राजस्थान पीटीईटी 2019

राजस्थान पीटीईटी के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  ptet2019.org से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन 18 मार्च 2019 तक कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह आवेदन प्रक्रिया इस साल काफी बड़े स्तर पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 12वीं कक्षा के बाद 4 साल का इंट्रीग्रेटेड कोर्स यानी कि बीए.बीएड / बीएससी.बीएड के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है वो उम्मीदवार 2 साल के बी.एड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों कोर्स के लिए आवेदन पत्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान पीटीईटी 2019 आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को पीटीईटी – 2019 (दो साल का कोर्स) और बी.ए बीएड / बी.एस.सी बीएड (चार साल का कोर्स) आवेदन करने के लिए लिंक दिखाई देगी। उम्मीदवारों को जिस कोर्स के लिए आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को सही से और पूरा भरना है। उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान 15 मार्च 2019 तक कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार राजस्थान पीटीईटी 2019 के लिए सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। राजस्थान पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों से कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा को कुल 4 भाग में बांटा गया है। हर भाग से 50 प्रश्न आएंगे। प्रवेश परीक्षा से कुछ समय पहले उम्मीदवारों के राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे।

इस साल राजस्थान पीटीईटी 2019 की परीक्षा डूंगर कॉलेज, बीकानेर के द्वारा आयोजित की जाएगी। राजस्थान पीटीईटी प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर राजस्थान के कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा। राजस्थान बीएड 2019 की परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के अंको के आधार पर जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन चयनित उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। कांउसलिंग में उम्मीदवारों को शामिल होना जरुरी है। जो उम्मीदवार कांउसलिंग में शामिल नहीं हो पाएंगे उस उम्मीदवार की सीट किसी और उम्मीदवार को दे दी जाएगी। राजस्थान पीटीईटी कांउसलिंग 2019 के आधार पर उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य के कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

Mody University Apply Now!!

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।