रेलवे ने फरवरी में 90,000 पदों के लिए भर्तियाँ निकाली थी।यह भर्तियां रेलवे में ग्रुप डी जिसमे ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन जैसे पद शामिल हैं और ररब अल्प (लोको पायलट) और तकनीशियन के पद के लिए हैं। जिसके लिए रेलवे में नौकरी की चाह रखने वाले बहुत से उम्मीदवारों ने आवेदन किया और आपको जानकार हैरानी होगी की 90,000 पदों के लिए कितने लोगों ने आवेदन किया है लगभग पौने तीन करोड़ लोगो ने किया था जो कि अपने आप में बहुत ही ज्यादा है ऐसे में एक पद पर नौकरी पाना भी बहुत बड़ी लड़ना है तो ऐसे में बहुत से लोग तो तैयारी भी शुरू कर चुके होंगे आपको हम बता दें कि अगर सारी भर्तियों और पदों की संख्या को देखा जाये तो 1 पद के लिए 300 उम्मीदवार है।

1 पद के लिए कितने उम्मीदवार ?

90,000 पद के लिए जो पौने तीन करोड़ आवेदन आये थे लेकिन रेल मंत्रालय ने 2.37 करोड़ आवेदन की जानकारी दी है इसका मतलब यह है की यह आवेदन सही हैं क्योंकि कुछ आवेदन रिजेक्ट यानि रद्द भी हुए थे ऐसा उम्मीदवारों के आवेदन में कुछ गलतियां पाए जाने से हुआ हैरेल मंत्रालय ने कहा है कि ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको-पायलटों और तकनीशियन) की 26,502 रिक्तियों के लिए 47.56 लाख आवेदन मिले हैं। जबकि ग्रुप डी पदों की 62,907 रिक्तियों के लिए 1.90 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार लगभग 90,000 पदों के लिए 2.37 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस हिसाब से 1 पद के लिए 300 उम्मीदवार फाइट करेंगे अब देखना यह है कि कौन जीतता है कौन रेलवे में नौकरी ले पाता है।

रेलवे से जुड़ी सारी जानकारी आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त क्र सकते हैं वहां आपको रेलवे के लिए तैयारी से सम्बंधित जैसे कि सिलेबस , परीक्षा की तिथि , जरुरी दस्तावेज़ और सभी जरुरी जानकारियाँ जो एक रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए जरुरी होती हैं सब आप हमारी आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं यह सब हमने उम्मदवारो को ध्यान में रखते हुए ही लिखा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here