प्राविधिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान ने  राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018  के लिए विभ्भिन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं। राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 में विभ्भिन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र जारी किये गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार जो भी राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं  वे अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर दें। राजस्थान आईटीआई में  प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीद वारों के लिए यह एक सुनहरा मौका है। राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018  में आवेदन 13 सितम्बर 2018 से शुरू कर दिए गए। इच्छुक उम्मीदवार जो राजस्थान आईटीआई में प्रवेश लेना चाहते है वे जल्दी से जल आवेदन कर दें। उम्मीदवारों को बता दें राजस्थान आईटीआई में पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 सितम्बर 2018 थी। जिन भी अभियर्थियों ने आवेदन किया था और उनका प्रवेश नहीं हो पाया था उनके लिए ये खुश खबरी  है। राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दी गयी है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है या जो पुनः आवेदन करना चाहते है वे 5 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड , परीक्षा केंद्र आदि जानकारी के लिए  इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 (Rajasthan ITI 2018)

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के  लिए आवेदन पत्र की तिथि बढ़ा दी गई है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान ने राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018  के लिए विभ्भिन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए  पुनः आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं। जो भी उम्मीदवार पहली बार में आवेदन पत्र नहीं भर पाए थे वे इस बार आवेदन पत्र भर सकते हैं। या जिन अभियर्थियों ने पहले आवेदन किया था और प्रवेश नहीं पा सके थे वे पुनः आवेदन कर सकते हैं। जो भी अभियार्थी पहले आवेदन कर चुके और फिर से आवेदन करने कहते है वे पहले वाले आवेदन पत्र का प्रिंट संस्थान में जमा कर फिर से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को सूचित कर दें कि वे राजस्थान आईटीआई एडमिशन  2018  के लिए आवेदन 05 अक्टूबर 2018 के दोपहर के 3 :00 बजे तक किया जा सकता है। संस्थान में प्राप्त आवेदन पत्रों की संस्थान स्तर पर नियमनुसार मेरिट लिस्ट 05 अक्टूबर 2018 के शाम 04:00 बजे तक जारी कर दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम  तिथियां 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 13 सितम्बर 2018
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 सितम्बर 2018
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 23 सितम्बर 2018
मेरिट लिस्ट के आधार पर आरक्षित श्रेणी  के किये प्रवेश तिथि 24 सितम्बर 2018 प्रातः 10  बजे से
कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर समस्त श्रेणी के लिए प्रवेश तिथि 24 सितम्बर 2018
ई-मित्र से आंशिक शुल्क 3400रू जमा करने की प्रारंभिक व् अंतिम तिथि 24 सितम्बर 2018 से 27 सितम्बर 2018
रशीद प्राप्त करने की अंतिम तिथि 27 सितम्बर 2018
रिपोर्टिंग की सूचना पोर्टल पर अपलोड  तिथि 24 सितम्बर 2018 से 29 सितम्बर 2018 तक
कक्षाएं प्रारभ्म होने की तिथि 25 सितम्बर 2018
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि  13 सितम्बर 2018
आवेदन पत्र भरने की रिवाइसड अंतिम तिथि 05 अक्टूबर 2018 दोपहर के 3 :00 बजे तक
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि  05 अक्टूबर 2018 शाम के 4 :00 बजे तक 

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • अभियर्थियों को 8 वीं कक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण  आवशयक है।
  • अन्य बोर्ड की परिक्षयों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ,अजमेर द्वारा समकक्ष निर्धारित की गई परीक्षाएं भी मान्य होंगी
राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 सीटों की संख्या

प्राविधिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान ने  राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के लिए विभ्भिन पाठ्यक्रमों के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसमे उम्मीदवार 01 या 02 वर्ष के अंतराल में विभ्भिन कोर्स कर सकते हैं। राजस्थान आईटीआई ने अभियांत्रिकी एवं गैर अभियांत्रिकी व्यवसाय के लिए विभ्भिन कोर्स जारी किये हैं। जिसके प्रशिक्षण अवधि एवं शिक्षित योग्यता के निचे दिए  पेज को देखें।

आयु सीमा 

जो भी अभियार्थी आवेदन करने वाले है उन्हें बता दें कि प्रवेश के लिए आयु 01 अगस्त को 14 वर्ष 14 से अधिक होनी चाहिए।

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 योग्यता

राजस्थान आईटीआई एडमिशन  2018  विशेष योग्यता सूचि जारी की गई है। इसे 2 प्राथमिकता के आधार पर बनता गया है। जो भी उम्मीदवार राजस्थान आईटीआई एडमिशन  2018 के लिए आवेदन करने वाले वो आवेदन से पूर्व अपनी योग्यता जाँच लें।

1 . प्रथम प्राथमिकता 

निम्नलिखित श्रेणी के अभियार्थी प्रथम प्राथमिकता के अंतर्गत आएंगे –

  •  जिन भी अभियर्थियों ने 8 वीं / माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ,राजस्थान या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक या समकक्ष परीक्षा राजस्थान से उत्तीर्ण किया हो। अथवा
  •  अभियार्थी को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। अथवा
  • अभियार्थी राजस्थान सरकार या उसके उपक्रम के कर्मचारी की संतान / पत्नी /पति हो।अथवा
  • अभियार्थी भारत  सरकार या उसके उपक्रम के कर्मचारी की संतान / पत्नी /पति हो, जिनका पदस्थापन राजस्थान में सिह कार्यालय में हो।

2 . द्वितीय  प्राथमिकता 

  • प्रथम प्रथमिकता के अतिरिक्त अन्य सभी अभियार्थी , जो राज्य के मूल निवासी नहीं है वे इस द्वितीय  प्राथमिकता के अंतर्गत आएंगे।
  • प्रथम प्राथमिकता में आ रहे उम्मीदवारों के लिए पहले सूचि जारी की जाती है, तथा द्वितीय  प्राथमिकता के अभ्यर्थियों को  के अंत में स्थान दिया जाता है।

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 आवेदन पत्र

प्रथम चरण 

आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार एक बार जाँच ले की वह सारे मापदंडो को पूरा करते हों। आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 अक्टूबर 2018 दोपहर 3:00 बजे तक है। इसके बाद किये गए आवेदन को मान्य नहीं मन जायेगा। राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 के  केवल ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के उम्मीदवारों को राजस्थान आईटीआई के आधिकारिक साइट पर आवेदन करने होगा। आवेदक hte.rajasthan.gov.in या फिर sso.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद इसकी सूचना पोर्टल पर know your status option पर प्राप्त की जाएगी।

आवेदन पत्र-  sso.rajasthan.gov.in

आधिकारिक साइट –hte.rajasthan.gov.in

द्वितीय चरण – केंद्रीकृत ऑनलाइन द्वारा संस्थान व व्यवसाय आवंटन की प्रक्रिया।

यह आवंटन अन्तरिम होगी। ऐसे अभियार्थी जिन्हे विकल्प पत्र में प्रस्तुत विकल्पों में से सीट आवंटन नहीं होता, द्वितीय  आवंटन में सम्मिलित किया जायेगा।

  • रिपोर्टिं करने की प्रक्रिया –

प्रथम आवंटन के उपरांत वे अभियार्थी जिन्हे संस्थान एवं व्यवसाय का आवंटन होता है ,वे आवंटित संस्थान में निर्धारित अवधि में उपस्थित होकर ऑनलाइन आवेदन पत्र के प्रिंट के साथ मूल प्रमाण पत्रों की जाँच करवाएंगे। साथ ही इस चरण में मूल प्रमाण पत्रों की 1 -1 फोटो कॉपी भी होनी चाहिए। इसके साथ प्रवेश हेतु 3400 शुल्क भी  होंगे। शुल्क को ई-मित्र पर जमा करनी होगी।

  • अभियार्थी के समस्त दस्तावेजों जाँच की समस्त जिम्मेवारी सम्बंधित संस्थान में होगी। 
  • अपवर्ड मूवमेंट हेतु प्रक्रिया। 

तृतीय चरण – केंद्रीकृत ऑनलइन द्वारा संस्थान व व्यवसाय आवंटन की प्रक्रिया 

प्रथम आवंटन की रिपोर्टिंग के पश्चात रिक्त रहे स्थानों पर अपवर्ड मूवमेंट द्वारा अभियार्थियों को द्वितीय आवंटन किया जाता है। द्वितीय आवंटन के उपरांत ऐसे अभियार्थी जिन्हे प्रथम बार सीट आवंटन हुआ हो है, वे रिपोर्ट करने के लिए आवंटित संस्थान  में उपस्थित होंगे। रिपोर्टिं की प्रक्रिया प्रथम रिपोर्टिंग की भाति ही रहेगी।

अंतिम आवंटित संस्थान में रिपोर्टिंग करना 

समस्त अभियार्थी जिन्हे प्रथम या दूसरी बार आवंटन में संस्थान या व्यवसाय का आवंटन हुआ है ,वे निर्धारित अवधि में अंतिम आवंटित संसथान में समस्त मूल प्रमाण पत्र एवं शेष शुल्क के साथ रिपोर्ट करेंगे। समय पर रिपोर्ट नहीं करने पर उनका आवंटन रद्द किया जायेगा।

इंटरनल स्लाइडिंग 

ऑनलाइन इंटरनल स्लाइडिंग के तहत प्रत्येक संस्थान में ऑनलाइन काउंसिलिंग के प्रथम या द्वितीय आवंटन तथा उसकी रिपोर्टिंग के बाद संस्थान में प्रवेशित अभियर्थियों को अंतर व्यवस्याय परिवर्तन का अवसर दिया जायेगा।

राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2018 सीट मैट्रिक्स

राजस्थान आईटीआई एडमिशन के लिए अलग-अलग कॉलेजों के लिए सीट रखे जातें हैं। गवर्नमेंट व प्राइवेट कॉलेज के लिए अलग -अलग आल्लोट किये जाते हैं। उम्मीदवार अपने योग्यता व अन्य छूट के आधार पर सीट्स देख सकतें हैं। गवर्नमेंट व प्राइवेट कॉलेज में सीट की संख्या देखने के लिए निचे लिंक से देख सकते हैं।

  • गवर्नमेंट सीट मैट्रिक्स 


 

  • प्राइवेट सीट मैट्रिक्स 


 

 पुरानी अधिसूचना यहां से देखें

 नयी अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।