राजस्थान डीएलएड

जो उम्मीदवार राजस्थान राज्य से शिक्षक बनने की पढ़ाई करना चाहते हैं वो उम्मीदवार राजस्थान से डीएलएड का कोर्स कर सकते हैं। डीएलएड कोर्स में उम्मीदवारों को शिक्षक बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह कोर्स कुल 2 साल का होता है। राजस्थान राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा डीएलएड की परीक्षा आयोजित की जाती है। राजस्थान डीएलएड के लिए उम्मीदवारों को सबस पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। जिसके बाद उम्मीदवारों को राजस्थान बीएसटीसी की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

राजस्थान डीएलएड की लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के नाम की मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को राजस्थान डीएलएड कोर्स में एडमिशन दिया जाता है। राजस्थान डीएलएड से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

राजस्थान डीएलएड 2019

राजस्थान डीएलएड

राजस्थान डीएलएड की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जिन उम्मीदवारों को शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना होता है। शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार राजस्थान से डीएलएड का कोर्स कर सकते हैं। जिसके लिए उम्मीदवारों को शिक्षा विभाग के अनुसार तय किए गए नियमों के अनुसार चयन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। राजस्थान बीएसटीसी से जुड़ी अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान डीएलएड पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को कम से कम 10 + 2 या इसके बराबर होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को राजस्थान का नागरिक होना चाहिए।

राजस्थान डीएलएड आवेदन पत्र

राजस्थान डीएलएड का कोर्स करने में इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। राजस्थान डीएलएड के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। जहां से उम्मीदवार आसानी से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि सिर्फ वही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं जो उम्मीदवार योग्यता के अनुसार है। उम्मीदवारों को अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन को ध्यान से भरना होता है क्योंकि दी गई जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

राजस्थान डीएलएड के लिए आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता है। सभी वर्ग के लिए अलग अलग आवेदन शुल्क तय किया जाता है। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाता है। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

राजस्थान डीएलएड एडमिट कार्ड

राजस्थान डीएलएड की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। आपको बता दें कि जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेते हैं उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाते हैं। जिसके बाद उम्मीदवारों के राजस्थान डीएलएड एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार आसानी से आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में लिखित परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी होती है जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र, उम्मीदवार का नाम आदि। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड साथ में लेकर जाना जरुरी होता है।

राजस्थान डीएलएड चयन प्रक्रिया

राजस्थान डीएलएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया को फोलो करना जरुरी होता है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना होता है। जिसमें उम्मीदवारों को सभी जानकारी विस्तार से भरनी होती है। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाता है। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

राजस्थान डीएलएड लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से जुड़ी सारी जरुरी जानकारी प्राप्त होती है। राजस्थान डीएलएड लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से हिंदी, अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं।

राजस्थान डीएलएड लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाता है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। राजस्थान डीएलएड का रिजल्ट उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर जारी किया जाता है। परीक्षा में उत्तीर्ण आए उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाता है। उम्मीदवारों को अपनी प्राथमिकता के अनुसार कॉलेज का चयन करना होता है। मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों को डीएलएड कोर्स करने के लिए राजस्थान राज्य के कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

राजस्थान डीएलएड रिजल्ट

राजस्थान डीएलएड की लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार होता है। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा में किए गए प्रदर्शन के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाता है। लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क जमा कर काउंसलिंग में शामिल होना होता है। उम्मीदवारों को अधिकतम महाविद्यालयों को चुनना होता है जिससे उनका एडमिशन सुनिश्चित हो सकें। उम्मीदवारों के द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट में आए नाम के आधार पर उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य के डीएलएड कोर्स करने के लिए कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

राजस्थान डीएलएड कांउसलिंग

राजस्थान डीएलएड की परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाते हैं। जिसके बाद उम्मीदवारों को अपने पसंद के डीएलएड कोर्स करने के लिए कॉलेज का चयन करना होता है। उम्मीदवार एक से अधिक कॉलेज का चयन कर सकते हैं। जिसके बाद उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की जाती है और कांउसलिंग के लिए बुलाया जाता है। कांउसलिंग में उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य में डीएलएड कोर्स करने के लिए कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है। जिसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है जैसे फीस, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि।

सभी राज्य का डीएलएड परीक्षा यहां से देखें

राज्य डीएलएड परीक्षा
उत्तर प्रदेश यहां से देखें
बिहार यहां से देखें
राजस्थान यहां से देखें
झारखण्ड यहां से देखें
छत्तीसगढ़ यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें
दिल्ली यहां से देखें
हरियाणा यहां से देखें
उत्तराखण्ड यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें

डीएलएड

Mody University Apply Now!!

36 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।