राजस्थान पीबीएमईटी आंसर की-min

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 के लिए लिखित परीक्षा 19 मई 2019 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में काफी उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। लिखित परीक्षा समाप्त होते ही अनौपचारिक आंसर की जारी कर गई थी। वहीं आधिकारिक आंसर की 24 मई 2019 को घोषित की गई। उम्मीदवार राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते है। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार आंसर की पर ऑब्जेक्शन 24 मई से 27 मई 2019 के बीच कर सकते है। उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से अपने द्वारा दिए हुए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है। आज हम उम्मीदवारों इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की पूरी जानकरी देने वाले है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की

बता दें कि फाइनल आंसर की 29 मई 2019 को घोषित की जाएगी। फाइन आंसर की घोषित होने के बाद 31 मई 2019 तक राजस्थान पीबीएमईटी 2019 रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान पीबीएमईटी 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
परीक्षा की तारीख 19 मई 2019
आंसर की 24 मई 2019
ऑब्जेक्शन आंसर की 24 मई से 27 मई 2019
फाइनल आंसर की 29 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 31 मई 2019

आंसर की :- राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की यहां से डाउनलोड करें। 

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की कैसे डाउनलोड करें

आज हम उम्मीदवारों को आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप बताएंगे। इन स्टेप का इस्तेमाल करके उम्मीदवार आसानी से आंसर की डाउनलोड कर सकते है। आप www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है। उम्मीदवार नीचे स्टेप पर एक नज़र डाले।

  • आंसर की डाउनलोड के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को राजस्थान पीबीएमईटी 2019 की सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को पीबीएमईटी www.pbmet2019.com की वेबसाइट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को ऊपर दिए राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की खुल जाएगी। आप आंसर की प्रिंट या डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 अंक की गणना कैसे करें

उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में कुल 200 अंको के लिए सवाल पूछे गए थे।जिसमें जनरल मेंटल एबिलिटी से 50 अंक, जनरल अवेयरनेस से 50 अंक, जनरल हिंदी और अंग्रेजी से 50 अंक से और टीचिंग एप्टीट्यूड और बेसिक्स ऑफ कंप्यूटर सिस्टम से 50 अंको के लिए सवाल पूछे गए थे। बता दें कि प्रत्येक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक दिए जायेंगे। सबसे उम्मीदवारों को एक नोट बुक तैयार करनी है। दिए प्रश्न के उत्तर को आंसर की में दिए हुए उत्तर से मिलाना है। अंत में लिखे गए सही उत्तर जोड़ लें। आपकी अंको की गणना पूर्ण हो जाएगी। लिखित परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की का महत्त्व

लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद और परीक्षा रिजल्ट जारी होने से पहले आंसर की का बहुत महत्त्व रहता है।  सबसे पहले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के बाद उसी दिन अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी जाती है। बता दें कि आधिकारिक आंसर की परीक्षा के कुछ दिन बाद जारी की जाती है। आंसर की के माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा रिजल्ट जारी होने से पहले अपने अंको की गणना कर सकते है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 आंसर की पर ऑब्जेक्शन

आंसर की जारी होने के बाद अगर उम्मीदवार उस आंसर की पर सहमत नहीं है तो उम्मीदवार आंसर की पर ऑब्जेक्शन भी उठा सकते है। उम्मीदवार आंसर की पर ओब्जेक्टिन 24 मई से 27 मई के बीच उठा सकते है। बता दें कि उम्मीदवारों की फाइनल आंसर की 29 मई 2019 घोषित की जाएगी। आंसर की पर ऑब्जेक्शन उठाने के लिए www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 19 मई 2019 आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में काफी उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। बता दें कि उम्मीदवारों के राजस्थान पीबीएमईटी 2019 रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते है। साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट देख सकते है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2019

अपने विचार बताएं।