रेलवे भर्ती बोर्ड, रेल मंत्रालय ने 20 दिसंबर, 2018 को मध्यरात्रि में आरआरबी एएलपी का रिवाइज्ड रिजल्ट प्रकाशित किया है। कई उम्मीदवारों ने इसकी पुष्टि की है कि लॉग इन करने पर, वे नए स्कोर देख सकते हैं। लेकिन, क्योंकि आरआरबी वेबसाइटों में से कोई भी संशोधित सीबीटी -1 परिणाम के बारे में कोई सूचना नहीं है, उम्मीदवार उलझन में हैं।

आरआरबी एएलपी और तकनीशियन 2018 के संशोधित परिणाम की घोषणा की तारीख 20 दिसंबर, 2018 है, जो बहुत पहले समाचार रिपोर्टों में प्रकाशित हुई थी। इसलिए उम्मीदवार परिणाम की तारीख से एक दिन पहले ही आरआरबी की वेबसाइटों पर रिजल्ट चेक करने लग गए थे |  

एएलपी और तकनीशियन परीक्षा में प्राप्त स्कोर की जांच करने के लिए लॉगिन लिंक सक्रिय प्रारंभिक परिणाम घोषित होने के बाद से सक्रिय था। इसलिए उम्मीदवार नियमित रूप से अद्यतन परिणामों को देखने की कोशिश कर रहे थे। आज के मध्यरात्रि के बाद से, कुछ उम्मीदवार जिन्होंने सीबीटी 1 के लिए उपस्थित हुए थे, रिपोर्टिंग शुरू कर दी थी कि अब वे जो स्कोर देख सकते हैं वह इससे पहले स्कोर से अलग है ।

कुछ उम्मीदवारों ने ऐसा कहने के बाद, कई अन्य लोगों ने इसकी जांच की और कहा कि वही उनके साथ भी हुआ था। स्कोर अलग थे, और कुछ ने कहा कि उन्हें पहले नहीं चुना गया था और अब सीबीटी 2 के लिए चयनित / शॉर्टलिस्ट के रूप में दिखाया जा रहा है।

जब आरआरबी ने प्रारंभिक परिणाम प्रकाशित किया था, प्रत्येक आरआरबी ने शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची के साथ एक अलग पीडीएफ फाइल प्रकाशित की थी। इसलिए यह उम्मीद की जाती है कि वे संशोधित परिणाम के लिए भी ऐसा करेंगे। हालांकि, कोई नई पीडीएफ फाइल नहीं है, या यहां तक ​​कि नोटिस भी है कि इस समाचार को प्रकाशित करने के समय आरआरबी एएलपी संशोधित परिणाम 2018 किसी भी आरआरबी वेबसाइट पर बाहर है।

यह कई उम्मीदवारों के बीच अराजकता, आतंक और भ्रम पैदा कर रहा है। वे चिंतित हैं कि सोशल मीडिया पर नकली खबर फैल रही है। साथ ही, वे आरआरबी को वास्तविक स्थिति की पुष्टि करने और नए कट ऑफ प्रकाशित करने के लिए चाहते हैं। अटकलों पर काम करते हुए, कुछ उम्मीदवार इस बात पर विश्वास कर रहे हैं कि ये केवल अपडेट किए गए स्कोर हैं और संशोधित पीडीएफ मेरिट सूचियां शाम को प्रकाशित की जाएंगी, जैसा कि पिछली बार रेलवे द्वारा किया गया था।

रेलवे भर्ती बोर्डों ने अगस्त-सितंबर में आरआरबी एएलपी 2018 पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण आयोजित किया। इसके बाद परिणाम 02 नवंबर को कट ऑफ के साथ घोषित किए गए। हालांकि, 12 नवंबर को बोर्ड ने घोषणा की कि उन्हें परिणामों में संशोधन करना होगा क्योंकि उत्तर कुंजी में कुछ त्रुटियां थीं।

64371 रिक्तियों के लिए आरआरबी एएलपी और तकनीशियन भर्ती 2018 का आयोजन किया गया है। सहायक लोको पायलट के लिए 27795 रिक्तियों और तकनीशियन के लिए 36576 रिक्तियां हैं। केन्द्रीय रोजगार अधिसूचना (सीएन 01/2018) के प्रकाशन के समय, रिक्तियों की संख्या 26502 थी

आरआरबी एएलपी 2018 सीबीटी 1 के संशोधित परिणाम के आधार पर उम्मीदवारों को सीबीटी 2 के लिए चयन किया गया है। द्वितीय चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण किया गया है 21, 22, 23 जनवरी 201 9 को आयोजित किए जाने वाले पुनर्निर्धारित।

सीबीटी 2 में दो भाग होंगे, भाग ए और भाग बी भाग ए 100 प्रश्नों के साथ 1.5 घंटे की अवधि की परीक्षा होगी। गणित पर 25 प्रश्न, सामान्य खुफिया और तर्क में 25, मूल विज्ञान और इंजीनियरिंग में 40, और सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों में 10 होंगे। गलत उत्तर के लिए 1/3 नकारात्मक अंकन होगा। डीजीईटी द्वारा निर्धारित व्यापार पाठ्यक्रम पर 75 बी के साथ भाग बी 1 घंटे का होगा। इसमें नकारात्मक अंकन भी होगा।

हम लगातार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों की जांच कर रहे हैं और जैसे ही कोई नोटिस या अपडेट आधिकारिक तौर पर आता है, इसकी सूचना दी जाएगी। सभी उम्मीदवारों को अपने परिणामों और सीबीटी 2 के लिए शुभकामनाएं देना।

इस न्यूज़ को इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे.

अपने विचार बताएं।