राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों की राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 26 मई 2019 को किया जायेगा। जिसके लिए राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड मई 2019 के मध्य तक जारी कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को बीएसटीसी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को बीएसटीसी परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। खबरों के मुताबिक उम्मीदवारों को बीएसटीसी परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं दें सकते हैं।

उम्मीदवारों से राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमें मानसिक क्षमता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, राजस्थान की सामान्य जानकारी विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, शिक्षण योग्यता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, अंग्रेजी विषय से 60 अंको के लिए 20 प्रश्न पूछे जायेंगे और वहीं हिंदी या संस्कृत विषय से 90 अंको के लिए 30 प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों की यह परीक्षा ऑफलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों की कुल 600 अंको की परीक्षा होगी जिसमे हर एक प्रश्न के लिए तीन अंक दिए जायेंगे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 (Rajasthan BSTC Admit Card 2019)

सबसे महत्वपूर्ण बात की राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। नेगेटिव मार्किन के कारण उम्मीदवार के बहुत अंक काट लिए जाते है। नेगेटिव मार्किंग ना होने से उम्मीदवारों को परीक्षा में बहुत हद तक राहत मिलेगी। उम्मीदवारों की यह परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

आयोजन तारीखें
प्रवेश पत्र की तारीख मई 2019
परीक्षा की तारीख 26 मई 2019

एडमिट कार्ड :- उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 यहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें

एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार नाम, परीक्षा सेंटर, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा से जुड़ी आदि जानकारी लिखी रहती है। देखा गया है कि कुछ उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने बहुत दिक्क्तों का सामना करना पढ़ता है। लेकिन आज हम आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने आसान स्टेप बताएंगे। इस का इस्तेमाल करके आप एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे स्टेप पर एक नज़र डाले।

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों राजस्थान बीएसटीसी एडमिट कार्ड 2019 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेंगे। फिर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को भरना होगा और सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड पीडीएफ में आ जायेगा।फिर आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएसटीसी

KIITEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।