पीएसएसयूपी जिसे उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नाम से जाना जाता है। PSSUP Recruitment 2019 के लिए कुछ रिक्तियों की घोषणा की गई है जिसमें कुल 37,396 पदों को शामिल किया गया है। जिसमें पर्यावरण संरक्षक, वरिष्ठ  पर्यावरण संरक्षक, पर्यावरण संरक्षक आधिकारिक पदों को शामिल किया गया है।उम्मीदवारों के लिए बता दें कि पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसके माध्यम से उम्मीदवार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार पर्यावरण संरक्षक, वरिष्ठ  पर्यावरण संरक्षक, पर्यावरण संरक्षक आधिकारिक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को भी पढ़ सकते हैं।

जो भी उम्मीदवार pssup vacancy 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र 5 मार्च 2019 से 20 मार्च 2019 तक जारी किये गये हैं। जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन शुल्क जमा करने हेतु प्रारंभ करने कि तिथि 7 मार्च 2019 है। पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 मार्च 2019 है। तो वहीं ऑनलाइन आवेदन प्रिंट लेने कि अंतिम तिथि 21 मार्च 2019 है। 21 मार्च 2019 के बाद उम्मीदवार आवेदन प्रिंंट नहीं निकाल सकेंगे।

पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019(PSSUP Recruitment 2019)

उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांचना होगा इसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन करें। पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश ने हर बार की तरह एक बार फिर pssup.co.in recruitment 2019 के लिए रिक्ति पदों की घोषणा की है, जिसमें पर्यावरण संरक्षक, वरिष्ठ पर्यावरण संरक्षक, पर्यावरण संरक्षक आधिकारिक पदों को शामिल किया है। जो भी उम्मीदवार पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दी गई तालिका को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन आवेदन शुरु होने कि तिथि 05 मार्च 2019
ऑनलाइन आवेदन जमा करने कि तिथि 7 मार्च 2019
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने कि तिथि 20 मार्च 2019
आवेदन शुल्क निर्धारित समय में करने कि तिथि 21 मार्च 2019
पूर्ण ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2019

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन पत्र

पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या- 37,396

  •  पद का नाम- पर्यावरण संरक्षक
    • पदों की कुल संख्या- 37019
  •  पद का नाम – वरिष्ठ  पर्यावरण संरक्षक
    • पदों की कुल संख्या – 302
  • पद का नाम – पर्यावरण संरक्षण अधिकारी
    • पदों की कुल संख्या – 75

पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता
पर्यावरण संरक्षक
  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं कक्षा का उत्तीर्ण हो।
वरिष्ठ पर्यावरण संरक्षक
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त हो।
पर्यावरण संरक्षण अधिकारी
  • किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष प्राप्त हो।
  • मान्यता प्राप्त संस्था से किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था से 2 वर्ष समाज सेवा का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 आवेदन पत्र

PSS UP Paryavaran Sanraksak Recruitment 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 5 मार्च 2019 से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह 20 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रकिया ऑनलाइन माध्यम के जरिये जारी की जायेगी । ऑफलाइन माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लखनऊ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा आप इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं । आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से भरना होगा। पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 के लिए जो भी आवेदन करेंगे । उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी भुगतान करना होगा। यदि उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेगे तो आवेदन प्रकिया को पूरी तरह से रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन प्रकिया को दो चरणों में चरणों में विभाजित किया है ।

आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, आदि के माध्यम से भर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन प्रकिया को पूरी तरह रद्द कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों के लिए नीचे दिये गये आवेदन शुल्क का निर्धारित किया गया है।

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान 300/- रुपये का करना होगा।
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान 150/- रुपये का करना होगा।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रकिया शुल्क का भुगतान 25/- रुपये का करना होगा।

आयु सीमा

21 जुलाई 2019 के अनुसार

  • कम से कम- 21 वर्ष तक आयु सीमा निर्धारित की गई है।
  • अधिकतम- 40 वर्ष तक आयु सीमा निर्धारित की गई है।
  • एसटी,एससी और ओबसी के उम्मीदवारों को अधिकत्तम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • भूतपूर्ण सैनिकों की अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

पर्यावरण संरक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 चयन प्रकिया

पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 लिए उम्मीदवारों का चयन निम्न आधार पर आयोजित किया गया है।

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर आयोजित किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट करने के लिए अंको का आंकन निम्न प्रकार से होगा। पर्यावरण संरक्षक मेरिट लिस्ट कक्षा 12 वीं के अनुसार आयोजित की जायेगी। वरिष्ठ पर्यावरण संरक्षक और पर्यावरण संरक्षक पद के लिए मेरिट लिस्ट ग्रजेवुशन के आधार पर आयोजित की जायेगी। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट की सूची नीचे दी गई तालिका में विस्तार से देख सकते हैं।

क्. संख्या पद का नाम हाईस्कूल इंटरमीडिया स्नातक अनुभव मेरिट के अंक
1 पर्यावरण संरक्षक 48.85% 67.10% nil nil 115.95
2 वरिष्ठ पर्यावरण संरक्षक 58.2% 63.5% 56.39% nil 178.09
3 पर्यावरण संरक्षण अधिकारी 48.58% 61.7% 73.02% 10 193.3

पीएसएसयूपी ( पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश)

पीएसएसयूपी जिसे पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन भारत की पर्यावरण एवं वानिकी संबंधी नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के नियोजन, संवर्धन, समन्वय और निगरानी के लिए सरकार के प्रशासनिक ढांचे के अंतर्गत एक संस्था है। इस का मुख्य दायित्व देश की झीलों और नदियों, जैव विविधता, वनों और वन्यजीवों सहित इसके प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण,प्रदूषण का निवारण एवं उपशमन सुनिश्चित करने से संबंधित नीतियों और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन करना है। इन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में संस्थान सतत् विकास और जन कल्याण को बढ़ावा देने के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित होता है।

आधिकारिक वेबसाइट – pssup.co.in

नोटिफिकेशन– पर्यावरण संरक्षण संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

यूपी भर्ती

2 टिप्पणी

    • पीएसएसयूपी भर्ती 2019 के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी उम्मीदवारों का चयन शैक्षिक योग्यता के आधार पर होगा।पीएसएसयूपी भर्ती 2019 से जुडी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नही की गई है जैसे आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की जायेगी तो इस पेज को अपडेट कर दिया जायेगा।

अपने विचार बताएं।