आरआरबी (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड) ने इस साल की सबसे बड़ी भर्तीयां निकाल दी हैं। बता दें कि रेलवे बोर्ड ने अलग अलग पदों पर 1 लाख 35 हजार से भी अधिक नौकरियां निकाली हुई हैं। सभी भर्तियों के अनुसार उनकी आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि भी भिन्न-भिन्न है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं या रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

रेलवे में आरआरबी एनटीपीसी, आरआरबी पैरामेडिकल, आरआरबी मिनिस्ट्रियल एंड आईसोलेटेड और आरआरसी ग्रुप डी के लिए नौकरियां निकली हुई हैं। सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इन भर्तियों की संख्या अलग-अलग आरआरबी के अनुसार अलग-अलग है। उम्मीदवार अपनी इच्छा के अनुसार भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। रेलवे ने आवेदन के लिए आवेदन शुल्क भी तय किया है। इसलिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी चुकाना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। ध्यान रहे कि अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। आवेदन पूरे होने के बाद उम्मीदवारों को अलग-अलग चयन प्रक्रियाओं को पास करना होगा, जिसमें सीबीटी, मेडिकल, इंटरव्यू आदि कई राउंड शामिल हैं।

आरआरबी एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी) में जुनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर कुल 35,227 भर्तियां होनी है। यह भर्तियां अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए निकाली गई हैं। जो उम्मीदवार एनटीपसी भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा भी देनी होगी। एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन 1 मार्च, 2019 से शुरू हो चुके हैं और 31 मार्च, 2019 तक चलेंगे।

आरआरबी पैरामेडिकल भर्ती के लिए आवेदन 4 मार्च, 2019 से शुरू हुए थे और 7 अप्रैल, 2019 को खत्म होंगे। पैरामेडिकल पर कुल 1937 भर्तियां होनी है, जिसमें डायटिशियन, स्टाफ नर्स, रेडियोग्राफर आदि कई पद शामिल हैं। जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करेंगे उनकी आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 500/- रुपये  और एससी/एससटी/पीडबल्यूडी केटेगरी के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। पैरामेडिकल भर्ती के लिए परीक्षा जून के महीनें में आयोजित कराई जाएगी।

आरआरबी मिनिस्ट्रियल एंड आईसोलेटेड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अलग अलग कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। जिसमें उम्मीदवार स्टेनोग्राफर, ट्रांसलेटर, फोटोग्राफर आदि पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल, 2019 निर्धारित की गई है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीबीटी परीक्षा की तारीख निर्धारित की जाएगी।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती में कुल 1,03,769 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे ज्यादा भर्तियां इसी पद पर होनी है। आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-1 के अनुसार 18,000/- रुपये महीना वेतन दिया जायेगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनके पास अपनी मेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए। जो उम्मीदवार आरआरसी ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा पास कर लेंगे उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।