पीएसईबी 12 वीं परिणाम 2018 जारी कर दिया गया है। छात्रों के काफी लंबे इंतजार के बाद, पीएसईबी ने 12 वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम की घोषणा की है। पंजाब बोर्ड ने 23 अप्रैल 2018 को परिणाम की घोषणा की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना पंजाब बोर्ड रिजल्ट 2018 देख सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि पंजाब बोर्ड की आधिकारिक साइट www.pseb.ac.in है। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने कक्षा 12 के परिणाम आज 12:15 बजे जारी किए हैं। उम्मीदवार अपने स्कोर pseb.ac.in पर देख सकते हैं।

पंजाब बोर्ड 12 वीं कक्षा परिणाम 2018 हुआ जारी

बोर्ड में पहली और दूसरी रैंक बीसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लुधियाना के प्राची गौर और पुष्विंदर कौर ने प्राप्त की है। लुधियाना सुतंतार मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लुधियाना से शीर्ष 10 में शामिल होने वाले अधिकांश छात्र हैं।

शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने पहले अप्रैल के अंत तक परिणाम की तारीख की पुष्टि की थी। हालांकि उन्होंने मेरिट सूची जारी करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई । कक्षा 12 के लिए परीक्षा 28 फरवरी से शुरू हुई और 24 मार्च को समाप्त हुई। पीएसईबी 12 वीं के नतीजे जानने के लिए, उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर जमा करना होगा। पीएसईबी 12 वीं परिणाम 2018 के बारे में सभी विवरण जानने के लिए उम्मीदवार आगे पढ़ सकते हैं। आप अपना पीएसईबी 12 वीं परिणाम यहां से भी देख सकते हैं

छात्र अपने परिणाम उनके नाम और उनके रोल नंबर के अनुसार देख सकते हैं। इन दिनों, छात्रों के लिए परिणाम जानकारी प्राप्त करना आसान बना दिया गया है। अगर वे अपने रोल नंबर के विवरण के साथ पंजीकरण करेंगे तो वे अपना परिणाम एसएमएस या ईमेल में प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब वे वेबसाइट पर लॉग ऑन हो जाते हैं, तो उन्हें ‘परिणाम’ लिंक टैब पर क्लिक करना होगा, अपनी संबंधित स्ट्रीम का चयन करना होगा और प्रवेश पत्र में उल्लिखित रोल नंबर डालना होगा और परिणाम देख सकते हैं। परिणाम ऑनलाइन जांचने के लिए छात्रों को दो मुख्य विवरण, उनके पूर्ण नाम और रोल नंबर की आवश्यकता होती है। उन्हें परिणाम प्रिंट करने के लिए सुझाव दिया जाता है और इसके बाद प्रवेश उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here