rajasthan university bped mped

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड एडमिशन 2019 : जो उम्मीदवार बीपीएड एवं एमपीएड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने बीपीएड एवं एमपीएड में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। उम्मीदवारों को इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन प्रक्रिया खतम होने के बाद उम्मीदवार के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे और उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उनको राजस्थान के विभिन्न कॉलेज एवं संस्थानो में प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवार राजस्थान बीपीएड एवं एमपीएड एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, योग्यता एवं मापदंड एडमिट कार्ड परिणाम आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : राजस्थान यूनिवर्सिटी ने प्री एमपीएड 2019 के रिजल्ट जारी किये।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड एडमिशन 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड एवं एमपीएड एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च 2019 से शुरू हो रही है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया तय तिथि के अंदर पूर्ण करें, तय तिथि के बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें (प्री बीपीएड-प्री एमपीएड)

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 18 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 25 अप्रैल 2019
 प्री.बी.पी.एड. प्रवेश परीक्षा के शारीरिक दक्षता परीक्षण हेतु इन्टरनेट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि 14 मई से 18 मई 2019 तक
 प्री.बी.पी.एड. का शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं मूल प्रमाण पत्रों की जाॅच करवाने की तिथि 25 मई से 31 मई 2019 तक
प्री एमपीएड परीक्षा की तिथि 19 मई 2019
परिणाम की तिथि 31 मई 2019 (जारी)
शारीरिक दक्षता के बाद कॉउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी होने की तिथि 10 जून 2019
समाचार पत्रों में सूचना 12 जून 2019

योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता : बीपीएड

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से 50% अंको के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। या
  • शारीरक शिक्षा में स्नातक (बीपीई तीन वर्षीय पाठ्यक्रम) में 45% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो। या
  • स्नातक की डिग्री 45% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो एवं इसके साथ शारीरिक शिक्षा विषय अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में लिया हो। या
  • स्नातक की उपाधि 45% अंको के साथ उत्तीर्ण व भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त खेलकूद में राष्ट्रीय, अंतर विश्वविद्यालय/ राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में अंतर महाविद्यालय/ इंटर जोनल/ जिला/ विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिताओं में प्रथम/ द्वितीय/ तृतीय स्थान प्राप्त किया हो। या
  • स्नातक उपाधि में 45% अंको के साथ उत्तीर्ण हों एवं सरकारी सेवा में शारीरिक शिक्षक के रूप में कार्य करते हुए कम से कम 3 वर्ष के अनुभव प्राप्त हो।

आयु सीमा : बीपीएड में प्रवेश के लिए आयु की गणना 30 जून 2019 के अनुसार की जाएगी।

  • सामान्य कैटेगरी के लिए 30 जून 2019 आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए एवं उनकी आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (पुरुष व महिला) के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष एवं शारीरिक शिक्षा के के शिक्षक के पद पर कार्यरत के लिए अधिकतम उम्र 45 एवं पूर्व सैनिक के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

शैक्षिक योग्यता : एमपीएड

  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त शारीरिक शिक्षा में स्नातक (बीपीएड)/ शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य में बीएससी/ पीजी डीपीएड में 50% अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • राजस्थान सरकार के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित योग्यता अंको में से 05% की छूट प्रदान की जाएगी।

आयु सीमा : एमपीएड में प्रवेश के लिए कोई भी आयु सीमा का प्रतिबन्ध नहीं है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी बीपीएड/ एमपीएड एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी 2019 सेशन के लिए एडमिशन प्रक्रिया 2019 में शुरु हो चुकी है। इसके लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑनलाइन फॉर्म जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.uniraj.ac.in से राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन होने पर उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सभी उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरु होने से पहले आवेदन करने के नियमों को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवार को पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन समन्वयक, प्रीबीपीएड प्रवेश परीक्षा 2019, शारीरक शिक्षा विभाग, राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर, 302004 के पते पर भेजना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ साथ विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस भी जमा करनी होगी तभी उनका आवेदन पत्र पूर्ण माना जायेगा। आवेदन फीस उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन फीस : 700 रूपए।

आधिकारिक वेबसाइट : www.uniraj.ac.in

एडमिट कार्ड

राजस्थान यूनिवर्सिटी आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार को एडमिट कार्ड जारी किये जाते हैं। जिन कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के द्वारा आयोजित किया जाता है उसके लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उससे पहले उम्मीदवारों के राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

परिणाम

राजस्थान यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणाम राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जारी किये गए हैं जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं। परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी होंगे। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हें कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग में उम्मीदवारों का उपस्थित होना अनिवार्य होगा, जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग में उपस्थित नहीं होंगे उनका प्रवेश रद्द कर दिया जायेगा।

बीपीएड कोर्स के लिए कॉलेजों की सूची

आरक्षण

  • सभी सीटों में 05% सीटों पर एडमिशन ओवर ऑल रैंकिंग के अनुसार प्रदान किया जायेगा चाहे वो किसी भी प्रदेश का निवासी हो।
  • राजस्थान के अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए : 16%
  • राजस्थान के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए : 12%
  • राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए : 21%
  • राजस्थान की महिला उम्मीदवारों के लिए : 20% (08% विधवा एवं 2% तलाकशुदा महिलाओं के लिए आरक्षित)

प्री बीएड-एमएड प्रवेश प्रक्रिया 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

राजस्थान यूनिवर्सिटी

अपने विचार बताएं।