पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019

जिन उम्मीदवारों को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु होने वाली है। आवेदन प्रक्रिया जून 2019 में शुरु की जा सकती है। छत्तीसगढ़ में पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी कई कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाती है। उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए कई ऑप्शन हैं। रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.prsu.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय 2019 आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019

रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरु होने वाली है। आवेदन पत्र आने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार यहां से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही उम्मीदवार इस पेज से एडमिट कार्ड, चयन प्रक्रिया और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख जुलाई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

  • ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से न्यूनतम अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यायल से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.prsu.ac.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों को पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से निकालना है जिसके बाद उम्मीदवारों को उसे भरकर दिए गए पते पर भेजना है।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर उसमें पूछी गई सभी जानकारी को विस्तार से भरना है। उम्मीदवारों को बता दें कि जो आवेदन पत्र नियमों के अनुसार भरे जाएंगे। सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.prsu.ac.in

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 कैसे करें आवेदन

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन पत्र पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर दिए गए पते पर भेजना है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

  • पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.prsu.ac.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों एग्जामिनेशन ऑप्शन पर जाना है।
  • एग्जामिनेशन ऑप्शन पर जाने के बाद उम्मीदवारों को एग्जाम के ऑप्शन पर जाना है।
  • और एग्जाम ऑप्शन के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर जाना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों के सामने पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019-20 का लिंक दिखाई देगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें। और इसे भरकर नीचे दिए गए पते पर भेज दें।

पता – पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय
जी.ई. रोड, आमानाका, रायपुर 492010,
छत्तीसगढ़, भारत

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया को नियमों के साथ पूरा करना होगा। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार कर लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अभी रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं है। प्रवेश परीक्षा से पहले उम्मीदवारों के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवार पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर एडमिट कार्ड 2019 से प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाएं।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिन उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना है। जिसके बाद उम्मीदवारों का चयन 12वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को भी सबसे पहले आवेदन पत्र को रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना है। जिसके बाद उसे ऑफलाइन माध्यम से भेजना है।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र तय नियमों के अनुसार होंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इससे पहले उम्मीदवारों के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। उम्मीदवार पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 वाले दिन एडमिट कार्ड जरुर अपने साथ लेकर जाएं।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 हर कोर्स के लिए अलग – अलग आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा तय सिलेबस के अनुसार देनी होगी। प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों कापंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रिजल्ट 2019 जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 रिजल्ट

प्रवेश परीक्षा 2019 होने के बाद उम्मीवारों को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रिजल्ट का इंतजार रहेगा। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर जारी की जाएगी। आपको बता दें कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में अपना नाम लाना जरुरी है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019 में कट ऑफ के अनुसार प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयनित कोर्स में एडमिशन होगा।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और उच्च शिक्षा का सबसे पुराना संस्थान है। जिसकी स्थापना 1964 में हुई थी और इसका नाम मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के नाम पर रखा गया। विश्वविद्यालय का छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पश्चिमी भाग में एक विशाल परिसर है। विश्वविद्यालय का परिसर 207 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। विश्वविद्यालय में बीस-नौ शिक्षण विभाग हैं। जिसमें से हाल ही में छह विभागों के भवनों का निर्माण किया गया है। कुछ विभागों में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। कर्मचारियों की कुल संख्या 700 है, जो विभिन्न स्तरों पर प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय छात्रों के लिए कई अलग – अलग कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाता है।

नोट – ऊपर दी गई जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

कॉलेज एडमिशन 

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।