राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2019

राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2019, राजस्थान शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी कर दिए गए हैं। राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च 2019 से शुरू हो गयी है। उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org से 10 अप्रैल 2019 तक अपना आवेदन कर सकते हैं। इस साल बीएसटीसी 2019 राजस्थान की जिम्मेदारी राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग को सौंप दी गई है। पिछले साल राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन गोविंद गुरु ट्राइबल यूनिवर्सिटी बांसवारा ने किया था। उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होता है।

यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो प्राइमरी कक्षा में छात्रों को पढ़ना चाहते हैं। छात्रों की राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 600 अंको के लिए सवाल पूछे जाते है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जाता है। उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है। यह परीक्षा राज्य स्तर पर ली जाती है। जो उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा को पास करते है उन उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से उम्मीदवरों को राजस्थान बीएसटीसी 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर नीचे राजस्थान बीएसटीसी 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2019 (Rajasthan BSTC Application Form 2019)

राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ बाहरवीं कक्षा पास होना चाहिए। एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग को शैक्षिक योग्यता में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की आयु 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षण वर्ग को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा आयु में छूट दी जाएगी। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार राजस्थान बीएसटीसी आवेदन फॉर्म 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तिथियां
आवेदन फॉर्म शुरू होने की तारीख 14 18 मार्च 2019
आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 08 अप्रैल 2019
आवेदन फॉर्म की अंतिम तारीख 10 अप्रैल 2019

आवेदन पत्र : राजस्थान बीएसटीसी 2019 एप्लीकेशन फॉर्म यहाँ से प्राप्त करें।

राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

हम उम्मीदवारों को आवेदन करने के कुछ स्टेप बताएंगे। इस स्टेप को फॉलो करके उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करें।

  • उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को बीएसटीसी ऑनलाइन एप्लीकेशन क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। फिर आपको अपना नाम, कोर्स नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटो और अपने सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करन होगा। उम्मीदवारों की कलर फोटो अधिकतम 100 केबी और वहीं सिग्नेचर अधिकतम 50 केबी की होनी चाहिए।
  • फिर उम्मीदवारों को अपनी एजुकेशन जानकारी दर्ज करनी होगी। आप अपनी डेट ऑफ बर्थ दसवीं के मार्कशीट के अनुसार भरें। सब जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट का बटन दबाना है।
  • उम्मीदवार को आखिरी में अपनी फीस भरनी होगी। आपको बता दें कि बिना फीस के आवेदन फॉर्म को पूर्ण नहीं मना जायेगा।

बीएसटीसी

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

48 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।