राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019 का आयोजन रिजल्ट जारी होने के बाद किया जायेगा। बता दें कि जो उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों को बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस का भी भुगतान करना होगा।जो उम्मीदवार काउंसलिंग फीस देंगे वहीं उम्मीदवार काउंसलिंग के योग्य होंगे। जानकारी के मुताबिक काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि काउंसलिंग से पहले अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट तैयार रखें। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019 की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019

बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट काउंसलिंग का आयोजन राजस्थान काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन किया जायेगा। काउंसलिंग प्रक्रिय पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉटमेंट कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें  

आयोजन तारीखें
बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019 के पहले हफ्ते में
फाइनल मेरिट लिस्टऔर रैंक कार्ड जून 2019 के आखिरी हफ्ते में
काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट जुलाई से अगस्त 2019

काउंसलिंग :- उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए यहां रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019 सीटें

हम उम्मीदवारों को नीचे टेबल के माध्यम से पिछले साल की काउंसलिंग के बाद सीटों का विवरण दें रहें हैं। बता दें कि उम्मीदवार को हमारे यह केवल सामान्य जानकारी दी जा रही हैं।

विवरण सीटों की जानकरी 
सरकारी कॉलेज 1550
प्राइवेट कॉलेज 19370
सामान्य वर्ग के लिए सीटें 1965
अल्पसंख्यक वर्ग 50
संस्कृत केटेगरी सीटें 1220

कॉलेज लिस्ट और प्रवेश (अंतिम वर्ष)

नीचे हम उम्मीदवारों पिछले साल की कॉलेज लिस्ट और सीटों की जानकारी दें रहें हैं। उम्मीदवार इस नोटिफिकेशन के माध्यम से कॉलेज और सीटों का अनुमान लगा सकते हैं।

आवंटित कॉलेज

उम्मीदार काउंसलिंग के बाद आवंटित कॉलेज जरूर देख लें। उम्मीदवारों को उनके रैंक के अनुसार कॉलेज दिए जायेंगे। उम्मीदवार अपने कॉलेज की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट जा कर ले सकते हैं। कॉलेज देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा।

बीएसटीसी आवंटित कॉलेज कैसे देखें

उम्मीदवार आवंटित कॉलेज दो प्रकार से देख सकते हैं। उम्मीदवार www.bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भी आवंटित कॉलेज देख सकते हैं। इसके साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवंटित कॉलेज देख सकते हैं। आज हम उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज देखने के कुछ स्टेप बता रहें हैं। आप इन स्टेप का इस्तेमाल करके आसानी से अपने कॉलेज देख सकते हैं।

  • आवंटित कॉलेज देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.bstc2019.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को लेफ्ट लॉगिन पैनल पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही उम्मीदवारों के सामने आवंटित कॉलेज दिख जायेगा।

 बीएसटीसी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।