Categories: कॉलेज

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020

जो राजस्थान यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको बता दें कि विश्वविद्यालय सत्र 2020 के लिए एडमिशन प्रक्रिया जून 2020 से शुरू करेगा। राजस्थान यूनिवर्सिटी से छात्र विभिन्न शैक्षिक कोर्स बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी ऑनर्स, डिप्लोमा कोर्स, यूजी एवं पीजी डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स, बीबीए, बीसीए बीवीए, बीम्यूज़, बीपीएड एवं बीलिव कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी यह प्रवेश प्रक्रिया विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेज (महाराजा/ महारानी/ कॉमर्स/ राजस्थान कॉलेज) के लिए आयोजित करता है। उम्मीदवार विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रतिवर्ष जून माह में आयोजित करता है। उम्मीदवार को बता दें कि वे आवेदन प्रक्रिया तय तिथि के अंदर पूर्ण करें, तय तिथि के बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे। राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि जून 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि जून 2020
यूजी एडमिशन पहली मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि जून 2020
यूजी द्वितीय एवं तृतीय वर्ष और पीजी सेमेस्टर के छात्रों को पुनः फीस जमा करने की अंतिम तिथि जून 2020 या परिणाम घोषित होने के 10 दिनों के अंदर (जो भी बाद में हो)
क्लास शुरू होने की तिथि 01 जुलाई 2020

महत्तवपूर्ण लिंक

योग्यता एवं मापदंड

  • बीए में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने इंटरमीडिएड की परीक्षा (10+2) की परीक्षा 48% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीए ऑनर्स, बीकॉम में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने इंटरमीडिएड की परीक्षा (10+2) की परीक्षा 50% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने इंटरमीडिएड की परीक्षा (10+2) की परीक्षा 60% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • बीलिब और इनफार्मेशन सांइस में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री 45% अंको के साथ पास की हो।

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020 में आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया जून 2020 से शुरू की जाएगी। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकेंगे। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने से पहले योग्यता अच्छी तरह जाँच ले तभी आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के साथ विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई आवेदन फीस अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : www.uniraj.ac.in

मेरिट लिस्ट

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2020 आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा एवं उसके बाद उनकी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। सभी पाठ्यक्रम की मेरिट सूची कॉलेज के अनुसार किये गए लिंक से उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे।

यूजी एडमिशन के कुछ सामान्य नियम

  • जो उम्मीदवार विज्ञान से आर्ट विषय, आर्ट विषय से कॉमर्स एवं कॉमर्स विषय से किसी अन्य विषय में एडमिशन लेअन चाहते हैं तो मेरिट लिस्ट तैयार करते समय ऐसे उम्मीदवारों के 05% अंको की कटौती की जाएगी जिससे समान विषय वाले उम्मीदवारों को लाभ मिल सके।
  • मेरिट लिस्ट तैयार करते समय व्यावसायिक कोर्स वाले उम्मीदवारों के 05% अंक की कटौती की जाएगी जिन्होंने 12वीं की परीक्षा  पास की है और वे बीए या बीकॉम पाठ्यक्रम में एडमिशन लेअन चाहते हैं।
  • अगर कोई उम्मीदवार किसी पाठ्यक्रम में असफल रहा हो तो वो अपना पाठ्यक्रम बदल सकता है लेकिन इसके लिए उसका आचरण अच्छा रहा हो। इस प्रकार के छात्रों को केवल एक बार संकाय बदलने की अनुमति होगी और उनको संकाय में नए एडमिशन के रूप में माना जायेगा।
  • जिन उम्मीदवारों ने अपनी अंतिम परीक्षा 2015 या 2016 में उत्तीर्ण की हो ऐसे उम्मीदवार भी प्रवेश के लिए मान्य होंगे। लेकिन उन्हें प्रवेश के समय एक एफिडेबिट प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने कहीं और एडमिशन नहीं लिया है।
  • जिन उम्मीदवारों ने अपनी अंतिम परीक्षा 2014 में उत्तीर्ण की है वे उम्मीदवार आवेदन के योग्य नहीं माने जायेंगे।

एडमिशन फीस

एडमिशन फीस की जानकारी पिछले वर्ष के अनुसार :

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2019 नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

कॉलेज एडमिशन

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago