राजस्थान सरकार ने REET पास कर चुके अभियर्थियों के लिए 26000 भर्तियाँ निकली हैं। जो भी अभ्यर्थी शिक्षण के संदर्भ में रुचि रखते हो यानि जो शिक्षक बनने की चाह रखते हों और अपना करियर इसी दिशा में बनाना चाहते हों तो उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है वे तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती राजस्थान लिए आवेदन कर सकते हैं इसके आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 मई 2018 तक बढ़ा दी गयी है। राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं।

थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018

जो भी अभ्यर्थी रीट (REET) पास कर चुके हैं और राजस्थान सरकार द्वारा थर्ड ग्रेड टीचर्स भर्ती की तरफ जाना चाहते हैं वे इसके लिए आवेदन शुरू कर सकते हैं इस भर्ती के तहत आप राजस्थान के गैर अनुसूचित और अनुसूचित छेत्रों यानि कि NON -TSP और TSP छेत्रों में कक्षा 1 से 5 तक पूरी 20497 और TSP छेत्रो में 5503 अध्यापकों की भर्ती निकाली हैं। REET पास कर चुके छात्रों के लिए यह अच्छा मौका है उनका करियर बनाने का  तो इस भर्ती से जुड़ी साड़ी मत्वपूर्ण तिथियाँ आप यहाँ देख सकते हैं।

मत्वपूर्ण तिथि 

कार्यक्रम  तिथि  
 आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि  14 अप्रैल 2018
 आवेदन करने की अंतिम तिथि  30 अप्रैल 2018 07 मई 2018

 राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स 2018 पातरता मापदंड

अगर आप इस भर्ती के आवेदन कर रहे हैं है तो आप ये जान लें कि इसके लिए क्या जरुरी मापदंड हैं तो आपको बता दें की अगर अपने REET क्वालीफाई यानि पास कर रखा है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2019 के अनुसार 18 -40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आयु में आरक्षित वर्ग के पुरुषो को 5 साल की छूट दी गयी है
  • सामान्य वर्ग की महिलाओ के लिए भी 5 साल की छूट है
  • आरक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए 10 साल की छूट निर्धारित की गयी है।

शैक्षिक योग्यता

आवेदन कर रहे उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि इस भर्ती के लिए जो शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गयी है वे उनपर लागू होती है या नहीं

  • आवेदन कर रहे अभियर्थियों के REET में 60% अंक होना जरुरी है
  • ​आरक्षित वर्ग के लिए यह 36% है ,तभी वह आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स आवेदन पत्र 2018

राजस्थान सरकार की तरफ से जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स भर्ती के आवेदन शुरू हो गए हैं , जो भी अभियर्थी भविष्य में टीचर बनने की इच्छा रखते हैं वो समय से इसके लिए आवेदन कर लें साथ ही इसकी अंतिम तिथि का भी ध्यान रखें ,आप इस भर्ती से जुड़ी साड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ ऊपर देख सकते हैं।

आवेदन पत्र : राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स 2018 के लिये आवेदन पत्र यहाँ प्राप्त करें।

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स 2018 आवेदन शुल्क

राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने पर आपको बहुत ज्यादा शुल्क अदा नहीं करना होगा आपको बता दे कि

  • सामान्य अथवा अन्य पिछड़ा वर्ग(क्रीमी लेयर)के लिए 100 रूपए
  • नॉन-क्रीमी लाये के लिए 70 रूपए
  • अनुसूचित जाति / जनजाति के लिए 60 रूपए

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर्स 2018 चयन प्रक्रिया

थर्ड ग्रेड टीचर्स 2018 के लिए आवेदन कर रहे छात्रों को यह तो पता होगा ही की इस आवेदन के बाद इसकी कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी तो फिर कैसे इतनी भारतीयों के लिए चयन होगा तो हम आपको बता दें कि आपका चयन REET के अंको के अनुसार बानी मेरिट लिस्ट पर होगा यानि कि आवेदन करने के बाद जितने भी लोगो ने आवेदन किया है उनके REET के अंको के एक सूचि बनाई जाएगी जिसमे से मेरिट के आधार पर अभियर्थियों का चयन होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here