राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग

राजस्थान पीबीएमईटी परीक्षा का आयोजन मई 2020 में किया जायेगा। राजस्थान पीबीएमईटी परीक्षा समाप्त होने के बाद रिजल्ट भी जून 2020 तक जारी कर दिए जायेंगे। प्रवेश परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जायेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी की www.uniraj.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य है। काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जायेगा। उम्मीदवार आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर नीचे राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग की विस्तार से चर्चा करते है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग

काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन भी किया जायेगा। दस्तावेज सत्यापन के समय उम्मीदवारों को सारे दस्तावेज ओरिजिनल लेकर आने होंगे। उम्मीदवारों को वहीं दस्तावेज ओरिजिनल लेकर आने है, जो उम्मीदवारों ने आवेदन करते समय अपलोड किये है। नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

कार्यक्रम तारीखें
परीक्षा की तारीखमई 2020
आंसर कीमई 2020
ऑब्जेक्शन आंसर कीमई 2020
फाइनल आंसर कीमई 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीखमई 2020
काउंसलिंग की तारीख जुलाई 2020

काउंसलिंग : राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

राजस्थान पीबीएमईटी 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया की जानकारी राजस्थान यूनिवर्सिटी की www.uniraj.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को कॉलेज में जाना होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया समाप्त होने पर ही उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटित किये जायेंगे। बता दें कि उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान एडमिशन शुल्क भी भरना होगा। एडमिशन शुल्क भरने के बाद ही उम्मीदवारों का एडमिशन पूर्ण मना जायेगा।

राजस्थान पीबीएमईटी 2020 दस्तावेज सत्यापन

काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान दस्तावेज सत्यापन बहुत ही अहम है। दस्तावेज सत्यापन के समय उम्मीदवारों के सभी ओरिजिनल दस्तावेज की जांच पड़ताल की जाती है। दस्तावेज सत्यापन के समय सभी उम्मीदवारों को अपने ओरिजिनल दस्तावेज लेकर आने होंगे। यदि उम्मीदवार दस्तावेज सत्यापन के समय असफल साबित होता है तो उनका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। इसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा। उम्मीदवार नीचे उन दस्तावेज की सूची देख सकते है।

  • 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • ग्रेजुएशन मार्कशीट।
  • जाति प्रणाम पत्र (भारत सरकार से मान्यता प्राप्त वाला होना चाहिए)
  • कोई भी एक आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट आदि।
  • दो कलर पासपोर्ट साइज फोटो।
  • अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज, जो आवेदन करते समय अपलोड किये है।

राजस्थान विश्वविद्यालय के बारे में

8 जनवरी 1947 को, राजपूताना विश्वविद्यालय पूर्व-स्वतंत्र भारत के शैक्षिक क्षितिज पर एक छोटे सितारे की तरह दिखाई दिया। वह छोटा सितारा, जिसे अब राजस्थान विश्वविद्यालय कहा जाता है।आकाश में हीरे की तरह चमक रहा है।पोटेंशियल विद एक्सीलेंस के साथ विश्वविद्यालय का दर्जा हासिल करने के बाद, आज विश्वविद्यालय अपना 68 वां स्थापना दिवस मना रहा है। वर्षों से विश्वविद्यालय ने शैक्षिक प्रणाली के बदलते रुझानों को ध्यान में रखते हुए खुद को फिर से परिभाषित किया है। राजस्थान विश्वविद्यालय हर साल काफी विभिन्न तरह के पाठ्यक्रम का आयोजन करता है। राजस्थान विश्वविद्यालय में हर साल लाखों की मात्रा में छात्र एडमिशन लेते है।

राजस्थान पीबीएमईटी 2020

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Anil kumar

Recent Posts

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- वायु तथा जल का प्रदूषण

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – वायु तथा जल का प्रदूषण यहाँ प्राप्त कर…

7 घंटे ago

कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – तत्वों का आवर्त वर्गीकरण यहां प्राप्त…

8 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 एडमिट कार्ड (IIFT 2020 Admit Card): जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

IIFT द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 एडमिट कार्ड जारी कर दिए गये हैं। IIFT 2020 Admit card उन…

8 घंटे ago

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड 2020 (IIFT 2020): एडमिट कार्ड, एग्जाम पैटर्न आदि

आईआईएफटी 2020 - इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (IIFT) 2020 के लिए NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने एडमिट कार्ड जारी…

8 घंटे ago

कक्षा 12 भौतिकी विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – नाभिक

भौतिकी विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 12 भौतिकी विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – नाभिक यहाँ प्राप्त कर सकते…

8 घंटे ago

कक्षा 9 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 9 गणित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 9 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज…

8 घंटे ago