राजस्थान प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा प्रत्येक वर्ष नवंबर में आयोजित की जाती है । यह एक ऐसी परीक्षा है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर और प्रतिभाशाली विद्द्यार्थियों का चयन किया जाता है । इस परीक्षा को लेने का मुख्या कारण यह है कि इसमें चयनित विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सहायता दी जाए ।राजस्थान एनएमएमएस परीक्षा के लिए कुछ चुनिंदा छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है । स्कॉलरशिप की परीक्षा 8वीं कक्षा में होती है उसके बाद छात्र को 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रवृत्ति दी जाती है । राजस्थान एनएमएमएस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होता है उसके बाद ही वह प्रवेश परीक्षा देने के योग्य होते हैं जो भी छात्र एनएमएमएस से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैें वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं । Rajasthan NMMS 2018-19 की आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम की तिथि आदि जानकारी छात्रों को इस आर्टिकल से प्राप्त होगी ।

राजस्थान प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018-2019

जो छात्र इस परीक्षा को देना चाहते हैं वो छात्र आवेदन भरना होगा आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जायेंगे जिसे उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आवेदन पत्र भर सकते हैं । जो भी उम्मीदवार राजस्थान एनएमएमएस प्रवेश 2018-19 की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं ।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तारीख 
फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख सितम्बर 2018 के दूसरे सप्ताह में
फीस भरने की आखिरी तारीख सितम्बर 2018 के दूसरे सप्ताह में
परीक्षा की तारीख 18 नवंबर 2018
आंसर की प्रकाशित करने की तारीख दिसंबर 2018 के पहले सप्ताह में
परिणाम निकलने की तारीख घोषित की जाएगी

राजस्थान एनएमएमएस पात्रता मापदंड 2018-19

राजस्थान एनएमएमएस 2018 के फॉर्म निकल चुके हैं और हर वर्ग के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड हैं। निचे  दिए हुए पात्रता मापदंड के अनुकूल उमीदवार आवेदन कर सकते हैं।

  • परीक्षार्थी को राजकीय विद्यालय से कक्षा सातवीं पास होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ी जाति के 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग, अनुसूचित जाति / जनजाति के 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • परीक्षार्थी को वर्त्तमान में राजकीय विद्यालय में कक्षा 8 में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • अभिभावकों की सालाना कमाई 150000 से ज्यादा न हो ।

राजस्थान एनएमएमएस आवेदन पत्र 2018

राजस्थान एनएमएमएस 2018 परीक्षा का आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं । यह फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन भरा जा सकता है। परीक्षार्थी इसे राजस्थान एनएमएमएस 2018-19 के ऑफिशियल  वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके अलावा वह हमारे नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है । आवेदन पत्र भरने के साथ- साथ उम्मीदवारों को कक्षा 7 वीं की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि भरना होगा ।

आवेदन शुल्क

वर्ग परीक्षा शुल्क 
सामान्य / अन्य पिछड़ी जाति के छात्र 50 रुपये प्रति परीक्षार्थी
अनुसूचित जाति / जनजाति / निःशक्त छात्र 50 रुपये प्रति परीक्षार्थी

आवेदन पत्र– राजस्थान एनएमएमएस 2018-19 आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें ।

राजस्थान एनएमएमएस प्रवेश पत्र 2018-19

जो भी छात्र राजस्थान एनएमएमएस लिखित परीक्षा देंगे उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । एडमिट कार्ड ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाते हैं एडमिट कार्ड प्रवेश में ले जाना बेहद आवश्यक है यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे, इसलिए उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान दें कि प्रवेश परीक्षा में अपना एडमिट कार्ड जरुर लेकर जायें ।

राजस्थान एनएमएमएस 2018 परीक्षा पैटर्न

    • राजस्थान एनएमएमएस 2018 के दो प्रश्न पत्र होंगे। परीक्षा के प्रश्न राजकीय बोर्ड एवं केंद्रीय बोर्ड के कक्षा सातवीं एवं आठवीं के स्तर का होगा।
    • मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT) में 45 प्रश्न होंगे। 20 प्रश्न अंग्रेंजी और 25 प्रश्न हिंदी के होंगे।
    • शैक्षिक योग्यता परीक्षण (SAT) में 35 प्रश्न होंगे। 35 प्रश्न सामाजिक विज्ञानं और 20 प्रश्न गणित के होंगे।
प्रश्न पत्र समय  पूर्णांक  प्रश्नो की संख्या 
मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT) 90 मिनट 90 90
शैक्षिक योग्यता परीक्षण (SAT) 90 मिनट 90 90

राजस्थान एनएमएमएस आंसर की 2018-19

जो भी उम्मीदवार एनएमएमएस के लिए लिखित परीक्षा देंगे उनकी आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जो भी उम्मीदवार राजस्थान एनएमएमएस आंसर की 2018-19 हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से प्राप्त कर सकते हैं , आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपनी आंसर की 2018-19 प्राप्त कर सकते हैं आंसर की जारी होने के बाद प्रत्येक उम्मीदवार आंसर की जांच कर सकते हैं और अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने उत्तर सही हैं और कितने गलत, आंसर की पर उम्मीदवार ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं ।

राजस्थान एनएमएमएस परिणाम 2018-19

जो भी छात्र अपना रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे । रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी की जायेगी जिसके बाद प्रत्येक उम्मीदवार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे जो भी उम्मीदवार पास हो जायेंगे वह सरकारी स्कूलों में एडमिशन ले सकेंगे ।

अधिसूचना – राजस्थान एनएमएमएस 2018-19 की अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन  यहां से देखें।

आधिकारिक वेबसाइट- education.rajasthan.gov

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।