भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ़ पोस्ट ऑफिस के बिहार सर्किल के लिए पोस्टमैन, असिस्टेंट पोस्टमैन एवं एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती स्पोर्ट कोटा के अंतर्गत निकाली गयी है। भर्ती के लिए भारत सरकार के पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। भर्ती प्रक्रिया के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन माध्यम से पूरी की जायेगी।

भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 08 मार्च 2019 को जारी कर दी गई है एवं साथ ही भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल 2019 तक ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र भारतीय पोस्ट ऑफिस की ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार उस आवेदन पत्र को भरकर एवं मांगे गए डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी किसी रजिस्टर्ड पोस्ट ऑफिस या स्पीड पोस्ट के जरिये Assistant Director (Rectt.), 5th Floor, O/o the Chief Postmaster General, Bihar Circle, Patna – 800001 के पते पर भेजना होगा।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019

आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के लिए निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस के उनका आवेदन अधूरा माना जायेगा और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। आवेदन फीस सभी कैटेगरी के लिए 200 रूपए निर्धारित की गई है जिसे उम्मीदवार बिहार के किसी भी पोस्ट ऑफिस में या  Chief Postmaster General, Bihar Circle Payble at the Post Office Patna GPO, Patna फेवर में जमा कर सकते हैं।उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 की अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि 08 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2019
फील्ड ट्रायल की प्रस्तावित तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 रिक्ति विवरण

पद  पदों की संख्या 
पोस्टल असिस्टेंट 22
शॉर्टिंग असिस्टेंट 07
पोस्टमैन 01
एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) 05
टोटल पद 35

वेतन : 

  • पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट – 25500/- रूपए प्रतिमाह
  • पोस्टमैन – 21700/- रूपये
  • एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) – 18000/- रूपए प्रतिमाह

योग्यता एवं मापदंड : 

शैक्षिक योग्यता –

  • पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट के पद के लिए उम्मीदवार ने कम से कम 12वीं की परीक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ उम्मीदवार ने कम से कम 60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।
  • पोस्टमैन पद के लिए उम्मीदवार ने कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो एवं उसने
  • कम से कम 60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।
  • एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) पद के लिए उम्मीदवार ने कम से कम मैट्रिक की परीक्षा पास की हो। इसके साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई किया हो।

स्पोर्ट्स योग्यता :

  • जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने चाहते हैं वे सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने स्पोर्ट्स योग्यता पूरी की है या नहीं। स्पोर्ट्स योग्यता में उम्मीदवार ने राष्ट्रिय, अंतराष्ट्रीय कम्पटीशन में भाग लिया हो।
  • उम्मीदवार ने अपनी यूनिवर्सिटी को इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में रेप्रिजेंट किया हो।
  • उम्मीदवार ने नेशनल फिसिकल एफिसिएंसी ड्राइव में राष्ट्रिय अवार्ड प्राप्त किया हो।

आयु सीमा :

  • पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट एवं पोस्टमैन के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 25 अप्रैल 2019 के अनुसार न्यूनतम आयु 18 एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) के पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को आयु में छूट सरकार के नियमानुसार अलग अलग कैटेगरी को अलग अलग प्रदान की जाएगी।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 आवेदन पत्र

पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट एवं पोस्टमैन एवं  एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टॉफ) के विभिन्न पदों के लिए पोस्ट ऑफिस विभाग ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार ऑफ़लाइन आवेदन फॉर्म भारतीय पोस्ट ऑफिस की ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके भर सकते हैं। उम्मीदवार भरा हुआ आवेदन रजिस्टर्ड पोस्ट ऑफिस या स्पीड पोस्ट के जरिये Assistant Director (Rectt.), 5th Floor, O/o the Chief Postmaster General, Bihar Circle, Patna – 800001 के पते पर भेजना होगा।

इसके साथ उम्मीदवारों को आवेदन फीस भी जमा करनी होगी। आवेदन फीस सभी कैटेगरी के लिए 200 रूपए निर्धारित की गई है जो उम्मीदवार बिहार के किसी भी पोस्ट ऑफिस में या  Chief Postmaster General, Bihar Circle Payble at the Post Office Patna GPO, Patna फेवर में जमा करेंगे। इसके साथ उम्मीदवार ध्यान रखें कि जिन उम्मीदवारों को सेलेक्ट करके फील्ड ट्रायल के लिए बुलाया जायेगा उनको एग्जाम फीस के रूप में 400 रूपए जमा करने होंगे। एससी, एसटी एवं महिला कंडीडेट को यह फीस नहीं जमा करनी होगी।

उम्मीदवरों को जानकारी दे दें कि उनको आवेदन पत्र के साथ आवेदन फीस की ओरिजिनल प्रति के साथ कुछ और सेर्टिफिकेट एवं डॉक्यूमेंट सेल्फ अटेस्ट करके ऊपर दिए गए पते पर भेजने होंगे – शैक्षिक योग्यता के सभी डॉक्यूमेंट, स्पोर्ट्स में उनके द्वारा प्राप्त किये गए अचीवमेंट, नया बना हुआ जाति प्रमाण पत्र, पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र (सिग्नेचर सहित) एवं यदि उम्मीदवार ने अपना नाम एवं पता चेंज किया हो तो उसका एफिडेविट दिए गए पते पर भेजना होगा।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 प्रवेश पत्र

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता एवं स्पोर्ट्स में किये गए उनके कार्यों के आधार पर उन्हें शार्ट लिस्ट करके उनके प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे जिसके बाद उन्हें फील्ड ट्रायल के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि की घोषणा पोस्ट ऑफिस विभाग ने नहीं की है जैसे ही प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और साथ ही हमारे पेज पर दिए गए लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड भी कर सकेंगे।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सबसे पहले ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। आवेदन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार को उनकी शैक्षिक योग्यता एवं स्पोर्ट्स अचीवमेंट्स के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और उनको फील्ड ट्रायल के लिए बुलाया जायेगा। जो उम्मीदवार फील्ड ट्रायल में सफल रहेंगे उनको भर्ती के विभिन्न पदों के लिए चयनित किया जायेगा।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 परिणाम

जिन उम्मीदवारों को फील्ड ट्रायल के लिए बुलाया जायेगा उनका जिस खेल के लिए उन्होंने अप्लाई किया होगा उसका टेस्ट होगा। टेस्ट में उनके द्वारा किया गए प्रदर्शन के अनुसार उनको शॉर्टलिस्ट किये जायेगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार परिणाम भारतीय पोस्ट ऑफिस की ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

बिहार सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।