rajasthan university bped mped result

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने बीपीएड एवं एमपीएड प्रवेश प्रक्रिया 2019 शुरू कर दी है। उम्मीदवारों को बता दें कि एमपीएड एवं बीपीएड एडमिशन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एमपीएड कोर्स के लिए उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षण संपन्न होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों के परिणाम जारी करेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम 31 मई 2019 को जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि परिणाम राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जारी किये गए हैं जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी अपने परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी हमारे पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री एमपीएड 2019 के परिणाम जारी किये।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड रिजल्ट 2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड परिणाम जारी होने के बाद जो जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग के समय उम्मीदवार मांगे गए डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं, जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग में मांगे गए डॉक्यूमेंट उपलब्ध नहीं करा सकेंगे उनका प्रवेश रद्द कर दिया जायेगा। राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की तिथि (एमपीएड) 19 मई 2019
परिणाम की तिथि 31 मई 2019
शारीरिक दक्षता एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (बीपीएड) 25 से 31 मई 2019
शारीरिक दक्षता एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (एमपीएड) 04 से 06 जून 2019
शारीरिक दक्षता के बाद कॉउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी होने की तिथि 10 जून 2019
समाचार पत्रों में सूचना 12 जून 2019

रिजल्ट : राजस्थान प्री एमपीएड 2019 के परिणाम यहाँ से प्राप्त करें। 

परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के परिणाम प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर आपको प्रीबीपीएड/ एमपीएड का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक अपर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज आपने हो जायेगा।
  • नए पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे एक नई स्क्रीन पर रिजल्ट मेरिट लिस्ट के रूप में खुलकर आ जायेगा।
  • उस पेज से उम्मीदवार अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर ऊपर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्री एमपीएड कोर्स के परीक्षा आयोजित करेगा उसके बाद परीक्षा की आंसर की जारी की जाएगी एवं प्री बीपीएड के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा। दोनों के लिए मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा जिसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। दोनों ही कोर्स के लिए अलग-अलग शारीरिक दक्षता निर्धारित की गई है –

बीपीएड : पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2200 मीटर की दूरी तय करनी होगी जबकि महिला उम्मीदवारों को 12 मिनट में 1800 मीटर की दूरी तय करनी होगी।

एमपीएड : एमपीएड शारीरिक दक्षता में पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2400 मीटर की दूरी तय करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 12 मिनट में 2000 मीटर की दूरी तय करनी होगी तभी वे शारीरिक दक्षता परीक्षण में सफल माने जायेंगे।

शारीरिक दक्षता के परिणाम 10 जून 2019 को जारी किये जायेंगे। इसके साथ मेरिट लिस्ट की सूचना 12 जून 2019 को प्रदेश के समाचार पत्रों में भी प्रकाशित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में मौजूद होगा उन्हें प्रदेश के विभिन्न कॉलेज/ संस्थानों में एडमिशन प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/एमपीएड

अपने विचार बताएं।