जो उम्मीदवार आरआरबी में भर्ती देख रहें हैं उनको बता दें कि करीब 90,000 पदों के लिए रेल मंत्रालय ने सभी श्रेणियों में अधिकतम उम्र सीमा में दो साल की छूट दे दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) वेबसाइटों के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 में ट्रैक रखरखाव, पॉइंट मैन, हेल्पर, गेटमैन, पोर्टर और ग्रुप सी लेवल II श्रेणियों जैसे सहायक लोको पायलट (एएलपी), तकनीशियनों (फिटर, क्रेन चालक, लोहार, बढ़ई) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि उपयुक्त रूप से बढ़ा दी जाएगी। मलयालम, कन्नड़, तेलगू, तमिल, उड़ीया और अन्य जैसे क्षेर्त्रीय भाषाओं में परीक्षा लेने का विकल्प उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा।

रेल मंत्रालय ने ऊपरी आयु सीमा में दी 2 साल की छूट

समूह सी स्तर I की भर्ती और समूह स्तर 2 पदों की भर्ती के लिए, रेल मंत्रालय ने निम्न आयु सीमा में छूट का विस्तार करने का निर्णय लिया है। सीएएन 01/2018 – सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियन भर्ती आयु सीमा पहले जनरल के लिए अधिकतम 28 वर्ष थी जो अब बढ़कर 30 साल कर दी गई है। और ओबीसी के लिए अधिकतम आयु 31 वर्ष थी जो अब 33 वर्ष हो गई है। और एससी के लिए पहले अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष थी जो अब 35 वर्ष हो गई है। और एसटी की पहले अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष थी जो अब 35 वर्ष कर दी गई है। सहायक लोको पायलट आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 से जुडी सारी जानकारी यहां से प्रापत करें।

सीएएन 02/2018 – स्तर -1 (पूर्ववर्ती समूह डी) भर्ती आयु सीमा- पहले जनरल के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 वर्ष थी जो अब 33 वर्ष कर दी गई है। और ओबीसी के लिए अधिकतम आयु सीमा 34 वर्ष थी जो अब 36 वर्ष हो गई है। और एससी के लिए पहले अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष थी जो अब 38 वर्ष हो गई है। और एसटी की पहले अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष थी जो अब 38 वर्ष कर दी गई है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 से जुडी सारी जानकारी यहां से लें। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कई पदों पर भर्ती कर रहा है।

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर शीघ्र ही औपचारिक शुद्धि जारी की जा रही है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि उपयुक्त रूप से बढ़ा दी जाएगी।यह भी निर्णय लिया गया है कि मलयालम, तमिल, कन्नड़, ओडीया, तेलगू, बांग्ला और अन्य जैसे क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न परीक्षा लेने के लिए उम्मीदवारों के लिए विकल्प उपलब्ध होंगे। इससे पहले, रेल मंत्रालय ने समूह सी स्तर I (पूर्ववर्ती समूह डी) और स्तर II श्रेणियों में 89409 पदों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रियाओं में से एक की घोषणा की है। समूह सी स्तर II पदों जैसे सहायक लोको पायलट, तकनीशियनों (फिटर, क्रेन चालक, लोहार और बढ़ई) और समूह सी स्तर I (पूर्ववर्ती समूह डी) पदों जैसे ट्रैक रखरखाव, पॉइंट मैन, हेल्पर, गेटमैन , बोझ ढोनेवाला। यह भर्ती अभियान उन उम्मीदवारों के लिए खुला है, जिन्होंने समूह सी स्तर I पदों के लिए कक्षाएं और कक्षाएं और आईटीआई या डिप्लोमा या ग्रुप सी लेवल II पदों के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन, सहायक लोको पायलट, तकनीशियनों के लिए कक्षाएं और आईटीआई पास किया है और भारतीय रेल में शामिल होने की उम्मीद है।

16 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here