राजस्थान जेट 2019 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बता दें कि राजस्थान जेट यानि कि राजस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। जेट परीक्षा को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह प्रवेश परीक्षा बीएससी जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है जैसे- कृषि (ऑनर्स), बीटेक-खाद्य प्रौद्योगिकी, बीटेक-डेयरी टेक्नोलॉजी, बीएससी हॉर्टिकल्चर (ऑनर्स), बीएससी फॉरेस्ट्री (ऑनर्स) इत्यादि। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। बता दें कि आवेदन पत्र जारी कर दिये गए हैं जिसे भरने की अंतिम तिथि 2 अप्रेल, 2019 है।

राजस्थान जेट 2019 आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं। नेट 2019 की परीक्षा केवल वही छात्र दे सकेंगे जो प्रवेश परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करेंगे। यहां उम्मीदवार Rajasthan JET एग्जाम पेपर 2019 के बारे में पूर्ण विवरण, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम आदि की जांच कर सकते हैं। राजस्थान जेट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान जेट 2019

बता दें कि राजस्थान जेट 2019 की परीक्षा 12 मई, 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड 7 मई, 2019 को एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी दिया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, केवल उन्हीं उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करवाया जाएगा। उम्मीदवार राजस्थान जेट 2019 के बाकी कार्यक्रमों के लिए नीचे दी गई तालिका की जांच कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
ऑनलाइन आवेदन आरंभ की तारीख 20 फरवरी, 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रेल, 2019
एप्लिकेशन को संपादित करने की अंतिम तिथि 4 अप्रेल, 2019
प्रवेश पत्र 7 मई, 2019
परीक्षा 12 मई, 2019
आंसर की 17 मई, 2019
आपत्तियों के लिए आखिरी तारीख अगर कोई हो 19 मई, 2019
परिणाम और ऑनलाइन विकल्प फॉर्म जारी होने की तारीख 28 मई, 2019
ऑनलाइन विकल्प फॉर्म शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 3 जून, 2019
ऑनलाइन विकल्प फ़ॉर्म को संपादित करने की अंतिम तिथि 4 जून, 2019
प्रथम अस्थायी प्रवेश सूची का प्रदर्शन 10 जून, 2019
आबंटन स्वीकार करने और शुल्क जमा करने या ऊपरी मूल्यांकन के लिए अनुरोध सबमिट करने की अंतिम तिथि 12 जून, 2019
द्वितीय अस्थायी प्रवेश सूची का प्रदर्शन 16 जून, 2019
आवंटन स्वीकार करने और शुल्क जमा करने या दूसरी ऊपरी मूल्यांकन के लिए प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 18 जून, 2019
तृतीय अस्थायी प्रवेश सूची का प्रदर्शन 21 जून, 2019
आवंटन स्वीकार करने और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 24 जून, 2019
संबंधित कॉलेज में मूल दस्तावेज के साथ रिपोर्टिंग 27 जून, 2019
ऑनलाइन स्पॉट काउंसलिंग के लिए विकल्प फॉर्म जारी होने की तिथि (यदि सीट खाली रहती है) 30 जून, 2019
ऑनलाइन विकल्प फ़ॉर्म के लिए अंतिम तिथि 2 जुलाई, 2019
प्रोविजनल लिस्ट जारी होने की तारीख 5 जुलाई, 2019
ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 6 जुलाई, 2019
कॉलेज में रिपोर्टिंग 9 जुलाई, 2019
दूसरी प्रोविजनल लिस्ट जारी करने की तारीख 11 जुलाई, 2019
ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई, 2019
कॉलेज में रिपोर्टिंग 16 जुलाई, 2019
तुरंत काउंसलिंग होने की तारीख (यदि सीटें खाली रहती हैं) 20 जुलाई, 2019
कॉलेज में रिपोर्टिंग 20 जुलाई, 2019
महत्वपूर्ण लिंक्स
आवेदन पत्र
एडमिट कार्ड
रिजल्ट

राजस्थान जेट 2019 के लिए पात्रता मानदंड

जीईटी -2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि उम्मीदवार विभिन्न पाठ्यक्रमों में पात्रता शर्तों को पूरा करते है या नहीं। राज्यस्थान जेट -2019 के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता मापदंड निम्नानुसार होंगे।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए। उम्मीदवार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर या किसी अन्य वैधानिक बोर्ड द्वारा आयोजित 10 + 2 परीक्षा क्लियर की हो। नीचे दिए गए किसी भी विषय में 12वीं कक्षा पास की हो।

  • कृषि
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • गणित
  • जीवविज्ञान

बता दें कि इन विषयों के अतिरिक्त अगर किसी अन्य विषय के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तो छात्र राजस्थान जेट 2019 के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

नोट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट दी जाएगी।

आयु सीमा ( 1 जनवरी, 2019 के अनुसार )
  • उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है।
निवास मानदंड / आवासीय आवश्यकता
  • केवल राजस्थान के निवास स्थान के उम्मीदवार जेट 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार के पिता / माता पिछले लंबे समय यानि कि करीब 10 वर्ष से राजस्थान में रह रहे हैं और उम्मीदवार ने राजस्थान में  किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कम से कम 5 वर्षों तक अध्ययन किया हो।
  • उम्मीदवार को राजस्थान का निवासी होना चाहिए। राजस्थान के अलावा किसी भी अन्य राज्य में अध्ययन कर रहा हो।

(पात्रता से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन देखें)

राजस्थान जेट 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान जेट 2019 के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं, जिसे ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। बता दें कि ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। छात्र एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों को फार्म में आवश्यक सभी विवरण भरना होगा। निर्धारित तिथि के बाद कोई भी छात्र आवेदन नही कर सकेगा। बता दें कि आवेदन पत्र 20 फरवरी, 2019 को जारी किए गए थे। जिसे उम्मीदवार 2 अप्रेल, 2019 तक भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद लॉगिन करना होगा और उसके बाद ही उम्मीदवारों को आवेदन पत्र प्राप्त होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और वैध मोबाइल नंबर होने की आवश्यकता है। सबसे पहले उम्मीदवारों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपलोड करनी होगी, जिसमें विनिर्देशों के अनुसार हस्ताक्षर होंगे। साथ ही सभी मांगे गए दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरना होगा और फिर आपको आवेदन पत्र में अन्य विवरण भरना होगा। ये पूरी प्रक्रिया पूरी होनेे के बाद सबमिट का बटन दबा दें। जिसके बाद आप अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें।

आधिकारिक वेबसाइट- aukota.org

आवेदन पत्र में सुधार

आवेदन फार्म जमा करने के बाद यदि किसी उम्मीदवार को ऐसा लगता है कि कुछ विवरण को संपादित करना है, तो इसे अंतिम तिथि यानि कि 4 अप्रेल, 2019 तक संशोधन किया जा सकता है। उम्मीदवार द्वारा भरी गई सभी जानकारी एकदम ठीक होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से उम्मीदवारों का आवेदन रद्द किया जा सकता है। इसलिए उम्मीदवार आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरें।

आवेदन शुल्क

राजस्थान जेट 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। छात्र आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा भर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद अगर आप आवेदन शुल्क का भुगतान नही करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका आवेदन पत्र अस्वीकार कर दिया जाएगा।

श्रेणी शुल्क
जनरल / ओबीसी / एसबीसी  2800 रुपये
एससी / एसटी / पीसी  1400 रुपये

राजस्थान जेट एडमिट कार्ड 2019

राजस्थान जेट 2019 की परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करवाया जाएगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि राजस्थान जेट एडमिट कार्ड 2019 7 मई, 2019 को ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान जेट 2019 के लिए जिन भी छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा उन सभी छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नही भेजी जाएगी। राजस्थान जेईटी एडमिट कार्ड 2019 एक महत्वपूर्ण सत्यापन दस्तावेज है, इसलिए प्रवेश समाप्त होने तक उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड को संभाल कर रखें।

जेट 2019 परीक्षा पैटर्न

कृषि, फॉरेस्ट्री, डेयरी प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी आदि में स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईटी 2019 में उपस्थित होने के लिए सभी उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। राजस्थान जेट 2019 की प्रवेश परीक्षा का पैटर्न निम्न प्रकार से होगा-

  • परीक्षा का शेड्यूल दोपहर 11 बजे से 1 बजे तक होगा।
  • परीक्षा की अवधि: 02 घंटे
  • परीक्षा का माध्यम: द्विभाषी, यानि कि अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किया जाएगा।
  • प्रश्न का प्रकार: एमसीक्यू (MCQ) यानि कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
  • जेट 2019 के लिए प्रश्न पत्र निम्नलिखित पांच विषयों में उपलब्ध होगा-
    • कृषि
    • जीवविज्ञान
    • रसायन विज्ञान
    • अंक शास्त्र
    • भौतिक विज्ञान

कृषि / हॉर्टिकल्चर / फॉरेस्ट्री / मत्स्य पालन / खाद्य और आहारशास्त्र आदि में एडमिशन के लिए छात्र किसी भी तीन विषयों के लिए प्रयास कर सकते हैं। डेयरी प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को केवल भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित का ही प्रयास कर सकते हैं।

अंकन योजना

प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर (नकारात्मक अंकन) के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। अगर एक से अधिक विकल्प चुने जाते हैं, तो इसे गलत उत्तर के रूप में माना जाएगा। अचिह्नित / निर्दयी प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

राजस्थान जेट 2019 सिलेबस

उम्मीदवार जेईटी 2019 के प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं, पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है। बता दें कि राजस्थान जेट 2019 की परीक्षा में इसी सिलेबस पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

राजस्थान जेट 2019 की परीक्षा के सिलेबस के लिए उम्मीदवार नीचे देख सकते हैं-

राजस्थान जेट आंसर की 2019

परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित होने के तुरंत बाद, एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उत्तर कुंजी जारी करेगी। एयू कोटा जेईटी उत्तर कुंजी 2019 में सही उत्तर दिए होंगे और जेईटी की सहायता से, मुख्य अभ्यर्थी उनके उत्तरों की जांच कर सकते हैं। जेईटी 2019 उत्तर कुंजी पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवायी जाएगी। बता दें कि आंसर की 17 मई, 2019 को जारी कर दी जाएगी। एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा जारी की गई उत्तर कुंजी के लिए उम्मीदवार को किसी भी आपत्ति को उठाने के लिए प्रावधान भी दिया जाएगा। उठाए गए आपत्तियों के अनुसार, जेईटी परिणाम 2019 की घोषणा के बाद एक अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

राजस्थान जेट परिणाम 2019

राजस्थान जेट 2019 का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान जेट 2019 की परीक्षा का रिजल्ट 28 मई, 2019 को जारी किया जाएगा। छात्रों को अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आदि की जरूरत पड़ेगी। सारी जानकारी एकदम सही-सही भरने के बाद ही उम्मीदवार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। जीईटी 2019 में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवार शॉर्ट-लिस्ट होगें। जिसके लिए योग्यता सूची जेईटी 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

राजस्थान जेट काउंसलिंग 2019

जो उम्मीदवार योग्यता सूची में होंगे वे राजस्थान जीईटी काउंसिलिंग 2019 में शामिल होने / भाग लेने के योग्य होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया विभिन्न दौरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर, सीटों और रैंक की उपलब्धता को देखते हुए सीट छात्रों को आवंटित की जाएगी। बता दें कि पहली काउंसलिंग काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सारे जरूरी दस्तावेज भी लेकर आने होंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जेट 2019 की परीक्षा का रिजल्ट 28 मई, 2019 को आ जाएगा। जिसके बाद उसी दिन से छात्र काउंसिलंग के लिए फॉर्म भर सकेंगे। काउंसलिंग के लिए फॉर्म भरने के लिए छात्रों का शुल्क भी देना होगा। छात्र 3 जून 2019 तक शुल्क जमा कर सकेंगे।

काउंसलिंग के लिए फॉर्म भरने के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 10 जून, 2019 को जारी की जाएगी। जिन छात्रों  का नाम भी इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें एडमिशन फीस भरनी होगी। जिसे भरने की अंतिम तिथि 12 जून, 2019 तक होगी। जिसके बाद दूसरी एडमिशन लिस्ट 16 जून, 2019 को जारी की जाएगी। इस लिस्ट में शामिल छात्रों को 18 जून, 2019 तक फीस जमा करनी होगी। जिसके बाद 21 जून, 2019 को तीसरी एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें शामिल छात्रों को 24 जून, 2019 तक फीस जमा करनी होगी। जिसके बाद छात्रों को 27 जून, 2019 को शाम 5 बजे कॉलेज में रिपोर्ट करनी होगी। साथ ही छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज भी लेकर आने होंगे।

एडमिशन होने के बाद अगर सीटें बच जाती है तो ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जिसके लिए छात्रों को फीस के साथ फॉर्म भरना होगा। छात्र 30 जून, 2019 से फॉर्म भर सकेंगे। जिसके बाद फिर से एडमिशन लिस्ट निकाली जाएगी और उसके आधार पर छात्रों का एडमिशन लिया जाएगा। काउंसलिंग तब तक जारी होती रहेगी जब तक सभी सीटों पर एडमिशन नहीं हो जाते।

राजस्थान जेट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

प्रवेश परीक्षा

LPUNEST 2019 Apply Now!!

4 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।