आरबीआई जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड 2019

आरबीआई ने जूनियर इंजीनियर सिविल और जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल पद के लिए 24 भर्तियां निकाली है। जिसमें जूनियर इंजीनियर सिविल के लिए 15 पद है वहीं जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल के लिए 09 पद है। उम्मीदवारों को आरबीआई भर्ती 2019 के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन फरवरी 2019 तक किया जायेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड www.rbi.org.in की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। बताया जा रहा है कि ऑनलाइन परीक्षा से कुछ दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि आरबीआई भर्ती 2019 की ऑनलाइन परीक्षा देश भर के प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को एडमिट कार्ड डाक या ईमेल के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आरबीआई जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड 2019 की पूरी जानकारी देंगे। उम्मीदवार आरबीआई जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़ें।

आरबीआई जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों से ऑनलाइन परीक्षा में 300 अंको के लिए 180 प्रश्न पूछें जायेंगे। उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए के लिए 150 मिनट का समय दिया जायेगा। आप ऑनलाइन परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी या फिर लोकल भाषा में दें सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीख 

आयोजन  तारीख 
ऑनलाइन परीक्षा की तारीख फरवरी 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

प्रवेश पत्र : आरबीआई जेई एडमिट कार्ड 2019 www.rbi.org.in पर उपलब्ध होगा।

आरबीआई जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें

आप एडमिट कार्ड दो प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं। आप www.rbi.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हम उम्मीदवारों को नीचे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने स्टेप दें रहें है। आप इन स्टेप के अनुसार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आरबीआई की www.rbi.org.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को व्हाट्स न्यू वाले सेक्शन पर जाना है। 
  3. व्हाट्स न्यू सेक्शन के नीचे कुछ समय बाद जूनियर इंजीनियर एडमिट कार्ड का लिंक जारी कर दिया जायेगा।
  4. फिर उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है। और पूछी गई जानकारी को भर कर सबमिट का बटन दबाना है।
  5. बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने एडमिट कार्ड खुल जायेगा। फिर आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें।

परीक्षा केंद्र

जानकारी के मुताबिक आरबीआई की ऑनलाइन परीक्षा देश भर 29 शहरों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा अगरतला, गंगटोक, लखनऊ, रांची, अहमदाबाद-गांधीनगर, गुवाहाटी, मुंबई, नवी- मुंबई, शिलांग, बैंगलोर, हैदराबाद, नागपुर, शिमला, भोपाल, जयपुर, नई दिल्ली, श्रीनगर, भुवनेश्वर, जम्मू, पणजी, तिरुवनंतपुरम, चंडीगढ़ -मोहली, कानपुर, पटना, चेन्नई, कोच्चि, पुणे, देहरादून, कोलकाता और रायपुर में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की महत्वपूर्ण बाते

  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, पेन कार्ड, बैंक पास बुक एक भी वैलिड आईडी प्रूव लेकर जरूर जाये।
  • उम्मीदवार परीक्षा हॉल में मोबाइल फ़ोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और किसी भी प्रकार की कम्युनिकेशन डिवाइस लेकर ना जाये अगर उम्मीदवार के पास इनमे से कोई भी सामान मिलता है तो उसको डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा।
  • एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा की जानकारी आदि लिखी रहती है। आप एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसकी एक बार जांच पड़ताल जरूर कर लें।

आरबीआई भर्ती 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।