सरकारी क्षेत्र की नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो भारतीय रेलवे अपनी योग्यता और क्षेत्रीय अनुसार अच्छे वेतन की नौकरियां पाने का बेहतर विकल्प है। हर साल भारतीय रेलवे ने अपने आरआरबी, आरआरसी, और भारत में समग्र रूप से विभिन्न मेट्रो रेल विभाग में हजारों रिक्तियों की घोषणा की है। इस पृष्ठ में हम आपको सभी नवीनतम भर्ती अधिसूचना विवरण प्रदान करेंगे जो भारत में विभिन्न रेलवे विभाग द्वारा प्रकाशित किए गए हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को केवल हमारी वेबसाइट पर रोज़ाना नजर रखने की जरूरत है और भर्ती अनुभाग पर अपनी आंखों को रखने की जरूरत है। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी आगे की प्रक्रिया के लिए जाने से पहले सभी पात्र मानदंडों को ध्यान से जांचना होगा।

रेलवे भर्ती (Railway Recruitment)

आरआरबी (RRB) और आरआरसी (RRC) द्वारा प्रकाशित अधिकांश पद केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेंगे और कुछ समूह ए पदों के लिए भी साक्षात्कार करेंगे, इसलिए इच्छुक प्रतियोगी को केवल उनकी वांछनीय पदों की जांच करने और लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू करने की आवश्यकता है। यह बहुत अच्छा समय है और ऑनलाइन आने वाली रेलवे भर्ती विभिन्न पदों के लिए जॉब्स के लिए एक अच्छा अवसर है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, भारतीय रेलवे नियमित रूप से अपनी आधिकारिक वेबसाइटों में भर्ती सूचना की घोषणा करते हैं- indianrailway.gov.in और 10 वीं, 12 वीं, स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियर्स, खेलकोटा, डिप्लोमा, आईटीआई और सभी प्रकार के लिए रोजगार समाचार पत्र योग्यता के बारे में बताता है।

आरआरबी भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड में कुल 21, भारत में कुल क्षेत्र हैं आरआरबी की स्थापना 27 अप्रैल 1998 को हुई, जो कि रेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वामित्व और नियंत्रण है। भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थित 21 बोर्ड हैं। आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी, गैर तकनीकी, सुरक्षा कर्मचारी और विभिन्न पदों की भर्ती क्षेत्र के अनुसार घोषित की। इसने 10 वीं, 12 वीं, स्नातक और किसी भी समकक्ष योग्यता के लिए भर्ती अधिसूचना की घोषणा की। इसलिए, नीचे हमने आरआरबी क्षेत्र के आने वाले और वर्तमान चल रहे आरआरबी भर्ती के बारे में बताया है।

आरआरसी भर्ती

सभी इच्छुक उम्मीदवार जो सेल वाइज भर्ती विस्तार की तलाश कर रहे हैं,। सभी भर्ती रिक्तियों को विभाजित और इकाई के अनुसार विभाजित किया गया है। अधिकांश भर्ती, आरआरसी भरने वाले आईटीआई प्रमाण पत्र वाले 10 वीं पास योग्य उम्मीदवारों के लिए अपरेंटिस पोस्ट और कोटा के लिए विभिन्न पदों की भर्ती है जिसमें खेल कोटा, स्काउट्स और गाइड्स कोटा और सांस्कृतिक कोटा शामिल हैं।

अपरेंटिस भर्ती

स्पोर्ट्स कोटा भर्ती

अन्य रेलवे भर्ती

8 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।