rajasthan university bped mped answer key

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष प्रीबीपीड/ एमपीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रीबीपीएड 2019 की परीक्षा 19 मई 2019 को संपन्न हो चुकी है। परीक्षा संपन्न होने के बाद आंसर की जारी कर दी गई है। आंसर की  राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जारी की गई है जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट के साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। आंसर की जारी होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों रिजल्ट जारी करेगा। एचपी एलईईटी 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ें।

नवीनतम : राजस्थान यूनिवर्सिटी ने करेक्शन की गई आंसर की जारी की।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड आंसर की

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री एमपीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार को आंसर की में किसी उत्तर पर आपत्ति है तो वे अपनी आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज़ करा सकते हैं। आंसर की जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के परिणाम 31 मई 2019 को जारी करेगा। राजस्थान बीपीएड/ एमपीएड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आंसर की जारी होने की तिथि जारी
आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की तिथि 24 से 27 मई 2019
परिणाम जारी होने की तिथि 31 मई 2019
शारीरिक दक्षता के बाद कॉउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी होने की तिथि 10 जून 2019
समाचार पत्रों में सूचना 12 जून 2019

आंसर की : राजस्थान प्री बीपीएड/ एमपीएड परीक्षा 2019 आंसर की यहाँ से प्राप्त करें। 

आंसर की : राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा करेक्शन की हुई आंसर की से यहाँ प्राप्त करें।

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्री बीपीएड/ एमपीएड आंसर की 2019 आंसर की प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी प्री बीपीएड/ एमपीएड 2019 आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर जब आंसर की जारी कर दी जाएगी तो उम्मीदवारों को उससे आंसर की प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक दिखाई देगा जिस पर वे क्लिक करेंगे। जिससे एक नया पेज ओपन होगा।
  • नए पेज पर उम्मीदवारों को आंसर की के अलग अलग सीरीज के लिंक दिखाई देंगे उम्मीदवार जिस सीरीज पर क्लिक करेंगे उसकी आंसर की एक नए पेज पर ओपन हो जाएगी, जहां से वे इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ उम्मीदवार की सहूलियत के लिए हम आंसर की के डायरेक्ट लिंक अपने पेज पर उपलब्ध कराएंगे जिससे पर क्लिक करके वे आंसर की प्राप्त कर सकेंगे।

आंसर की

आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करके अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को आंसर की के किसी उत्तर पर आपत्ति है वे राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपत्ति दर्ज़ करा सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से दर्ज़ कराई गई आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा।

परिणाम

आंसर की पर दर्ज़ कराई गई आपत्तियों के समाधान के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों के परिणाम जारी करेगा। परिणाम राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर www.uniraj.ac.in जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे। परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किये जायेंगे। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के अगले चरण के लिए बुलाया जायेगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड

अपने विचार बताएं।