राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन 26 मई 2019 को किया जायेगा। बीएसटीसी परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवार अपने रिजल्ट को बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकेंगे। उम्मीदवारों की यह परीक्षा ऑफलाइन मोड द्वारा आयोजित की जाएगी। खबरों के मुताबिक राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट जून 2019 में जारी हो सकता है। इस परीक्षा के पास करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2019 देखने के लिए अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर या अपनी डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी।

जो उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2019 करेंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों का काउंसलिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल के लेकर जाने होंगे। जैसे कि दसवीं कक्षा की मार्कशीट, बाहरवीं की मार्कशीट, जाति प्रणाम पत्र (अगर भरा है), एक आईडी प्रूफ और कलर पास पोर्ट साइज फोटो आदि। आज हम उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 (Rajasthan BSTC Exam Result 2019)

उम्मीदवारों की राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा तीन घंटे की होगी। जिसमें कुल 600 अंको के लिए 200 सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों से परीक्षा में मानसिक क्षमता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, राजस्थान की सामान्य जानकारी विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, शिक्षण योग्यता विषय से 150 अंको के लिए 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, अंग्रेजी विषय से 60 अंको के लिए 20 प्रश्न पूछे जायेंगे और वहीं हिंदी या संस्कृत विषय से 90 अंको के लिए 30 प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
परीक्षा की तारीख 26 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख मई या जून2019

रिजल्ट :- उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 यहां से देखें। (लिंक एक्टिव होगी)

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा रिजल्ट 2019 कैसे देखें

उम्मीदवार अपने रिजल्ट दो तारीखें से देख सकते हैं। आप bstcadmissions.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आसानी से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा रोल नंबर डालकर और अपना नाम, माता का नाम या डेट ऑफ बर्थ डालकर भी रिजल्ट देख सकते हैं। हम नीचे उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के कुछ अच्छे स्टेप बता रहें है। आप इन स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे रिजल्ट पर एक नज़र डालें।

  • उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर दर्ज करने होंगे। आप अपने नाम, माता का नाम और जन्म तिथि डालकर भी रिजल्ट देख सकते हैं।
  • सारी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • बटन दबाते ही रिजल्ट खुल जायेगा फिर उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएसटीसी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।