राजस्थान पीटीईटी 2019

कुछ लोगों का सपना हमेशा से ही शिक्षक बनने का ही होता है। उन लोगों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण साबित हो सकता है। इस पेज पर हम आपको राजस्थान पीटीईटी 2019 की जानकारी देंगे। बीएड राजस्थान 2019 के लिए आवेदन शुरु होने वाले हैं। उम्मीदवार प्री बीएड 2019 के लिए आवेदन महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (एमडीएसयू) अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट www.mdsuexam.net पर जाकर कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बीएड कॉलेज में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में पास होना होगा। उम्मीदवार बीएड के लिए योग्यता राजस्थान के अनुसार ही आवेदन करें। आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही किए जाएंगे। किसी और माध्यम से किए आवेदन को रद्द भी किया जा सकता है। बीएड क्वालिफिकेशन इन राजस्थान के अनुसार ही आवेदन मान्य माने जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। बीएड की जानकारी 2019 आप अगलासेम के पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी 2019  (Rajasthan PTET 2019)

राजस्थान पीटीईटी 2019 के आवेदन शुरु होने वाले हैं। उम्मीदवारों को बीएड राजस्थान 2019 कोर्स के लिए लिखित परीक्षा को पास करना होगा। यह लिखित परीक्षा प्रवेश परीक्षा के रुप में आयोजित की जाएगी। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट मेें आएंगे। उन उम्मीदवारों को बीएड कॉलेज में दाखिला दिया जाएगा। इससे जुड़ी महत्तवपूर्ण तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन करने की तारीख जनवरी 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख मार्च 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख मार्च 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख मई 2019
परीक्षा परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

राजस्थान पीटीईटी 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के स्नातक में कम से कम 50% होने चाहिए।
  • आरक्षित उम्मीदवारों के स्नातक में कम से कम 45% होने चाहिए।

आयु सीमा – उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

राजस्थान पीटीईटी 2019 आवेदन पत्र

बीएड राजस्थान 2019 आवेदन के लिए आप महार्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (एमडीएसयू) अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस पेज पर भी आपको प्री बीएड 2019 के लिए आवेदन करने की लिंक प्रस्तुत करवायी जाएगी। यहां से भी आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।बीएड के लिए योग्यता राजस्थान बीएड आवेदन के लिए सबसे जरुरी है। पात्रता मापदंड के अनुसार ही उम्मीदवार आवेदन करें। राजस्थान पीटीईटी 2019 आवेदन करते समय बीएड की फीस का भी भुगतान करना होगा। बिना आवेदन शुल्क दिए आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान अॉनलाइन के माध्यम से किया जाएगा। किसी और माध्यम से उम्मीदवार भुगतान न करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.mdsuajmer.ac.in

आवेदन शुल्क

  • सभी उम्मीदवारों को 500/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

कैसे करें आवेदन ?

  • उम्मीदवारों इस पेज से भी आवेदन कर सकते हैं। या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  • बीएड अॉपशन पर जाएं।
  • सभी नियम और शर्तें पढ़ें।
  • सारी जरुरी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें।
  • अब शैक्षिक योग्यता और दस्तावेजों की जानकारी डालं।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब सबमिट बटन को दबा कर अपना आवेदन जमा करें।

राजस्थान पीटीईटी 2019 प्रवेश पत्र

जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन किए है। उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। राजस्थान पीटीईटी 2019 प्रवेश पत्र किसी भी उम्मीदवार पोस्ट के द्वारा नहीं भेजा जाएगा। इसलिए उम्मीदवार प्रवेश पत्र जारी होने पर एमडीएसयू वेबसाइट से डाउनलोड कर लें। साथ ही उसका प्रिंटआउट भी निकाल लें। बिना प्रवेश पत्र के बीएड राजस्थान 2019 परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बीएड राजस्थान 2019 का प्रवेश पत्र उम्मीदवार के पहचान पत्र की तरह काम करेगा। उम्मीदवार प्रवेश पत्र की दो से तीन फोटोकॉपी निकलवा लें। जो भविष्य में काम आ सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा पैटर्न

राजस्थान पीटीईटी 2019 प्रवेश परीक्षा देने का समय 3 घंटे मिलेगा। जिसमें कुल 200 प्रश्न आएंगे। और सारे प्रश्न अॉब्जेक्टिव टाइप आएंगे। राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न पत्र में चार भाग होंगे। हर एक भाग में 50 प्रश्न आएंगे। उम्मीदवार के अधिकतम अंक 600 होंगे। यह परीक्षा बीएड कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को उत्तीर्ण आना होगा। जिसके बाद लिखित परीक्षा पर आधिरित परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा में आए अंक के मुताबिक उम्मीदवारों को बीएड कॉलेज में दाखिला मिलेगा। आधिकारिक तौर पर परीक्षा पैटर्न को अपडेड किया जाएगा। यहां से आप परीक्षा पैटर्न प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान पीटीईटी 2019 परीक्षा परिणाम

राजस्थान पीटीईटी 2019 के बाद उम्मीदवारों को पीटीईटी 2019 रिजल्ट का इंतजार रहेगा। परीक्षा परिणाम एमडीएसयू आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि परिणाम के बाद बीएड 2019 की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट परिणाम नाम के अनुसार उम्मीदवारों के अंको पर आधारित होगी। मेरिट लिस्ट में नाम जारी करने के बाद उम्मीदवारों की पीटीईटी काउंसलिंग शुरु की जाएगी। पीटीईटी 2019 काउंसलिंग में उन उम्मीदवारों को जाना होगा जिन उम्मीदवारों के नाम जारी किए जाएंगे। पीटीईटी 2019 काउंसलिंग के बाद उम्मीदवारों के कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरु होगी।

अभी राजस्थान पीटीईटी 2019 की आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। जानकारी आते ही आर्टिकल अपडेट किया जाएगा, यह जानकारी पिछले वर्ष के अनुसार है।

प्रवेश परीक्षा

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।