rajasthan university bped mped admit card

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों/ संस्थानों में बीपीएड एवं एमपीएड में एडमिशन के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की है उनको बता दें विश्वविद्यालय ने ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके साथ वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कर हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड एडमिट कार्ड 2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री बीपीएड/ एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं, उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री बीपीएड/ एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि (बीपीएड) 16 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि (एमपीएड) 14 से 18 मई 2019
परीक्षा की तिथि (एमपीएड) 19 मई 2019
शारीरिक दक्षता एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (बीपीएड) 25 से 31 मई 2019
शारीरिक दक्षता एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (एमपीएड) 04 से 06 जून 2019

एडमिट कार्ड : 

बीपीएड/ एमपीएड एडमिट कार्ड 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के मुख्यबिंदु

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर आपको प्रीबीपीएड/ एमपीएड का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक अपर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज आपने हो जायेगा।
  • नए पेज पर आपको एडमिट कार्ड के लिंक अपर क्लिक करना होगा जिससे स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा जिसे आपको भरकर सब्मिट करना होगा।
  • जानकारी सब्मिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड एक नए पेज पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके साथ आप हमारे पेज पर ऊपर दिए गए लिंक से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्री एमपीएड कोर्स के परीक्षा आयोजित करेगा एवं उसकी आंसर की जारी करेगा। उसके बाद प्री बीपीएड के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा। दोनों के लिए मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा। दोनों ही कोर्स के लिए अलग-अलग शारीरिक दक्षता निर्धारित की गई है –

बीपीएड : पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2200 मीटर की दूरी तय करनी होगी जबकि महिला उम्मीदवारों को 12 मिनट में 1800 मीटर की दूरी तय करनी होगी।

एमपीएड : एमपीएड शारीरिक दक्षता में पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2400 मीटर की दूरी तय करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2000 मीटर की दूरी तय करनी होगी तभी वे शारीरिक दक्षता परीक्षण में सफल माने जायेंगे।

परिणाम

शारीरिक दक्षता परीक्षण में जो उम्मीदवार सफलता प्राप्त करेंगे उनके फ़ाइनल रिजल्ट जारी किये जायेंगे। रिजल्ट मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार अपने रिजल्ट राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि मेरिट लिस्ट 10 जून 2019 को जारी की जाएगी एवं मेरिट लिस्ट की सूचना 12 जून 2019 को समाचार पत्रों में भी प्रकाशित की जाएगी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/एमपीएड

अपने विचार बताएं।