राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन-min

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जून 2019 से शुरू हो गई है। नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार किया जायेगा। उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट दसवीं और बारहवीं के अंको के आधार पर तैयार की जाएगी। राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन प्रवेश कर सकते है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जायेगा। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। पहली सीटों का आवंटन 20 जुलाई 2019 से शुरू हो जायेगा। उम्मीदवारों का आवंटन के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 की अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़ें।

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019

उम्मीदवार तकनीकी शिक्षा निदेशालय, राजस्थान के अनुसार नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स के लिए केवल 11 जुलाई 2019 तक आवेदन कर सकते है। बता दें कि आवेदन करते समय उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। आवेदन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी उम्मीदवारों को उनके ईमेल और मोबाइल नंबर दी जाएगी। नीचे टेबल के माध्यम से राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम महत्पूवर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि 12 जून 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 03 जुलाई 2019
अस्थाई मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 08 जुलाई 2019
अस्थाई योग्यता सूची में संसोधन के लिए पोर्टल के माध्यम से डॉक्यूमेंट अपलोड करना 09 जुलाई से 12 जुलाई 2019 तक
फ़ाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 16 जुलाई 2019
KM/ PH/ Ex-S/ सिंगल मदर चाइल्ड और आश्रित उम्मीदवारों का मैनुअल परामर्श 18 जुलाई 2019 प्रातः 10 बजे
प्रथम सीट आवंटन की तिथि 20 जुलाई 2019
प्रथम सीट आवंटन के बाद निर्धारित केंद्र पर मूल दस्तावेज़ एवं प्रक्रिया शुल्क 1000 रूपए के साथ रिपोर्ट करना एवं रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट के लिए नोडल सेंटर पर आवेदन की तिथि 22 जुलाई से 29 जुलाई 2019 तक
अपवर्ड मूवमेंट के उम्मीदवारों की सूची जारी होने की तिथि 30 जुलाई 2019
द्वितीय सीट आवंटन की तिथि 03 अगस्त 2019
द्वितीय सीट आवंटन के बाद निर्धारित केंद्र पर मूल दस्तावेज़ एवं प्रक्रिया शुल्क 1000 रूपए के साथ रिपोर्ट करना एवं रिपोर्टिंग करने की तिथि 05 अगस्त से 09 अगस्त 2019
कक्षाएं शुरू होने की तिथि 13 अगस्त 2019
पॉलिटेक्निक महाविद्यालय स्तर पर इंटरनल स्लाइडिंग किये जाने की तिथि 16 अगस्त 2019

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 कोर्स

  • टेक्सटाईल डिजाइनिंग
  • कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग
  • ड्रेस मेकिंग
  • कॉमर्शियल आर्ट
  • इंटीरियर डेकोरेशन
  • मॉडर्न आफिस मैनेजमेंट
  • ब्यूटी कल्चर

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • नॉन डिप्लोमा इंजीनयरिंग कोर्स के लिए
    • उम्मीदवार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 35% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो। अन्य बोर्ड की समकक्ष परीक्षा राजस्थान माध्यमिक बोर्ड अजमेर एवं सीबीएससी नई दिल्ली द्वारा निर्धारित की गई परीक्षाएं ही मान्य होंगी। उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी हो।

आयु सीमा 

  • राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार राजस्थान  dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिए जायेगा। बता दें कि उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके साथ ही साथ उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता जी नाम और जन्म तिथि आदि दसवीं की मार्क शीट के अनुसार भरनी है।

आवेदन फीस 

आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिड कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते है। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन पत्र पूर्ण मना जाएगा।

  • उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 300/- रूपए का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन :- राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 के लिए आवेदन यहां से करें। 

आधिकारिक वेबसाइट :-dte.rajasthan.gov.in

आवेदन कैसे करें

हम उम्मीदवारों को आवेदन करने स्टेप बता रहे है। आप इन स्टेप का इस्तेमाल करके आसानी से आवेदन कर सकते है। आप dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है। इसके आलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।  आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डालते है।

  • उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले डेपेर्टमेंट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन dte.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को लेटेस्ट न्यूज़ वाले सेक्शन पर नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म फिलिंग वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों ऑनलाइन अप्लाई वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा। फिर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको पेज लॉगिन करना होगा। लॉगिन करके आप आवेदन पत्र को भर सकते है।

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 मेरिट लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट योग्यता के आधार पर जारी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट 16 जुलाई 2019 को जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में घोषित किया जायेगा। उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। काउंसलिंग का आयोजन 18 जुलाई 2019 को किया जायेगा।

राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 सीट आवंटन

मेरिट लिस्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण आवंटन के लिए आना होगा। आवंटन के लिए उम्मीदवारों को 1000/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। बता दें उम्मीदवारों को आवंटन शुल्क वापस नहीं किया जायेगा। उम्मीदवारों को आवंटन के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। इसलिए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे।

अगर उम्मीदवार रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट करना चाहे तो उसके लिए वे नोडल सेंटर पर तय तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं। प्रथम सीट आवंटन के बाद दूसरे राउंड के लिए सीट आवंटित की जाएगी और उम्मीदवार को प्रवेश दिया जायेगा। अगर दो राउंड के बाद भी सीटें रिक्त रहती हैं तो मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को उस सीट पर डायरेक्ट सीट भी आवंटित की जा सकती है।

एडमिशन सीटें देखें 

आरक्षण एवं शुल्क विवरण

हम उम्मीदवारों को नीचे नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स के आरक्षण और शुल्क का विवरण दे रहे है। नीचे दी गई नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार आरक्षण और शुल्क की जानकारी प्राप्त कर सकते है।


राजस्थान पॉलिटेक्निक एडमिशन 2019 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें। 

राजस्थान पॉलिटेक्निक 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।