राजस्थान पीएमईटी-min

हर साल राजस्थान पीएमईटी 2019 का आयोजन राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाता है। राजस्थान पीएमईटी 2019 के लिए लिखित परीक्षा स्टेट लेवल पर आयोजित की जाती है। प्री एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार मार्च महीने से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जो उम्मीदवार प्री एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी में एमएड कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा। पीएमईटी 2019 के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। राजस्थान प्री एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 का आयोजन 19 मई 2019 को किया गया था। इस परीक्षा में काफी उम्मीदवारों ने हिस्सा लिए था। बता दें कि राजस्थान पीएमईटी 2019 के लिए आंसर की 24 मई 2019 को घोषित कर दी गई है। अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

राजस्थान पीएमईटी 2019 (Rajasthan PMET 2019 )

उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में कुल 200 अंको के लिए सवाल पूछे गए थे। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल तीन घंटो का समय दिया गया था। बता दें कि प्री एमएड प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट 31 मई 2019 को घोषित किये जायेंगे। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 मार्च से 25 अप्रैल 2019
आवेदन फीस भरने की तारीख 18 मार्च से 25 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र में संसोधन 01 मई से 04 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 12 मई से 18 मई 2019
परीक्षा की तारीख 19 मई 2019
आंसर की 24 मई 2019
ऑब्जेक्शन आंसर की 24 मई से 27 मई 2019
फाइनल आंसर की 29 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 31 मई 2019

महत्त्वपूर्ण लिंक

राजस्थान पीएमईटी 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55% अंको के साथ बीएड/ शिक्षा शास्त्री / बी.ए – बी.एड / बी.एस.सी- बीएड / बी.एल.एड / की डिग्री होनी होना चाहिए।
  • एसटी, एससी, ओबीसी, महिला और पीडव्लूडी वर्ग के कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • जो उम्मीदवार अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहें है वह उम्मीदवार भी लिखित परीक्षा में भाग ले सकते है।
  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

आरक्षण

  • राजस्थान के अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को कुल सीटों पर 16 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा।
  • राजस्थान के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को कुल सीटों पर 12 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। (इसमें से 45 प्रतिशत जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए है)
  • राजस्थान के ओबीसी वर्ग को 21 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
  • राजस्थान के विशेष पिछड़ा वर्ग को राजस्थान सरकार द्वारा आरक्षण दिया जायेगा।
  • राजस्थान की महिला उम्मीदवारों के लिए 20 प्रतिशत से से 08 प्रतिशत विधवा एवं 02 प्रतिशत तलाकशुदा महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित रहेगी।
  • राजस्थान के विकलांग उम्मीदवारों के लिए (दृष्टहीन, बहरे / गूंगे एवं अस्थि विकलांग सहित) कम से कम 40 प्रतिशत असमर्थता होने पर चिकित्सा प्रणाम पत्र फॉर्म नंबर 4 पर नियमानुसार प्रस्तुत करने पर 05 प्रतिशत।
  • राजस्थान के सेवारत / सेवामुक्त / सेवानिवृत रक्षा कर्मियों एवं उनके आश्रितों के लिए 05 प्रतिशत है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान पीएमईटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च महीने से शुरू हो जाती है। यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलती है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जो उम्मीदवार राजस्थान पीएमईटी 2019 के लिए आवेदन करना चाहते है और कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र भरते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले आवेदन पत्र की पूरी जानकारी पढ़ना चाहिए।

आवेदन पत्र स्वीकार योग्य नहो होगा यदि :-

  1. अर्हक परीक्षा की सभी अंक सूचियों की फोटो प्रतियां या उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र भरने के बाद फीस का भुगतान नहीं किया है।
  2. राजस्थान मूल निवासी का प्रणाम पत्र या आईडी प्रूफ ना हो।
  3. अगर उम्मीदवार आरक्षण द्वारा आवेदन पत्र भरता है और उसके बाद उम्मीदवारों के पास आरक्षण का कोई प्रणाम पत्र ना हो।
  4. उम्मीदवार किसी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र तब भी रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन फीस 

आवेदन फीस भरने के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते है। नीचे आवेदन फीस देखें।

  • उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

राजस्थान पीएमईटी 2019 एडमिट कार्ड

राजस्थान यूनिवर्सिटी एमएड कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती है। प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किये जाते है। एडमिट कार्ड केवल www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाते है। बता दें कि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जाते है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना पड़ता है। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण और अहम दस्तावेज है। आप बीना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा किसी भी हालत पर नहीं दें सकते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार राजस्थान एमएड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है। उन उम्मीदवारों को कुछ प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के रिजल्ट या मेरिट लिस्ट घोषित की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा सफल हो जायेंगे। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान ही उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज दें दिए जायेंगे।

राजस्थान पीएमईटी 2019 परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से चार विषय पर सवाल पूछे जायेंगे। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 200  सवाल पूछे जायेंगे।  प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर उम्मीदवारों को 3 अंक दिए जायेंगे। देखा जाये तो लिखित परीक्षा में कुल 600 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे। बता दें कि लिखित परीक्षा उम्मीदवार अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में दें सकते है। लिखित परीक्षा में उम्मीदवार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इस परीक्षा का समय होगा कुल 3 घंटे।

विषय प्रश्न की संख्या 
शिक्षा के सामाजिक व दार्शनिक आधार (Social and Philosophical Foundation of Eduation ) 50
अधिगम का मनोविज्ञान (Psychology of Learning) 50
शैक्षिक प्रबंधन एवं शैक्षिक तकनीकी (Educational Management and Educational Technology) 50
शिक्षण कुशलता (Teaching Efficiency) 50
कुल 200 

राजस्थान पीएमईटी 2019 आंसर की

राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा एमएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 19 मई 2019 को किया गया था। लिखित परीक्षा समाप्त होते ही अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी गई थी। वहीं आधिकारिक आंसर की उम्मीदवारों के लिए 24 मई 2019 को जारी की गई। आंसर की का महत्त्व परीक्षा के बाद बहुत बढ़ जाता है क्योंकि उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से परीक्षा के समय दिए गए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है। रिजल्ट जारी होने से पहले अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 रिजल्ट

फाइनल आंसर की उम्मीदवारों की 29 मई 2019 को जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों के 31 मई 2019 को रिजल्ट घोषित किये जायेंगे। रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेंगे। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवार अपने रिजल्ट www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है।

राजस्थान पीएमईटी 2019 काउंसलिंग

रिजल्ट घोषित होने के बाद पास हुए उम्मीदवारों की अगली प्रक्रिया काउंसलिंग की होगी। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। काउंसलिंग के समय ही उम्मीदवारों से कोर्स फीस भी ले ली जाएगी और साथ ही साथ उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटित कर दिए जायेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।