राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड प्रतिवर्ष कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से आयोजित की जाती हैं। छात्रों को बता दें कि राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं मार्च में आयोजित करता है। राजस्थान बोर्ड परीक्षा होने के कुछ समय बाद छात्रों के रिजल्ट जारी करता है। छात्र अपना रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी rbse 10th result 2020 के परिणाम देख सकेंगे। राजस्थान बोर्ड अजमेर रिजल्ट 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2020

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा होने के बाद छात्रों के रिजल्ट जारी किए जाते हैं। जो छात्र इस साल एचबीएसई से परीक्षा देंगे वो छात्र इस पेज से अपना 10वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। छात्रों को परिणाम प्राप्त करने के लिए अपना रोल नम्बर दर्ज़ करना होगा। छात्र राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा रिजल्ट 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण संभावित तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
10वीं की परीक्षा शुरु होने की तारीख मार्च 2020
10वीं की परीक्षा खत्म होने की तारीख मार्च 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख मई/ जून 2020

रिजल्ट –  राजस्थान 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 rajeduboard.rajasthan.gov.in यहाँ से प्राप्त कर रहे हैं। 

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2020 कैसे करें डाउनलोड

10वीं का रिजल्ट 2020 राजस्थान दो प्रकार से देख सकते है। आप राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी अपना rbse 10th result 2020 देख सकते है। राजस्थान रिजल्ट 2020 जारी होने पर छात्र आसानी से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे। छात्र नीचे से 10वीं का रिजल्ट 2020 राजस्थान बोर्ड अजमेर डाउनलोड करने के स्टेप्स देख सकते हैं।

  • राजस्थान दसवीं बोर्ड रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सबसे पहले rajeduboard.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद छात्रों के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर दाएं तरफ न्यूज अपडेट का कॉलम दिखाई देगा।
  • उस कॉलम में छात्रों को रिजल्ट 2020 का लिंक दिखाई देगा।
  • छात्रों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर छात्रों के सामने सेकेंडरी 2020 रिजल्ट का ऑप्शन आएगा।
  • सेकेंडरी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद छात्रों को अपना रोल नंबर डालना है।
  • रोल नंबर डालने के बाद छात्रों को सबमिट बटन दबाना है।
  • जानकारी को सबमिट करने के बाद छात्रों के सामने उनका माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर दसवीं का रिजल्ट ओपन हो जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट डाटा

छात्र नीचे टेबल के माध्यम से अंतिम वर्ष का राजस्थान बोर्ड दसवीं रिजल्ट का डाटा देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

एग्जामिनेशन हाईलाइट छात्रों की संख्या
कुल पंजीकरण छात्रों की सांख्य 1081879
परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 904668
पास परसेंटेज 75.80%
सबसे ज्यादा राजस्थान बोर्ड में प्रतिशत 99.17

राजस्थान बोर्ड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी की आरबीएससी राजस्थान सरकार के अंर्तगत आता है। राजस्थान बोर्ड की स्थापना 04 दिसंबर 1957 को की गई थी। आरबीएसई का मुख्य कार्य राज्य की शिक्षा प्रणाली को संभालना है। राजस्थान बोर्ड का मुख्यालय अजमेर में स्थित है। राजस्थान अजमेर बोर्ड यह भी देखता है कि छात्रों को अच्छे से शिक्षा दी जा रही है या नहीं और परीक्षा कराने के साथ साथ बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान रखता है। राजस्थान बोर्ड अपने राज्य में होने वाली परीक्षाओं का टाइम टेबल, रिजल्ट जारी करता है। एडमिट कार्ड छात्रों को स्कूल से ही मिलता है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।