rajasthan polytechnic engineering

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान ने राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। जो उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक के इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग ने पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में 12 जून 2019 से भाग ले सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 03 जुलाई 2019 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट dte.rajasthan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स की अधिक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, योग्यता आदि की जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 (इंजीनियरिंग कोर्स)

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019 के इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को राज्य के विभिन्न पॉलिटेक्निक संस्थान में प्रवेश दिया जायेगा। राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स 2019 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्पूवर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 12 जून 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 03 जुलाई 2019
अस्थाई मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 08 जुलाई 2019
अस्थाई योग्यता सूची में संसोधन के लिए पोर्टल के माध्यम से डॉक्यूमेंट अपलोड करना 09 जुलाई से 12 जुलाई 2019 तक
फ़ाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 16 जुलाई 2019
KM/ PH/ Ex-S/ सिंगल मदर चाइल्ड और आश्रित उम्मीदवारों का मैनुअल परामर्श 19 जुलाई 2019 प्रातः 10 बजे
प्रथम सीट आवंटन की तिथि 22 जुलाई 2019
प्रथम सीट आवंटन के बाद निर्धारित केंद्र पर मूल दस्तावेज़ एवं प्रक्रिया शुल्क 1000 रूपए के साथ रिपोर्ट करना एवं रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट के लिए नोडल सेंटर पर आवेदन की तिथि 23 जुलाई से 29 जुलाई 2019 तक
अपवर्ड मूवमेंट के उम्मीदवारों की सूची जारी होने की तिथि 31 जुलाई 2019
द्वितीय सीट आवंटन की तिथि 03 अगस्त 2019
द्वितीय सीट आवंटन के बाद निर्धारित केंद्र पर मूल दस्तावेज़ एवं प्रक्रिया शुल्क 1000 रूपए के साथ रिपोर्ट करना एवं रिपोर्टिंग करने की तिथि 05 अगस्त से 09 अगस्त 2019
आवंटित किये गए केंद्र पर मूल प्रमाण पत्र एवं शेष शुल्क जमा करने की तिथियां 13 अगस्त से 19 अगस्त 2019
कक्षाएं शुरू होने की तिथि 21 अगस्त 2019
पॉलिटेक्निक महाविद्यालय स्तर पर इंटरनल स्लाइडिंग किये जाने की तिथि 23 अगस्त 2019

राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स

सिविल सिविल कंस्ट्रक्शन
आर्किटेक्टर मैकेनिकल
मैकेनिकल ऑटोमोबाइल मैकेनिकल रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग
मैकेनिकल प्रोडक्शन इलेक्ट्रिकल
इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स फाइबर ऑप्टिक्स
इंस्ट्रूमेंटेशन कंप्यूटर साइंस
इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी केमिकल
प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी प्लास्टिक टेक्नोलॉजी
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग होटल मैनेजमेंट एन्ड केटरिंग टेक्नोलॉजीफैशन डिजाइनिंग

योग्यता एवं मापदंड

  • उम्मीदवार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 35% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • अन्य बोर्ड की समकक्ष परीक्षा राजस्थान माध्यमिक बोर्ड अजमेर एवं सीबीएससी नई दिल्ली द्वारा निर्धारित की गई परीक्षाएं ही मान्य होंगी।
  • उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी हो।

आयु सीमा : सभी कोर्स में प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार राजस्थान पॉलिटेक्निक के विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्स में आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें की राजस्थान शिक्षा विभाग ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट dte.rajasthan.gov.in पर जाकर पूरी कर सकते हैं। इसके साथ उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन स्वयं या अधिकृत ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के साथ विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन फीस 300 रुपए अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन पूर्ण नहीं माने जायेंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आवेदन फीस ई-मित्र कियोस्क के जरिये जमा कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स 2019 आवेदन यहाँ से करें। 

राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स मेरिट लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार राजस्थान शिक्षा विभाग शॉर्टलिस्ट करेगा। शार्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट डिपार्टमेंट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट dte.rajasthan.gov.in पर प्रदर्शित की जाएगी। जिन उम्मीदवरों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के अगले चरण के लिए बुलाया जायेगा।

राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स सीट आवंटन

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को सीट आवंटित की जाएगी। राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से आवंटित किये गए केंद्र पर उम्मीदवारों मूल दस्तावेज़ एवं प्रक्रिया शुल्क 1000 रूपए के साथ रिपोर्ट करना होगा। इसके साथ अगर उम्मीदवार रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट करना चाहे तो उसके लिए वे नोडल सेंटर पर तय तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं। प्रथम सीट आवंटन के बाद दूसरे राउंड के लिए सीट आवंटित की जाएगी और उम्मीदवार को प्रवेश दिया जायेगा। अगर दो राउंड के बाद भी सीटें रिक्त रहती हैं तो मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को उस सीट पर डायरेक्ट सीट भी आवंटित की जा सकती है। सीट आवंटित होने के बाद उम्मीदवार को संस्थान में रिपोर्ट करना होगा और बची हुई एडमिशन फीस को जमा करके अपनी सीट सुरक्षित करनी होगी।

आरक्षण एवं शुल्क विवरण

राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए फीस विवरण एवं आरक्षण की जानकारी उम्मीदवार नीचे से देख सकते हैं –


राजस्थान पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग कोर्स एडमिशन 2019 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें। 

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।