ranchi university admission 2019

जो छात्र वर्ष 2019 में अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में कोर्स करने के लिए किसी विश्वविद्यालय के लिए खोज कर रहे हैं ऐसे छात्रों के लिए खुशखबरी है। रांची यूनिवर्सिटी जल्दी ही वर्ष 2019 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने वाला है। छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्रों को बता दें की अभी रांची यूनिवर्सिटी ने एडमिशन प्रक्रिया 2019 के लिए तिथियों को जारी नहीं किया है। जैसे ही रांची विश्वविद्यालय तिथियों को जारी करेगा हम छात्रों को एडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी पेज में उपलब्ध करा देंगे। इसके साथ छात्र रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रों को जानकारी दे दें की रांची यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए विभिन्न अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित करता है।  छात्र रांची यूनिवर्सिटी से एमए, बीकॉम/बीकॉम (ऑनर्स), बीटेक, एमटेक, एलएलबी, एमडी, एमएस, बीएससी/बीएससी (ऑनर्स), एमफिल, एमसीए, एमएससी, एलएलएम एमबीए कोर्स कर सकते हैं। इसके साथ छात्र डिप्लोमा कोर्स एमए इन योगा, एमएससी इन योगा डिप्लोमा इन योगा साइंस, एड ऑन सर्टिफिकेट इन योगा। इसके साथ वे छात्र जो सेल्फ फाइनेंस कोर्स में भी एडमिशन ले सकते हैं जो हैं – बायोटेक्नोलॉज़ी, कंप्यूटर मेंटिनेंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन फैशन डिजाइनिंग इलेक्ट्रॉनिक्स, बैंकिंग और बहुत से कोर्स कर सकते हैं।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

रांची यूनिवर्सिटी प्रति वर्ष हज़ारो छात्रों को विभिन्न कोर्स में एडमिशन प्रदान करता है। छात्रों को बता दें की जो छात्र अंडर ग्रेजुएशन और  पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए  एडमिशन लेना चाहते हैं वे छात्र चाँसलर पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करेंगे और जो छात्र इसके लिए छात्रों को लिंक रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट के पेज पर मिल जायेगा। इसके साथ जो छात्र एमफिल और पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उन छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने का लिंक ऑफिसियल वेबसाइट से मिल जायेगा जहां से छात्र आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र हमारे पेज पर दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि घोषित की जाएगी
आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता एवं मापदण्ड

  • जो छात्र बीए/बीए (ऑनर्स), करने के लिए छात्र ने कम से कम इंटरमीडिएट पास किया हो।
  • बीकॉम/बीकॉम (ऑनर्स)  करने के लिए छात्र ने 12वीं कॉमर्स विषय के साथ पास किया हो।
  • बीएड करने के लिए छात्रों ने स्नातक पास किया हो।
  • बीटेक करने के लिए छात्र ने 12वीं फिज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ के साथ पास किया हो।
  • एमटेक कोर्स करने के लिए छात्र ने बीटेक पास किया हो।
  • एलएलबी कोर्स करने के लिए छात्र ने स्नातक किसी भी स्ट्रीम में पास किया हो।
  • बीएससी/बीएससी (ऑनर्स) करने के लिए छात्रों ने इंटरमीडिएट फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बायो/मैथ से पास किया हो।
  • एमएमसी कोर्स करने के लिए छात्र ने बीएससी/बीएससी (ऑनर्स) पास किया हो।
  • एमफिल कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र ने एमए/एमएससी/एमकॉम 55% अंको के साथ पास किया हो। एससी और एसटी के स्टूडेंट को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

छात्रों को रांची यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र छात्रों को रांची विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को रांची यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के होम पेज पर बायीं तरफ इम्पोर्टेन्ट लिंक्स दिखाई देंगे जिसमें जब आवेदन पत्र जारी कर दिए जायेंगे तब लिंक एक्टिव हो जायेगा। उस लिंक पर क्लिक करके छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.ranchiuniversity.ac.in

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

छात्रों की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिनों के बाद रांची यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। छात्र सबसे पहले रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेंगे। जिससे विश्वविद्यालय की वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर नीचे छात्रों को बायीं साइड जब प्रवेश पत्र जारी कर दिए जायेंगे तो प्रवेश पत्र का लिंक दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी को भरकर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा

प्रवेश पत्र जारी होने के कुछ दिन बाद ही छात्रों की रांची विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश परीक्षा करवाई जाएगी। प्रवेश परीक्षा के समय छात्र प्रवेश पत्र की एक प्रति साथ में लेकर जाएँ। बिना प्रवेश पत्र के छात्र को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि जैसे ही रांची यूनिवर्सिटी परीक्षा की तिथियों को जारी करेगा हम छात्रों को पूरी जानकारी पेज पर उपलब्ध करवा देंगे। छात्र अधिक जानकारी के लिए रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in पर जा सकते हैं।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश प्रक्रिया

रांची यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद कुछ कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगी और कुछ कोर्स के लिए छात्रों को मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन प्रदान किया जायेगा। छात्रों की मेरिट लिस्ट के अनुसार कॉउंसलिंग कराई जाएगी और छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा। इसी प्रकार प्रवेश परीक्षा वाले कोर्स में छात्रों के परिणाम जारी कर एडमिशन दिया जायेगा। छात्र प्रवेश पैटर्न से जुड़ी अधिक जानकारी रांची यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in से भी प्राप्त कर सकते हैं।

रांची यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

जिन छात्रों की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी उन छात्रों के परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.ranchiuniversity.ac.in पर जारी किये जायेंगे। इसके साथ अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कुछ कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट द्वारा परिणाम की घोषणा की जाएगी। छात्र परिणाम और मेरिट लिस्ट देखने के लिए वेबसाइट के होम पेज पर जाकर अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। होम पेज पर परिणाम जारी होने के बाद रिजल्ट लिंक दिखाई देगी, जिस पर क्लिक करके यूनिवर्सिटी की ओर से मांगी गई जानकारी को भरकर छात्र अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

रांची यूनिवर्सिटी

रांची विश्वविद्यालय की स्थापना 12 जुलाई 1960 को हुई थी। इसके पहले कुलपति विष्णुदेव नारायण सिंह नियुक्त किये गए थे। रांची यूनिवर्सिटी झारखण्ड की राजधानी रांची में स्थित एक सार्वजानिक शिक्षण विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय का जुड़ाव यूजीसी से है। इस विश्वविद्यालय में 1.5 लाख पुस्तकों के साथ एक पुस्तकालय स्थित है। रांची विश्वविद्यालय के नृविज्ञान विभाग के पास एक संग्राहलय है जो केंद्रीय भारतीय राज्यों अंडमान निकोबार द्वीप समूह के नृवंशविज्ञान संग्रह सहित विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी दिखाता है। रांची यूनिवर्सिटी के वर्तमान कुलपति रमेश कुमार पाण्डेय हैं।

एडमिशन

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।