राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी में जिन उम्मीदवारों को एडमिशन लेना है वो उम्मीदवार इस आर्टिकल से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए कई कोर्स उपलब्ध करवाती है। छात्रों के पास कई कोर्स के ऑप्शन है जिसमें वो अपना करियर बना सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स, डिप्लोमा कोर्स आदि कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाती है। जिन छात्रों को अपना भविष्य अच्छे कॉलेज से पढ़कर बनाना है वो उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी से पढ़ सकते हैं। हम इस आर्टिकल में उम्मीदवारों को कोर्स के बारे में जानकारी देंगे। आप पीबीएमईटी, आरयूएलईटी, यूजी एडमिशन, पीएमईटी, प्री पीजी और पीईएम मेट आदि प्रवेश परीक्षा के बारे इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए तिथियों को जारी कर दिया है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मापदंड से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

एडमिशन

प्रवेश परीक्षा 

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

  • ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता स्कूल से 12वीं कक्षा में 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • डिप्लोमा कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी 2019 सेशन के लिए एडमिशन प्रक्रिया जून 2019 में शुरु की जाएगी। इसके लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑनलाइन फॉर्म जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.uniraj.ac.in से राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन होने पर उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। सभी उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरु होने से पहले आवेदन करने के नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम फॉर्म 2019 स्वीकार किए जाएंगे जो उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम फॉर्म की प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइम माध्यम से करना है। उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम फॉर्म लास्ट डेट से पहले भरना है। इसके बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र नहीं लिया जाएगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन मेरिट लिस्ट के अनुसार भी होता है और प्रवेश परीक्षा के द्वारा भी किया जाता है। जिन कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के द्वारा आयोजित किया जाता है उसके लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उससे पहले उम्मीदवारों के राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी के द्वारा ही जारी किए जाते हैं। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड और बाकी नियमों के अनुसार आवेदन करते हैं।

उम्मदीवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री बीएड और प्री एमएड 2019 प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड राजस्थान विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही वे हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में प्रवेश परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा वाले दिन राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर आएं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों के आवेदन पत्र तभी स्वीकार किए जाएंगे जब उम्मीदवार सारे नियमों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरुरी है। इसके बाद ही राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की पहली चयन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेना है। इसके बाद कुछ कोर्स में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। और कुछ कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जिन कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के द्वारा किया जाएगा उन उम्मीदवारों के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा से पहले उम्मीदवारों के राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जरुर जाना है।

प्रवेश परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने राजस्थान यूनिवर्सिटी रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने पर जिन उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में आएंगे उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

आंसर की

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार आंसर की विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आंसर की प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

राजस्थान यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट जारी होने पर किया जाता है। और कुछ कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दिया जाता है। ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान यूनिवर्सिटी रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज से भी अपना राजस्थान यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 देख सकेंगे।  जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी

8 जनवरी 1947 को राजपूताना विश्वविद्यालय स्वतंत्र भारत के शैक्षिक क्षितिज पर एक छोटे सितारे की तरह दिखाई दिया। वह छोटा सितारा, जिसे अब राजस्थान विश्वविद्यालय कहा जाता है। पोटेंशियल विद एक्सीलेंस के साथ विश्वविद्यालय का दर्जा हासिल करने के बाद आज विश्वविद्यालय अपना 68वां स्थापना दिवस मना रहा है। वर्षों से विश्वविद्यालय ने शैक्षिक प्रणाली के बदलते रुझानों को ध्यान में रखते हुए खुद को फिर से परिभाषित किया है। विश्वविद्यालय कार्यालय अस्थायी रूप से केसरगढ़ किले में स्थापित किया गया था। जयपुर राज्य के तत्कालीन महाराजा सवाई मान सिंह ने विश्वविद्यालय को 300 एकड़ से अधिक की व्यापक साइट उपलब्ध कराई। शहर के केंद्र से लगभग दो मील की दूरी पर, साइट को विश्वविद्यालय परिसर के लिए आदर्श माना जाता था।

कॉलेज एडमिशन 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।