राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019

जो उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि राजस्थान सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग ने पॉलिटेक्निक 2019 की एडमिशन प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। जो उम्मीदवार पॉलिटेक्निक के इंजीनियरिंग कोर्स, नॉन इंजीनियरिग कोर्स या लेट्रल एंट्री कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं वे राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 की आवेदन प्रक्रिया डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट dte.rajasthan.gov.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। राजस्थान पॉलिटेक्निक से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी उम्मीदवार हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 नॉन पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी।

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट बेसिस पर किया जायेगा। जो उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे उन उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों का कॉउंसलिंग एवं डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 के डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स, नॉन डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स एवं लेट्रल इंजीनियरिंग कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता –

इंजीनियरिंग डिप्लोमा एवं नॉन डिप्लोमा इंजीनयरिंग कोर्स :

  • उम्मीदवार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 35% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • अन्य बोर्ड की समकक्ष परीक्षा राजस्थान माध्यमिक बोर्ड अजमेर एवं सीबीएससी नई दिल्ली द्वारा निर्धारित की गई परीक्षाएं ही मान्य होंगी।
  • उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी हो।

लेट्रल एंट्री कोर्स :

  • उम्मीदवार ने 10वीं की परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं गणित से राजस्थान माध्यमिक बोर्ड अजमेर या सीबीएससी बोर्ड नई दिल्ली से उत्तीर्ण की हो। या
  • उम्मीदवार ने इंजीनियरिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया हो। या
  • उम्मीदवार ने 12वीं साइंस वोकेशनल/ टेक्निकल से पास की हो। या
  • उम्मीदवार ने 10+2वर्षीय आईटीआई किया हो।

आयु सीमा : सभी कोर्स में प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान ने सभी कोर्स के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से स्वयं या अधिकृत ई-मित्र के सहायता से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवार आवेदन फीस अधिकृत ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन फीस : 300 रूपए।

आधिकारिक वेबसाइट – dte.rajasthan.gov.in/

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 चयन प्रक्रिया

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट बेसिस पर किया जायेगा। आवेदन करने के बाद मेरिट के बेसिस पर उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार की जाएगी। उस लिस्ट के आधार पर छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। हर काउंसलिंग में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। उसके बाद ही उम्मीदवारों को राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 में एडमिशन मिलेगा।

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 परिणाम

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 में आवेदन करने के बाद छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट dte.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उनको कॉउंसलिंग एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। जिन उम्मीदवार को कॉउंसलिंग में सफलता मिलेगी उनको राजस्थान के विभिन्न आईटीआई संस्थान में प्रवेश दिया जायेगा।

पॉलिटेक्निक

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।