सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस जिसका पूरा नाम सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस है। राजस्थान के जोधपुर में स्थित एक स्टेट यूनिवर्सिटी है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2012 में राजस्थान सरकार द्वारा सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस, सिक्योरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस जोधपुर एक्ट 2012 के तहत भारत के पहले उप प्रधानमंत्री के नाम पर की गई। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा, अपराध विज्ञान सार्वजानिक सुरक्षा, सामाजिक विज्ञान एवं पुलिस विज्ञान से सम्बंधित क्षेत्रों के विषयों से शिक्षण एवं रिसर्च प्रोगाम को संचालित करता है। जो छात्र इस तरह के विषयों को पसंद करते हैं और अपने करियर को राष्ट्रीय सुरक्षा, अपराध विज्ञान सार्वजानिक सुरक्षा, सामाजिक विज्ञान एवं पुलिस विज्ञान के क्षेत्र में दिशा देना चाहते हैं वे छात्र इस विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। छात्रों को बता दें कि सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस में एडमिशन प्राप्त करने के लिए उन्हें विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेना होगा। जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2019 है।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

आपका जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा यूनिवर्सिटी द्वारा ही आयोजित की जाती है। बता दें कि एडमिशन 2019 के लिए प्रवेश परीक्षा 9 जून, 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड 5 जून, 2019 को जारी किया जाएगा। सरदार पटेल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि जारी की जा चुकी है
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि 5 जून, 2019
प्रवेश परीक्षा की तिथि 9 जून, 2019
रिजल्ट की तिथि जारी किया जाएगा

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कोर्सेस

सरदार पटेल विश्वविद्यालय निम्न कोर्स को संचालित करता है-

  • एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी
  • एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज
  • एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ
  • 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस
  • पीएचडी प्रोग्राम

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदंड

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा किया हो। योग्यता मापदंड निम्न प्रक्रार से है-

शैक्षणिक योग्यता
  • एमटेक
    • एमटेक में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने बीटेक इन सीएस/ ईएसई/ आईटी या एमसीए के साथ बीएससी (मैथ्स)/ बीसीए या एमसीए इन कंप्यूटर साइंस के डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज
    • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की परीक्षा 50% अंको के साथ पास की हो।
  • एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ
    • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस
    • इंटीग्रेटेड प्रोग्राम कोर्स करने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा 55% अंको के साथ पास की हो। एससी, एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • पीएचडी प्रोग्राम
    • पीएचडी कोर्स करने के लिए छात्र ने किसी भी स्ट्रीम से पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री 55% अंको के साथ प्राप्त की हो। रिज़र्व कैटेगरी के छात्रों को 5% की छूट दी है है। इसके साथ जिन छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है वे छात्र भी इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके साथ जिन छात्रों ने एमफिल डिग्री होल्डर भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ जिन छात्रों ने UGC, CSIR, एग्जाम पास किया है वो छात्र भी पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिये गए हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन करने के लिए छात्रों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रों को लॉगिन करना होगा। जिसके बाद ही छात्रों को आवेदन पत्र प्राप्त होगा। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 मई, 2019 है। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो भी छात्र सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

आवेदन पत्र- सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन यहां से करें।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

जिन भी छात्रों ने इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन पत्र भरें हैं, उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा 9 जून, 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। बता दें कि एडमिट कार्ड 5 जून, 2019 को आधिकरिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश प्रक्रिया

  • सरदार पटेल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्र को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • जिसके लिए छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
  • प्रवेश परीक्षा देने के बाद परिणाम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे।
  • जो छात्र प्रवेश प्रक्रिया में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 सिलेबस

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस जारी किया गया है। जिससे छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी कर सकते हैं। छात्र नीचे दी गई टेबल से प्रवेश परीक्षा के लिए सिलेबस प्राप्त कर सकते हैं।

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस की ओर से प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद छात्रों के परिणाम जारी किये जायेंगे। छात्रों के परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.policeuniversity.ac.in पर जारी किये जायेंगे जहां से छात्र अपने परिणाम देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि अब तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में सफल रहेंगे उन्हें विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

सीट विवरण

  • एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी – 24
  • एमए/ एमएससी इन अप्लाईड क्रिमिनोलॉजी एंड पुलिस स्टडीज – 30
  • एलएलएम/ एमए इन क्रिमिनल लॉ – 20 (10-10 सीट LLM, MA)
  • 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन सोशल साइंस – 40
  • पीएचडी प्रोग्राम – 04

विश्वविद्यालय सुविधाएं

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुलिस में छात्रों के लिए गर्ल्स एवं बॉयज हॉस्टल, वाई-फाई की सुविधा, पुस्तकालय, कैंटीन, स्पोर्ट्स, ट्रांसपोर्ट सुविधा, गेस्ट हाउस की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट : www.policeuniversity.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।