आरबीआई ने ग्रेड बी के परिणाम घोषित कर दिए है। जो उम्मीदवार परिणाम देखना चाहते है वो आरबीआई की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते है। हर साल लाखों छात्र आरबीआई की परीक्षा देते हैं।उसमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं। भारत सरकार की मुहिम है कि आने वाले सालों में आरबीआई पदों की संख्या को बढ़ाया जायेगा। इस मुहिम से उन युवाओं को फायदा होगा जो बैंक छेत्र में आने की सोचते हैं। जानकारी के मुताबित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 166 ग्रेड बी ऑफिसर्स के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी।

आरबीआई ग्रेड बी की प्रीलिम्स परीक्षा 16 अगस्त को 2 शिफ्ट में कराई गई थी। प्रीलिम्स क्वॉलिफाइ करने वाले उम्मीदवारों को अब फेस 2 यानी मेन्स की परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा 15 या 16 सितंबर को आयोजित कराई जा सकती है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ग्रेड ‘बी’ ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन जारी किया था। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई थी। 23 जुलाई आवेदन करने की लास्ट डेट थी। अभ्यार्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने केरल राज्य के उम्मीदवारों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। जो भारतीय रिज़र्व बैंक ग्रेड बी भर्ती 2018 के चरण 1 परीक्षा में शामिल नहीं हो पाय थे। आरबीआई ने इस संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। आरबीआई बोर्ड ने उम्मीदवारों के लाभ के लिए केरल शहरों में कुछ केंद्रों में एक और परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है जो 16 अगस्त 2018 को आयोजित परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे परीक्षा के संचालन के लिए रसद व्यवस्था के समय परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। और जल्दी इस परीक्षा की पुरी जानकारी भी आ जाएगी। 
उम्मीदवार अपना परिणाम यहां देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।