इस साल रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप C और ग्रुप D के लिए आवेदन मांगे थे जिसके लिए यह अंदाजा लगाया गया था कि लाखों की संख्या में लोग आवेदन करेंगे लेकिन आवेदन समाप्त होते ही पता चला की संख्या लाखों से उठकर करोड़ो में पहुंच गयी है।जी अब रेलवे के 90,000  पदों के लिए पौने तीन करोड़ लोगो ने आवेदन किया है अब आप सोच सकते हैं की प्रतियोगिता कितनी बढ़ गयी है असल में ऐसा क्यों हुआ है तो आप जान लें की ऐसा इसीलिए हुआ है कि पिछले कुछ सालो में रेलवे ने इतनी भर्तियाँ नहीं निकली थी वही इस साल रेलवे ने पूरी 90,000 पदों के लिए भर्तियाँ निकली हैं। भले ही पौने तीन करोड़ लोगो ने आवेदन किये हो लेकिन उनमें से सिर्फ 2.38 करोड़ लोगो के आवेदन सही पाए गए हैं और केवल यही लोग आवेदन कर पाएंगे आपको यह जानना है की आप उन लोग 2.38 करोड़ लोगो में है या नहीं तो उसके लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

जी हाँ रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निकली गयी रिक्तियों के लिए किये गए आवेदन में से रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुछ आवेदन को रिजेक्ट कर दिया हैं अब यह जानना बहुत जरुरी है कि कहीं आपका आवेदन तो रिजेक्ट नहीं हुआ ,अब आपको बताएँगे की आप कैसे देख सकते हैं हैं कि आप सेफ हैं या नहीं , आप परीक्षा दे सकते हैं या नहीं क्योकि कहीं न कहीं आपका भविष्य इस बात पर थोड़ा तो निर्भर करता है पर छात्रों को परेशान होने की जरुरत नही है आप यहाँ से अपनी आवेदन स्तिथि देख सकते हैं। इस साल रेलवे में बम्पर भारतीय निकली हैं इस भारतीयों के लिए पौने तीन करोड़ लोगो ने आवेदन किये हैं लेकिन उससे भी जरुरी बात की उन सभी के आवेदन स्वीकार नहीं हुए हैं  आप जल्दि ही देख लें की आप उस स्वीकार लिस्ट में है या नहीं।

आप यहाँ से अपने ग्रुप डी के आवेदन स्तिथि जान सकते हैं।

क्यों आये इतने आवेदन

एकदम से इतने सारे आवेदन करने की वजह क्या है तो आपको बता दें की इस साल रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपनी आयु सीमा और योग्यता सम्बंधित मापदंड में छूट दे दी थी इस वजह से कैंडिडेट्स की संख्या काफी बढ़ गई। पहले ग्रुप D के लिए 10वीं पास के साथ-साथ ITI सर्टिफिकेट भी अनिवार्य किया गया था, लेकिन बाद में इसकी अनिवार्यता को हटा दिया गया।

कैसे होगा चयन

इतने सारे आवेदन आने से ये तो बिलकुल ही संभव है कि बहुत सारे उमीदवारो के एक समान अंक आ सकते हैं तो ऐसे में कैसे और किसका चयन होगा तो ये जान लें कि अगर किन्ही दो उमीदवारों के एक समान अंक आते हैं तो जिसकी उम्र अधिक होगी उसका चयन किया जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here