राजस्थान बी.पी.एड 2019

राजस्थान विश्विविद्यालय जयपुर के द्वारा शारीरिक शिक्षा में स्नातक पाठ्यक्रम (बी.पी.एड) 2019 के लिए प्रवेश शुरु हो गए हैं। जिन उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य से प्री बीपीएड 2019 का कोर्स करना है वो उम्मीदवार इस कोर्स के लिए लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि यह कोर्स 2 साल का है। इस कोर्स के लिए आवेदन 18 मार्च 2019 से शुरु हो गए हैं। और उम्मीदवार 26 अप्रैल 2019 तक इस कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.pbped2019.com से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा के द्वारा राजस्थान राज्य के समस्त राजकीय, निजी विश्विविद्यालय के विभिन्न शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में बी.पी.एड पाठ्यक्रम के सेशन 2019-20 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। राजस्थान प्री बीपीएड 2019 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

राजस्थान प्री बीपीएड 2019

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। उम्मीदवार यहां से आवेदन पत्र, चयन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान प्री बीपीएड 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 18 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 25 अप्रैल 2019
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

राजस्थान प्री बीपीएड पात्रता मापदंड 2019

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक प्राप्त होना जरुरी है। उम्मीदवार को 50% अंक प्राप्त होने जरुरी है।
  • या फिर शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बी.पी.ई तीन वर्षिय पाठ्यक्रम) में 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • या फिर स्नातक में 45% अंक होने चाहिए जिसमें शारीरिक शिक्षा विषय अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रुप में होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 30 जून 2019 को 18 साल होनी चाहिए।
  • उम्मीदवा की अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार की अधिकतम आयु 33 साल होनी चाहिए।
  • सेवारत शारीरिक शिक्षा शिक्षक की अधिकतम आयु 45 साल होनी चाहिए।
  • पूर्व सैनिक उम्मीदवार की अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए।

राजस्थान प्री बीपीएड आवेदन पत्र 2019

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। जिन उम्मीदवारों को इस कोर्स के लिए आवेदन करना है वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च 2019 से शुरु हो गई है और उम्मीदवार 25 अप्रैल 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र को डाउनलोड कर निकालना है। और आवेदन पत्र को भरकर उसकी हार्ड कॉपी नीचे दिए गए पर पते पर भेजनी है। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आवेदन पत्र – राजस्थान प्री बीपीएड 2019 आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आवेदन शुल्क

राज्य सरकार के नियमों के अनुसार बी.पी.एड पाठ्यक्रम हेतु शिक्षण शुल्क निर्धारित किया जाएगा। लेकिल कांउसलिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को 5000/- का चालान से जमा कराना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.pbped2019.com

आवेदन पत्र को भेजने का पता

समन्वयक, प्री. बी.पी.एड प्रवेश परीक्षा 2019, शारीरिक शिक्षा विभाग, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर 302004 (राजस्थान)

राजस्थान प्री बीपीएड चयन प्रक्रिया 2019

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तय की गई चयन प्रक्रिया को नियमों के अनुसार पूरा करना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान प्री.बी.पी.एड आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त करना है। आवेदन पत्र को भरकर उम्मीदवारों को दिए गए पते पर भेजना है। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को दिए गए पते पर भेजना है। आखिरी तारीख के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की हॉर्ड कॉपी भेजनी है। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। इस कोर्स में एडमिशन शारीरिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए दिया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2200 मीटर की दूरी को तय करना है। महिला उम्मीदवारों को 12 मिनट में 1800 मीटर की दूरी को पूरा करना है। जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में जारी किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों को प्राथमिकता के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा।

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 के लिए मेरिट लिस्ट कुल 100 अंक मानकर किया जाएगा। जिसमें से 60 अंक स्नातक परीक्षा (कुल प्राप्त अंक 60% होने चाहिए), सी.पी.एड या किसी भी खेल में एक साल कोचिंग डिप्लोमा के 5 अंक और खेल प्रमाण पत्र के 35 अंक होंगे।

राजस्थान प्री बीपीएड रिजल्ट 2019

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 में एडमिशन शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षण होने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में उन उम्मीदवारों का नाम होगा जो उम्मीदवार इस चरण में पास हो जाएंगे। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उम्मीदवारों का एडमिशन प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। आयु सीमा एक होने पर अधिक आयु वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। राजस्थान प्री बीपीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दी गई अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान प्री बीपीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।