राजस्थान कांसटेबल भर्ती 2018

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती 2018 की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। इस साल राजस्थान में कांस्टेबल पद के लिए कई भर्ती निकाली गई थी। जिसके लिए आवेदन भी कई उम्मीदवारों ने किए थे। इसके बाद चयनित उम्मीदवार शारीरिक मापतौल की प्रक्रिया में शामिल हुए थे। आपको बता दें की चयनित उम्मीदवारों को अब अगले पढ़ाव में भाग लेना होगा। अगला पढ़ाव बॉयोमीट्रिक डिजिटल सत्यापन को होगा। यह प्रक्रिया 27 सितंबर 2018 को सुबह 7 बजे आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवारों को कावटिया अस्पताल, शास्त्रीनगर जयपुर में उपस्थित होना है। यहां चयनित उम्मीदवारों का तदुपरान्त स्वास्थय परीक्षण होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने खर्च पर स्वास्थय परीक्षण में शामिल होने के लिए आना होगा। इसे जुड़ी अधिक जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते है।

बॉयोमीट्रिक डिजिटल सत्यापन प्रक्रिया 27 सितंबर 2018 को होगी।

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 25 मई 2018 को शुरु हुए थे। जिसके लिए काफी मात्रा में आवेदन किए गए थे। कई उम्मीदवार परीक्षा में उत्तर्ण आए थे। उनको अगले पढ़ाव के लिए चुन लिया गया था। अगला लेवल शारीरिक मापतौल एंव शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजित हुआ था। जो शारीरिक मापतौल के पढ़ाव में सफल रहे है उनको बॉयोमीट्रिक डिजिटल सत्यापन  प्रक्रिया के लिए चुन लिया गया है। चयनित उम्मीदवारों को लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना नाम देख सकते है। साथ ही बटालियन के नोटिस बोर्ड पर भी नोटिस लगा दिया गया है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा मात्रा में भर्ती निकाली है। पिछले साल र्सिफ 5500 भर्ती निकाली थी। लेकिन इस साल कुल 13,142 भर्ती निकाली गई है। इसका मतलब है भर्तियों में कुल 58% की बढ़ोत्तरी हुई है। जो एक अच्छा कदम लिया गया है। जिससे देश में नौकरियां बढ़ेंगी। और ज्यादा से ज्यादा लोग पुलिस विभाग में शामिल होंगे। आवेदन भी भारी मात्रा में प्राप्त किए गए थे। उम्मीदवारों ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया है।

इन पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों ने अॉनलाइन आवदेन किए थे। जिसके साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान किया था। सबसे पहले उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा दी थी। लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को शारीरिक मापतौल के लिए बुलाया गया था। जिसके बाद अब बॉयोमीट्रिक डिजिटल सत्यापन  प्रक्रिया में उम्मीदवारों को शामिल होना है। आपको बता दें कि पांचवी बटालियन आरएसी, घाटगेट, जयपुर को सही समय पर उपस्थित होना है। जिसके लिए उम्मीदवारों को अपने खर्च पर इस प्रक्रिया में शामिल होना होगा। चयनित उम्मीदवारों के नाम आप आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है।

अपने विचार बताएं।