राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवारों का काफी लम्बे समय काइंतजार अब खत्म हो चुका है। उम्मीदवार www.bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए केवल 10 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस साल राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन 26 मई 2019 किया जायेगा। खबरों के मुताबिक इस बार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा की जिम्मेदारी राज्य स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपी गई है। वही पिछले साल राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा की जिम्मेदारी गोविंद गुरु ट्राइबल यूनिवर्सिटी बांसवारा को सौंपी गई थी।

जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है उनको सबसे पहले www.bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों बीएसटीसी ऑनलाइन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फीर उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी भरनी होगी जैसे कि नाम, कोर्स और अपना मोबाइल नंबर आदि। उम्मीदवारों आवेदन के दौरान अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान भरनी होगी। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के बाद आखिरी में आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा।

गौरतलब है कि उम्मीदवारों की बीएसटीसी परीक्षा कुल 600 अंको की आयोजित की जाएगी। जिसमे उम्मीदवारों से  मानसिक क्षमता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न, राजस्थान की सामान्य जानकारी विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न, शिक्षण योग्यता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न, अंग्रेजी विषय से 60 अंको के लिए 20 प्रश्न और हिंदी या संस्कृत विषय से 90 अंको के लिए 30 प्रश्न पूछे जायेंगे। बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर किया जाता है। बता दें कि बीएसटीसी परीक्षा में उम्मीदवारों की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों कुल 3 घंटो का समय दिया जायेगा।

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों की आयु 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। वही उम्मीदवार की बाहरवीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए। बता दें कि आरक्षित वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को बीएसटीसी 2019 के लिए डीएलएड सामान्य या संस्कृत पाठ्यक्रम के लिए 400 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। अगर उम्मीदवार दोनों पाठ्यक्रम के लिए फीस भरना चाहते है तो उनको 450/-फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग से भी भर सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।