राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट जल्द घोषित होने वाले है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान पीएमईटी रिजल्ट 31 मई 2019 घोषित किये जायेंगे। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी की www.uniraj.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। उम्मीदवार रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही देख सकते है। बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा एमएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 19 मई 2019 को किया गया था। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए परीक्षा रोल नंबर डालना होगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा एमएड कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा। आज हम राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट विस्तार से चर्चा करते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट

लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक दिए जायेंगे। उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में शिक्षा के सामाजिक व दार्शनिक आधार, अधिगम का मनोविज्ञान, शैक्षिक प्रबंधन एवं शैक्षिक तकनीकी और शिक्षण कुशलता विषय से सवाल पूछे गए थे। नीचे राजस्थान पीएमईटी 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
परीक्षा की तारीख 19 मई 2019
आंसर की 24 मई 2019
ऑब्जेक्शन आंसर की 24 मई से 27 मई 2019
फाइनल आंसर की 29 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 31 मई 2019

रिजल्ट :- उम्मीदवार राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट यहां से देख सकेंगे। 

राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट कैसे देखें

लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवार अपने रिजल्ट दो प्रकार से देख सकते है।  आप राजस्थान यूनिवर्सिटी की www.uniraj.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। आप हमारे आर्टिकल पर दिए हए लिंक के माध्यम से अपने रिजल्ट देख सकते है। आज हम उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के कुछ स्टेप बताएंगे। जिससे आप अपने रिजल्ट आसानी से देख सकते है। देखा गया है कि परीक्षा के समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट का ही इंतजार रहता है।

  • रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी की www.uniraj.ac.in आधिकारिक पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को पीएमईटी सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सेक्शन पर क्लिक करते उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों www.pmet2019.com वेबसाइट पर क्लिक करना है।
  • वेबसाइट पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नई वेबसाइट खुल जाएगी। फिर उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करके पूछी गई जानकारी भर कर सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेंगे। फिर आप अपना रिजल्ट देख या प्रिंट कर सकते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए दो प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों की परीक्षा आयोजित गई। अब जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। यह दोनों प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उम्मीदवारों को एमएड कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा।

राजस्थान पीएमईटी 2019 काउंसलिंग

लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आना होगा।  उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन या काउंसलिंग के लिए आता नहीं है तो उससे कॉलेज आवंटित शामिल नहीं किया जायेगा। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के दौरान एडमिशन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। उम्मीदवार काउंसलिंग की अधिक जानकारी  www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा ले सकते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन बहुत अहम होता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों के सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट देखें जायेंगे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का आयोजन काउंसलिंग के समय ही जाता है। उम्मीदवारों को अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अपने सारे ओरिजिनल आधार कार्ड, फोटो, योग्यता सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखने है। बता दें कि अगर उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय असफल साबित हो जाता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा।

राजस्थान पीएमईटी 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।