आरबीएसई 12 वीं सप्लीमेंट्री परिणाम 2018

राजस्थान बोर्ड के कक्षा 10 के छात्रों के लिए आज बहुत बड़ा दिन है क्योंकि उनका 10वीं कक्षा का रिजल्ट आज यानि 11 जून को जारी हो गया जिन भी छात्रों ने राजस्थान बोर्ड से कक्षा 10 की  परीक्षा दी है वह अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं वह हमारे पेज से राजस्थान बोर्ड रिजल्ट का परिणाम देख सकते हैं। राजस्थान बोर्ड ने यह रिजल्ट अपनी आदिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है।

राजस्थान कक्षा 10 परिणाम जारी

राजस्थान कक्षा 10 का रिजल्ट जारी होते ही हर तरफ बस यही खबर फ़ैल गयी है कि आ ही गया आखिरकार राजस्थान का कक्षा 10 का रिजल्ट छात्र काफी समय से अपने रीसुलट का इंतज़ार कर रहे थे क्योंकि लगभग सभी बोर्ड्स के रिजल्ट आ चुके हैं और राजस्थान भी कक्षा 12 का रिजल्ट पहले जारी कर चुका है। जैसा कि आपको पता है कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 मार्च से लेकर 26 मार्च तक चली थी। परीक्षा के बाद हालाँकि छात्र थोड़ा रिलैक्स हो जाते हैं पर कही न कही अपने रिजल्ट का इंतज़ार सबके मन में रहता है रिजल्ट जितना जल्दी आता है उतनी ख़ुशी हो जाती है और जितना देर से आता उतनी ही विद्यार्थिओं की बेचैनी बढ़ जाती है।

छात्रों को हम बता दें कि इस साल लगभग 11 लाख विद्यार्थियों ने कक्षा 10 की परीक्षा दी थी जिसमे से विद्यार्थियों का पास प्रतिशत 79.86 रहा है इसमें 79.05 प्रतिशत लडकियां पास हुई और 80.06% प्रतिशत लड़के पास हुए वैसे तो हर जगह लड़कियों का ही बोलबाला है लेकिन लड़के भी कुछ कम नहीं है इस बार लड़को का पास प्रतिशत लड़कियों से ज्यादा है।  सरकारी स्कूल से 77.02 प्रतिशत और प्राइवेट स्कूल से 83.31 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं ।इस साल का पास प्रतिशत पिछले साल की तुलना में कही ज्यादा रहा। रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारियाँ आप हमारे पेज से प्राप्त कर सकते हैं हम आपको सभी जानकारियाँ समय पर देते रहेंगे।

अपने विचार बताएं।