्रों को यह भुगतान बैंक चालान द्वारा भरना होगा। छात्रों की प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जायेगा। छात्र एमडी और एमएस कोर्स के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस पास होना चाहिए। आज हम छात्रों को इस आर्टिकल के माध्यम से पीजीआई चंडीगढ़ एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर पीजीआईएमईआर ऑनलाइन फॉर्म की विस्तार से चर्चा करते हैं।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019

छात्रों की प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। हर एक गलत उत्तर पर छात्रों के एक तिहाई अंक काटे जायेंगे। एसटी / एससी / ओबीसी / पीडव्लूडी वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। छात्र नीचे टेबल के अनुसार पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें 
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने तारीख मार्च 2019
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अप्रैल 2019
परीक्षा की तारीख मई 2019
परीक्षा का रिजल्ट जारी होने की तारीख मई 2019
पहली काउंसलिंग की तारीख जून 2019
दूसरी काउंसलिंग की तारीख जुलाई 2019

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • एम.डी / एस.एस कोर्स के लिए
    • छात्र के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।
    • छात्रों के पास एक साल इंटर्नशिप करने का अनुभव होना चाहिए।
    • छात्र का नाम सेंट्रल या स्टेट मेडिकल रजिस्ट्रेशन काउंसिल में होना चाहिए।
  • एमडीएस / हाउस जॉब (ओरल हेल्थ साइंस) के लिए
    • छात्रों के पास बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिग्री होनी चाहिए।
    • छात्रों के पास एक साल इंटर्नशिप करने का अनुभव होना चाहिए।
    • छात्र का नाम सेंट्रल या स्टेट मेडिकल रजिस्ट्रेशन काउंसिल में होना चाहिए।
  • एम.एससी कोर्स के लिए
    • छात्र मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस पास होना चाहिए।
  • पीएच.डी कोर्स के लिए
    • छात्र मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस 55 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए।
  • एम.एससी नर्सिंग के लिए
    • छात्रों के पास बी.एससी नर्सिंग की 55 प्रतिशत अंको के साथ डिग्री होनी चाहिए।
  • डीएम / एम.एच कोर्स के लिए
  • छात्र मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस 55 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • सामान्य वर्ग के छात्रों की आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एस.सी / एसटी वर्ग के छात्रों की आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के छात्रों की आयु 38 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 आवेदन फॉर्म

छात्र पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 के लिए मार्च 2019 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन फीस चालान द्वारा ही भरना होगा। बता दें कि आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा। छात्र आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरे यदि छात्र किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा। छात्र केवल अप्रैल 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट :-pgimer.edu.in

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 1000/- रुपये है।
  • एससी और एसटी वर्ग के लिए आवेदन फीस 800/- रुपये है।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 के लिए छात्रों की प्रवेश परीक्षा मई 2019 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों एडमिट कार्ड अप्रैल 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। बता दें कि छात्रों को एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। छात्रों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। छात्र बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश परीक्षा नहीं दें सकते हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ एक वेलिड आई प्रूफ लेकर भी जाना है जैसे कि आधार कार्ड, पास पोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड आदि। छात्र अपने एडमिट कार्ड पर अपना नाम, रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी जानकारी की सही से जांच पड़ताल कर लें।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

छात्रों की एमडी और एमएस कोर्स के लिए तीन घंटे की प्रवेश परीक्षा होगी। इस परीक्षा में छात्रों से 250 एमसीयू टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। बता छात्रों को यह परीक्षा ऑफलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाएगी।डीएम / एमएच कोर्स के लिए परीक्षा दो पार्ट में आयोजित की जाएगी। जिसमें छात्रों से 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। इस परीक्षा के लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। एमडीएस / हाउस जॉब कोर्स के लिए छात्रों को 100 प्रश्न की प्रवेश परीक्षा होगी जिसके लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा। छात्रों की प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। छात्रों के हर एक गलत प्रश्न पर एक तिहाई अंक काटे जायेंगे।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 रिजल्ट

छात्रों की प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के बाद मई 2019 रिजल्ट भी जारी कर दिए जायेंगे। छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद रीचेकिंग नहीं करवा सकते हैं। छात्र अपना रिजल्ट pgimer.edu.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। जो छात्र प्रवेश परीक्षा करेंगे उन छात्रों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट प्रवेश परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी। जो छात्र अच्छे अंको के साथ प्रवेश परीक्षा पास करेंगे उन छात्रों को मेरिट लिस्ट की सूची में सबसे ऊपर रखा जायेगा।

पीजीआईएमईआर एडमिशन 2019 काउंसलिंग

मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद छात्रों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। छात्रों का काउंसलिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। छात्रों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय 10 दसवीं कक्षा की मार्कशीट / सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट (अगर दिया तो ), इंटर्नशिप सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, डिग्री सर्टिफिकेट और तीन पासपोर्ट साइज फोटो आदि लेकर जाना होगा।

अपने विचार बताएं।