रेलवे भर्ती रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट इंडियन रेलवे रेल कोच फैक्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आरसीएफ यानि कि रेल कोच फैक्ट्री ने अपरेंटिस पद के लिए भर्तियां निकाली है। इन भर्तियों की कुल संख्या 223 है।

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती 2019 के अपरेंटिस पद के लिए उम्मीदवारों की कोई लिखित परीक्षा नही होगी बल्कि उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा 10वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट निकाली जाएगी। जिन उम्मीदवारों के अधिक अंक होंगे उन्हें वरीयता दी जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रेल कोच फैक्ट्री अपरेंटिस भर्ती रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या हमारे द्वारा दिए गए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

रेल कोच फैक्ट्री अपरेंटिस भर्ती रिजल्ट 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रेल कोच फैक्ट्री अपरेंटिस भर्ती 2019 के लिए चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी। छात्रों द्वारा आई.टी.आई. के साथ 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरसीएफ द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन भी उम्मीदवारों को इस शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उनका नाम मेरिट लिस्ट के जरिए जारी किया जाएगा। हालांकि अभी तक मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही रेल कोच फैक्ट्री द्वारा मेरिट लिस्ट से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को दे दी जाएगी। रेलवे भर्ती रिजल्ट 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथि का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
परिणाम जारी की जाएगी

रिजल्ट- रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट- rcf.indianrailways.gov.in पर जारी किया जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें रेल कोच फैक्ट्री अपरेंटिस भर्ती रिजल्ट

रेलवे भर्ती रिजल्ट 2019 के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्ट को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवार आरसीएफ इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाना होगा।

  • होम पेज खुलने के बाद आपको online result/merit list of act apprentice 2018-19 का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।
  • क्किल करते ही आपके सामने रेल कोच फैक्ट्री द्वारा जारी मेरिट लिस्ट आ जाएगी।
  • जिन भी उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती अपरेंटिस पद के लिए चुना जाएगा, उनका नाम मेरिट लिस्ट के जरिए जारी किया जाएगा।
  • अब उम्मीदवार अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और साथ ही उसका एक प्रिंट जरूर निकाल लें।

मेरिट लिस्ट के जरिए जो भी उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे उन्हें अपरेंटिस की ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा।

रेल कोच फैक्ट्री

रेल कोच फैक्टरी, कपूरथला की नींव भारत के माननीय प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी द्वारा 17 अगस्त 1985 को रखी गयी थी । इस परियोजना के लिए आरंभिक तौर पर रु 180 करोड़ (1985) मंजूर किए गए जिन्हें बाद में संशोधित कर रु 359 करोड़ कर दिया गया । इस परियोजना के तहत आधुनिक निर्माण प्रणाली और निर्माण के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया । परिणामस्वरूप नींव पत्थर रखने के 3 वर्ष से भी कम समय के भीतर मार्च 1988 में पहला कोच रवाना किया गया । यह फैक्टरी ऐतिहासिक शहर कपूरथला से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । फैक्टरी का टाउनशिप बड़ा ही सुनियोजित है और हरा-भरा है । इसे भारत के बढ़िया आवासीय परिसरों में से एक माना जाता है ।

रेल कोच अपरेंटिस भर्ती 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।