Categories: आईटीआई

राजस्थान आईटीआई 2019 आवेदन पत्र : जारी

राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 जून 2019 से शुरू हो चुकी है। आप राजस्थान आईटीआई फॉर्म 2019 केवल ऑनलाइन भर सकते है। आप डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसिएट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन दौरान उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होने चाहिए। राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए उम्मीदवार कम से कम आठवीं कक्षा पास होना चाहिए। राजस्थान आईटीआई आवेदन पत्र 2019 के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन केवल उनकी योग्यता के आधार पर किया जायेगा। आप राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए केवल 15 जुलाई 2019 तक आवेदन कर सकते है। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले राजस्थान आईटीआई की अधिसूचना ध्यान से जरूर पढ़ लें।

नवीनतम : राजस्थान आईटीआई 2019 एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जारी किये गए।

राजस्थान आईटीआई 2019 आवेदन पत्र

आवेदन करने के उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। यह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राजकीय/निजी औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा किया जायेगा। आप नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान आईटीआई 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे दी गई टेबल पर एक नज़र डालें।

कार्यक्रम तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी 14 जून 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2019
मेरिट लिस्ट की घोषणा अगस्त 2019
काउंसलिंग आयोजित होने की तिथि अगस्त 2019
आवेदन पत्र– राजस्थान आईटीआई आवेदन पत्र 2019 यहां से भरे।

राजस्थान आईटीआई 2019 आवेदन फीस

आवेदन फीस भरने के बाद ही उम्मीदवारों का आवेदन पत्र पूर्ण मना जाएगा। आप आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है।

आवेदन फीस

  • राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए आवेदन फीस 100/- रुपये है।
  • एससी एवं एसटी के के लिए आवेदन फीस : 75 रूपए।
  • प्रोसेसिंग फीस :100 /-

राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

देखा गया है कि आवेदन करने में उम्मीदवारों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आवेदन करने से साधारण स्टेप बताएंगे। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से आवेदन कर सकते है। आप आवेदन राजकीय/निजी औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। बता दें कि आवेदन करते समय सारी जानकारी  ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरते है तो उनका आवेदन पत्र रद्द कर दिए जायेगा।

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजकीय/निजी औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को आईटीआई वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को एडमिशन वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • एडमिशन वाले सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर आप सारी जानकारी पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र क्लिक करके आवेदन को पूर्ण भर सकते है।
  • आपको सारी जानकारी ध्यान से भरनी है।

राजस्थान आईटीआई सामान्य निर्देश

  • उम्मीदवार राजस्थान आईटीआई 2019 के लिए केवल राजकीय/निजी औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही भर सकते है।
  • उम्मीदवारों को सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरते है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।
  • आवेदन फीस भरने के बाद उम्मीदवारों को वापस नहीं की जाएगी। इसके साथ उम्मीदवारों को अतिरिक्त प्रोसेसिंग फीस भी भरनी होगी।
  • आवेदन करने हेतु निम्न दस्तावेज/ प्रतियां तैयार रखेः-
    • पासपोर्ट साईज फोटो एवं सादा कागज पर सामान्य हस्ताक्षर।
    • आठवीं/दसवीं/बाहरवी की अंकतालिका।
    • मूल निवास सम्बन्धित दस्तावेज (यदि आठवीं/दसवीं राजस्थान के बाहर से की गई हो)
    • आरक्षण श्रेणी से सम्बन्धित प्रमाणपत्र।
    • आधार कार्ड की प्रति।

राजस्थान आईटीआई मेरिट लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट केवल ऑनलाइन ही जारी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए संस्थानों में बुलाया जायेगा। इस दौरान उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे।  जिसमें निम्न चीजों को शामिल किया जायेगा ।

  • 10वीं की मार्कशीट / सर्टिफिकेट
  • 12वीं की मार्कशीट / सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो आदि ।

आधिकारिक वेबसाइट – dte.rajasthan.gov.in

राजस्थान आईटीआई 2019

Share
Published by
Paramjeet Kaur

Recent Posts

बीपीएसएससी भर्ती 2019 | BPSSC Recruitment 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) के द्वारा भर्ती जारी की है। यह भर्ती अलग - अलग कुल 2446 रिक्त…

7 घंटे ago

बीपीएसएससी सिलेबस 2019 / BPSSC Syllabus 2019

बीपीएसएससी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को प्रारभिंक परीक्षा देनी होगी जो उम्मीदवार प्रारभिंक परीक्षा में पास हो जायेंगे। उन…

7 घंटे ago

बीपीएसएससी भर्ती 2019 आवेदन पत्र (BPSSC Recruitment 2019 Application Form)

बिहार सरकार , गृह विभाग के अंतर्गत वर्ष 2019 में पुलिस सुब इंस्पेक्टर, सर्जेंट, असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट जेल (सीधी भर्ती) और…

7 घंटे ago

बीपीएसएससी रिजल्ट 2019 / BPSSC Result 2019

बीपीएसएससी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट…

8 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

8 घंटे ago

बीपीएसएससी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

बीपीएसएससी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। दोनों परीक्षा देने के लिए छात्रों…

8 घंटे ago